महामहिम राज्यपाल ने ‘बुद्ध पूर्णिमा’ के अवसर पर बिहारवासियांं को दी बधाई व शुभकामनाएँँ

29

पटना:महामहिम राज्यपाल श्री लाल जी टंडन ने ‘बुद्ध पूर्णिमा’ के पावन अवसर पर भगवान बुद्ध को सादर नमन निवेदित करते हुए समस्त बिहारवासियों व देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएँ दी है।

राज्यपाल श्री टंडन ने कहा है कि ‘वैशाखी पूर्णिमा’ के दिन ही भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था, उन्हें सम्यक् ज्ञान (सम्बोधि) की प्राप्ति हुई थी तथा अन्ततः वे ‘महापरिनिर्वाण’ (समाधि) भी प्राप्त करने में सफल रहे थे। भगवान बुद्ध को एक ही दिन प्राप्त इन तीन दिव्य उपलब्धियों के उपलक्ष्य में ‘बुद्ध पूर्णिमा’ आयोजित की जाती है।

राज्यपाल ने अपने शुभकामना-संदेश में कहा है कि भगवान बुद्ध के जीवन-दर्शन से हमें प्रेम, बंधुत्व, त्याग, विनम्रता, सहजता, सदाशयता और मनोविकारां की परिशुद्धि की सत्प्रेरणा मिलती है। उन्होंने कहा है कि सामाजिक समता, दया, करूणा, सद््भावना, अनुभव और बुद्धि पर आधारित ज्ञान, मृदुवचन, अहिंसा और सच्चरित्रता आदि भगवान बुद्ध के संदेशों के मूल प्रेरणादायी तत्व हैं, जिनका अनुसरण मानवता के लिए परम हितकारी है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Farbisganj
siwan
Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More