20 वें वार्षिकोत्सव पर मां वन देवी मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़,माता रानी की जयकारों से गूँजता रहा कोना-कोना,जगराता में कलाकारों ने बहायी भक्ति गीत व संगीत की रसधार,सारी रात गोता लगाते रहे श्रद्धालु

101

किशोर चौहान,बिहटा,(पटना)।बिहार में मां विंध्यवासिनी की अंश के रूप में विख्यात वन देवी व कनखा माई मंदिर में शुक्रवार को माता जागरण परिवार द्वारा 20 वां वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया गया।जिसमें आयोजित माता की जगराता में कलाकारों द्वारा बहायी गयी भक्ति गीतों व संगीत की रसधार में सारी रात भक्त गोता लगाते रहे।

प्रखंड के अमहारा-कंचनपुर व राघोपुर के बधार में स्थापित उस सिद्धधाम में अहले सुबह से ही पूजा अर्चना के लिये भक्तों की भीड़ उमड़ी रही।रात्रि में विभिन्न प्रकार के वाद्ययंत्रों के साथ कलाकरों की टोली ने भक्ति भाव से अपने फन का जलवा विखेरकर सबको भक्ति के रस में डुबोये रखा।संगीतमय भजनों पर श्रद्धालु सारी रात माता की जय -जयकार करते रहे। माता रानी की दर्शन- पूजन व जगराता में महिलाओं व लड़कियों की भीड़ उमड़ी रही।अहले सुबह तक चले जगराता की समाप्ति भव्य आरती के साथ हुआ।इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को पूजा समिति द्वारा सम्मानित किया गया।कलाकारों के साथ श्रोता भी भक्ति के रंग में रंगे नजर आये।

मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद जागरण का शुभारंभ माता के अनन्य भक्त पूर्व केंद्रीय मंत्री सह पाटलिपुत्रा सांसद रामकृपाल यादव ने मंच पर बने दरबार की पूजा-अर्चना करके किया।उन्होंने कहा कि मां का हाथ हमेशा अपने भक्तों के सिर पर रहता है। मां वनदेवी के दरबार में आने वाले भक्तों को भक्ति की शक्ति का खुद व अहसास हो जाता है। मां भक्तों की मुरादे पूरी करते है।गायक मोनू मिश्रा, महेश शर्मा व माता जागरण मंडली से जुड़े अन्य कलाकारों ने एक से बढ़कर एक देवीगीतों व भजनों की प्रस्तुति कर भक्तो को मंत्रमुग्ध किया।कलाकरों ने जय काली,जय काली जय काली मां, बम बम बोल रहा काशी व तुझको पुकारे तेरा लाल, मैया तेरे दर्शन को दिल बेकरार है,ॐ नमः शिवाये,ॐ नमः शिवाये, राधा तेरी चुनरी व राम जी निकली सवारी, मैया के नाम की माला, जपे कोई दिल वाला व शिव नाथ तेरी महिमा,अंगना पधारो महारानी मोरी शारदा भवानी, आदि गीतों की प्रस्तुति देककर लोगों को ताली बजाने पर मजबूर कर दिया। सम्मान देने वालों में माँ वनदेवी महाधाम के भक्त आनन्द मिश्रा महासचिव परिवर्तन कारी शिक्षक संघ, गोपाल तिवारी सरपंच अमहरा, कुमार सत्यम, दीपू शर्मा, चन्द्रशेखर, कुमुद रंजन व निकेश सरासत, रंजन,बंटी कुमार, गोपाल सिंह,अनिल कुमार,माधव, कुमार सत्यम आदि शामिल थे।शक्तिदल, भारतवर्ष” बिहार के प्रदेश अध्यक्ष एवं मां वनदेवी के भक्त चन्द्रशेखर जी द्वारा गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी सुंदर फोटो भक्तो को भेंट की गई।हवन में कुणाल कुमार, आनन्द कुमार, रौशन कुमार, रीना शर्मा आदि थे।आचार्य श्री देवकीनंदन मिश्र एवं मणि मिश्र के द्वारा हवन-पूजन सम्पन्न हुआ।कार्यक्रम में राधोपुर, कंचनपुर व अमहारा के भक्तों के साथ -साथ पूजा समिति के लोग शामिल हुए।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Farbisganj
siwan
Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More