जमुई : जिलाधिकारी ने नारी शक्ति वन कार्यक्रम का किया शुभारंभ

0 12

बिहार न्यूज़ लाइव डेस्क:

मृगांक शेखर सिंह/जमुई

जमुई जिले में जनजीवन हरियाली तहत मनरेगा के अंतर्गत ज़िलाधिकारी के पहल पर नारी शक्ति वन कार्यक्रम आयोजित की गई। जमुई सदर प्रखंड के इंदपे गांव स्थित अंबेडकर बालिका आवासीय विद्यालय में जमुई जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने नारी शक्ति वन कार्यक्रम का शुभारंभ किए।नारी शक्ति वन कार्यक्रम के अवसर पर पूरे जिले भर में बालिकाओं के द्वारा 100000 पौधों का वृक्षारोपण किया गया। इसी क्रम में प्लस टू राजकीय अंबेडकर आवासीय बालिका विद्यालय इंदपे की 200 छात्राओं के द्वारा एक साथ विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया गया।इस दौरान जिला पदाधिकारी जमुई ने महिला सशक्तिकरण पर विशेष जोर देते हुए बताया कि आज के दौर में महिलाएं सभी क्षेत्रों में बढ़ चढ़कर कार्य कर रही है एवं ऊंचे मानदंड स्थापित कर रही है। इस दौरान उन्होंने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि नारी शक्ति के द्वारा वृक्षारोपण का उद्देश्य पर्यावरण की समुचित देखभाल एवं उनका संवर्धन किया जाना है।उन्होंने कहा कि एक पौधा लगाकर उनके बड़े हो जाने तक देखभाल करना अत्यंत ही सुखद अनुभूति है एवं पौधों की देखभाल करने से पर्यावरण संरक्षण के प्रति पहलुओं को समझने का अवसर भी प्राप्त होता है।उन्होंने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान परिदृश्य में पर्यावरण संरक्षण का विषय कैरियर के रूप में बेहतर है एवं इस विषय में रोजगार की असीम संभावनाएं हैं।

 

इस अवसर पर जमुई के उप विकास आयुक्त शशि शेखर चौधरी ने जल जीवन हरियाली एवं महिला सशक्तिकरण पर उपस्थित छात्राओं एवं जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि जल जीवन हरियाली अभियान के तहत 304000 वृक्षारोपण का लक्ष्य जिला पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में आज नारी शक्ति वन कार्यक्रम के तहत पूरा कर लिया गया जो काफी उत्साहवर्धक है। इस दौरान जिला पदाधिकारी ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं को जॉब कार्ड प्रदान किया एवं विद्यालय में पर्यावरण संरक्षण विषय पर भाषण प्रतियोगिता एवं चित्रकला प्रतियोगिता में विजेता छात्राओं को सम्मानित किया।

 

नारी शक्ति वन कार्यक्रम के दौरान उप विकास आयुक्त जमुई शशि शेखर चौधरी, डीआरडीए डायरेक्टर स्वतंत्र कुमार सुमन, प्रखंड विकास पदाधिकारी जमुई श्रीनिवास, प्रमुख अमित कुमार एवं इंदपे पंचायत के मुखिया संतोष यादव समेत विद्यालय के शिक्षक, छात्राएं एवं इंदपे पंचायत की जनता उपस्थित रहे। बता दें कि जमुई जिले में पर्यावरण को स्वच्छ रखने हेतु वृक्षारोपण को लेकर लोगों में भारी उत्साह देखा जा रहा है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Managed by Cotlas