जमुई: शराब भट्टी को पुलिस ने किया घ्वस्त, 30 लीटर महुआ शराब किया जप्त।

112

 

बिहार न्यूज़ लाइव /मृगांक शेखर सिंह/जमुई/गर्मी में जब लोग दोपहर में अपने घरों में एसी और कूलर में आराम से बैठे होते हैं तब चिलचिलाती धूप में पुलिस अपराध नियंत्रण एवं शराब की खोज में पसीना बहा रही होती है।जरा सोचिए किन कठिनाईयों से गुजरकर पुलिस समाज को सुरक्षा प्रदान करने में अपनी साहस व धैर्य का परिचय देती है।भरी दुपहरिया में सड़क पर ड्यूटी बजाने वाली पुलिस भी हमारे और आपके तरह एक इंसान हैं। तस्वीर में साफ देखा जा सकता है। जहां शराब की खोज में पुलिस इस चिलचिलाती धूप में गांव व जंगलो में पैदल मार्च कर रही है। यह तस्वीर ऐसे तो गरही थाने की पुलिस की है। हालांकि कमोबेश यही स्थिति सब जगह बनी है। बता दें कि बिहार में शराबबंदी कानून लागू है। राज्य भर में शराब पीना, पिलाना, बेचना व रखना जुर्म के दायरे में आता है।हालांकि, कोई दिन ऐसा नहीं बीतता होगा जिस दिन कानून का उल्लंघन ना होता हो।ऐसे में विपक्ष अक्सर कानून की विफलता को लेकर सरकार पर हमलावर दिखता है।


बिहार में एक तरफ जहां शराबबंदी बाल विवाह दहेज प्रथा को लेकर सूबे के मुखिया नीतीश कुमार ने समाज सुधार अभियान के तहत इन कुरीतियों एवं बुराइयों को जड़ से समाप्त करने को लेकर जागरूक किया था। पर दूसरी ओर शराब तस्कर व शराब का सेवन करने वाले अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं।शराबबंदी कानून को पूरी तरह सफल बनाने को लेकर इन दिनों पुलिस महकमा जहां पूरी तरह मुस्तैद नजर आ रहा है,तो वहीं शराब तस्कर भी नए-नए हथकंडे अपनाने से बाज नहीं आ रहे हैं।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के बाद सभी जिलों में ताबड़तोड़ कार्रवाई और धर-पकड़ हो रही है। इसके बावजूद रोजाना राज्य में भारी पैमाने पर देशी महुआ शराब व विदेशी शराब की बरामदगी हो रही है। लोग गिरफ्तार भी हो रहे हैं। एक ओर जहाँ सरकार शराबबंदी के लिए सारी ताकत लगा रही है,तो वहीं शराब बेचने और पीने वालो सरकार एवं प्रशासन को मुंह चिढ़ा रहे हैं।शराब बंदी कानून की पूरी तरह सफल बनाने को लेकर इन दिनों लिक्विड टास्क फोर्स की टीम,उत्पाद टीम, के साथ थाने की पुलिस जहां पूरी तरह मुस्तैद नजर आ रही है तो वहीं शराब तस्कर भी नए-नए हथकंडे अपनाने से बाज नहीं आ रहे हैं। बिहार में शराबबंदी कानून को सफल बनाने के लिए स्थानीय पुलिस,उत्पाद टीम एवं लिक्विड टास्क फोर्स की टीम ताबड़तोड़ करवाई और धर पकड़ कर रही है बावजूद रोजाना राज्य में भारी पैमाने पर देसी महुआ शराब, विदेशी शराब की बरामदगी हो रही है।पुलिसिया कार्रवाई में शराब पीते लोग एवं शराब माफिया गिरफ्तार भी हो रहे हैं। एक और जहां सरकार शराब बंदी के लिए सारी ताकत लगा रही है तो वहीं शराब बेचने और पीने वालों अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं ताजा मामला जमुई जिले के गरही थाना क्षेत्र अंतर्गत ताराटांड़,बिडगोड्डा,सगदरी, अहराडीहगांव, के जंगलों से है।जहाँ गुप्त सूचना पर एलटीएफ टीम एवं जमुई जिले के गढ़ी पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए कई शराब भट्टीयों को ध्वस्त किया है।

 

साथ ही साथ टीम ने लगभग 30 लीटर देसी महुआ शराब बरामद किया है। हालांकि इस दौरान शराब तस्कर पुलिस को चकमा देकर भागने में कामयाब रहा। मिली जानकारी अनुसार जमुई जिले के गरही पुलिस एवं एवं एलटीएफ 3 के टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए बुधवार की दोपहर हरनी पंचायत के ताराटांड़, सगदरी ,बीरगोड्ड आदि गांव में अवैध महुआ शराब को लेकर छापेमारी अभियान चलाया।इस दौरान टीम ने शराब की कई भट्टी को घ्वस्त किया है।गरही के थानाध्यक्ष संजीत कुमार एवं एलटीएफ 3 के प्रभारी सदाशिव साहा बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि ताराटांड़ ,बीडगोड्डा ,सगदरी,अहराडीह गांव के जंगलों बड़े पैमाने पर अवैध रूप से महुआ शराब बनाई जा रही है। त्वरित कार्रवाई करते हुए उक्त गांव के जंगलों के समीप छापेमारी अभियान चलाया गया। हालांकि इस दौरान शराब तस्कर पुलिस को देखकर भागने में कामयाब रहे। मौके से पुलिस ने लगभग 30 लीटर महुआ शराब बरामद किया है।इस दौरान पुलिस टीम ने कई देशी महुआ शराब की भट्टीयों को भी ध्वस्त किया है।शराब तस्कर की पहचान की जा रही है!

बताते चलें कि इन दिनों ताराटांड़ ,सगदरी, बीरगोड्ड, हल्दिया के जंगली इलाकों में शराब तस्करों के द्वारा अवैध रूप से बड़े पैमाने पर महुआ शराब बनाई जाती है।सूत्रों की माने तो मोटरसाइकिल पर सवार होकर शराब तस्ककरों द्वारा पनभरवा,ललदैया ,गिद्धेश्वर जंगल ,बडीबाग होते हुए खैरा के रास्ते पार कर शराब ग्रामीण इलाकों में पहुंचाते है।बता दें कि लोगों में ऐसी चर्चा भी है जब से लिक्विड टास्क फोर्स की टीम में एस आई सदाशिव शाहा शामिल हुए हैं तब से जिले के खैरा थाना चंद्रदीप,सिकंदरा, एवं लछुआड़ थाना क्षेत्र के शराब कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है। जिस कारण से स्थानीय पुलिस एवं एलटीएफ की टीम की कार्रवाई में दिन प्रतिदिन सफलता मिल रही है।

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Managed by Cotlas