पट खुलते ही माता रानी के दर्शन को उमड़ी भक्तों की भीड़,या देवी सर्वभूतेषु – – से गूँजता रहा बिहटा-मनेर का कोना-कोना,सुरक्षा के कड़े इंतजाम, चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात

91

 

किशोर चौहान, बिहटा(पटना)।बिहटा-मनेर के विभिन्न पूजा पंडालों में या देवी सर्वभुतेषु मातृरूपेण संस्थिता, नमस्तस्यै- नमस्तस्यै,नमस्तस्यै नमो नम: के मंत्रोचार और शंखध्वनि के बीच मां दुर्गा,काली,भगवती,भारत माता का पट खुलते ही पंडालों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी।जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं एवं लड़कियों ने मां के दर्शन व पूजन की।

शहर से लेकर गांवो तक पूजा पंडालों में महासप्तमी के साथ ही वैदिक मत्रोच्चार के बीच प्रतिमाओं में प्राण- प्रतिष्ठा की गयी।

जिसके बाद मां भगवती,काली, दुर्गा,व भारत माता की मनोहारी छवि का दर्शन के लिये पटों को खोल दिया गया। रंग-विरंगी लाइटों से सजे व भव्य पूजा पंडालों के दौरान बज रही शंख-घंटों की ध्वनि सुनकर बड़ी संख्या में भक्त उमड़ पड़े।

शहर के साथ-साथ ग्रामीण इलाके के पूजा- पंडालों में भी मां की दर्शन के लिये भक्तों की भीड़ उमड़ी रही।वहीं नवरात्रि में विख्यात कनखा व वन देवी मंदिर में भक्तों का सैलाब पूजा-अर्चना के किया लिये जुटा रहा।
बिहटा में 44 पूजा समितियों को प्रतिमा स्थापित करने के लिये लाइसेंस जारी किए गए है।वही रावण -बध कार्यक्रम के लिये तीन जगहों से आवेदन पुलिस को मिला है।बिहटा चौक से लेकर राघोपुर,श्रीरामपुर सूर्य मंदिर,अमहारा,सहवाजपुर आदि करीब -करीब सभी इलाके की सड़के रंग-बिरंगी रौशनी से जगमगाती रही।बड़ी देवी,गुलटेरा,महादेवा रोड,पोस्ट ऑफिस रोड,चौक,श्री रामपुर सूर्य मंदिर ,सहवाजपुर,अमहाराआदि कई जगहों पर भव्य पंडालों में मां की एक से बढ़कर एक प्रतिमा स्थापित किया गया है।वहीं ग्रामीण इलाकों में भीदेवकुली,सदिसोपुर,कन्हौली,पैनाल,विष्णुपुरा ,नेउरा,परेव,लई आदि दजनों गांवो में मां की दर्शन के लिये भक्तों की भीड़ उमड़ी रही।

थानाध्यक्ष अवधेश कुमार झा ने बताया कि पूजा को लेकर प्रशासन एवं पुलिस भक्तों की सुरक्षा के लिये और शांति पूर्ण पूजा सम्पन्न कराने के लिये पूजा स्थलों पर निगरानी रखी जा रही है।इसके लिये दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बलों की तैनाती की गई है। दूसरी ओर असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखने के लिए प्रत्येक पूजा पंडाल एवं मंदिरों के इर्द गिर्द सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है।ताकि चोर उचक्कों पर नियंत्रण रखा जा सके।उधर मनेर नगर परिषद में बड़ी देवी जी, मंझली माता, एवं छोटी दुर्गा पूजा पंडालों में भारी भीड़ देखी गई।शाम में आरती के बाद मंझली माता पूजा समिति की ओर से घी से बने प्रसाद के रूप में हलवा का वितरण किया गया।इधर प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े प्रबंध किया गया है।भीड़ भाड़ वाले सड़कों पर पुलिस की लगातार गश्ती की जा रही है।मनेर नगर के पूजा पंडालों में पुलिस बल की तैनाती की गई है।थानाध्यक्ष प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि बड़ी देवी जी, मंझली माता, मनेर पराव पूजा पंडाल समेत दर्जन भर भीड़ भार वाले पूजा पंडालों में पुलिस बल की तैनाती की गई है। प्रतिमा विसर्जन तक पुलिस बल को पूजा पंडाल में ही रहने का आदेश दिया गया है।मंझली माता दुर्गा पूजा के अध्यक्ष सह पार्षद अमोल बजाज ने पुलिस सुरक्षा पर संतोष व्यक्त किया है।मंझली माता के पंडाल में एएसआई परमानन्द यादव पुलिस बल के साथ तैनात देखे गए।इसी तरह नगर के सभी पूजा पंडालों में पुलिस मुश्तैद दिखी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

siwan
Farbisganj
Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More