मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 1 मई से 18 साल से ऊपर सभी लोग लगवा सकेंगे कोरोना वैक्‍सीन, जाने क्या है रजिस्ट्रेशन के प्रोसेस

0 291

नई दिल्‍ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) अपना विकराल रूप ले चूका है। इसमें कई राज्य के हालत बहुत ही ख़राब है। इसको देखते हुए मोदी सरकार ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया है कि 1 मई से देश में 18 साल की उम्र से अधिक के सभी लोग कोरोना वैक्‍सीन (Covid 19 vaccination) लगवा सकते है ।

सरकार इसके लिए पूरी तरह से तैयार है और सभी राज्यों को इसकी जानकारी दे दी गयी है। 1 मई से देश में टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू हो रहा है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दवा कंपनियों और टॉप डॉक्‍टर्स के साथ सोमवार को हुई बैठक के बाद सरकार का यह फैसला आया है। जिससे देश के लोगो में ख़ुशी का माहौल है। अभी कोरोना से बचने के लिए सामाजिक दूरी और मास्क के साथ टीका ही वरदान साबित हो रहा है। हालांकि जिसको कोरोना वैक्‍सीन लग रहे हैं उसे भी कोरोना हो रहा है। परंतु डॉक्टर्स के अनुसार टीका लेने से कोरोना जानलेवा नहीं होता है। जो व्यक्ति कोरोना वैक्‍सीन ले चुका है वह व्यक्ति सुरक्षित है।

जानिये फैसले में क्या है अहम बातें

1. वैक्सीन उत्पादक कंपनियों को सप्लाई का 50% राज्यों को देने की छूट दी गई है। कंपनियां अब खुले बाजार में भी पहले से निर्धारित कीमत पर वैक्सीन मुहैया करा सकती हैं।

2. राज्य सरकारों को अधिकार दिया गया है कि वो अतिरिक्त वैक्सीन की डोज निर्माता कंपनियों से ले सकेंगी। इसके अलावा 18 साल के ऊपर के लोगों को वैक्सीन देने की छूट भी है।

3. 1 मई से खुले बाजार में वैक्सीन उपलब्ध होगी लेकिन टीका लेने के लिए प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. जिसके तहत कोविन प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड करना होगा ।

4. भारत सरकार अपने हिस्से के 50% टीके को राज्य सरकारों को देगी, जिसका आधार ये होगा कि उस राज्य में एक्टिव केस कितने हैं. कोविड मैनेजमेंट कैसा है? टीके की बर्बादी किस स्तर पर हो रही हैं? ये भी ध्यान में रखा जाएगा ।

5. जिन लोगों का टीके का दूसरा डोज बचा है उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी. इस घोषणा के तहत राज्य सरकार निजी अस्पताल, इंडस्ट्रियल एस्टेब्लिशमेंट, टीका उत्पादन करने वाली कम्पनियों से सीधे टीका खरीद सकती हैं ।

कोविड टीके के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है। आप अगर 18 साल ऊपर हैं तो यह जानना आपके लिए जरूरी है कि वैक्सीन लगवाने की प्रक्रिया क्या है? कैसे रजिस्ट्रेशन होगा। कोविड वैक्सीनेशन के लिए आप कोविन एप या आरोग्य सेतु एप पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वहां जरूरी जानकारी भरने के बाद अपना एक पहचान पत्र अपलोड करना होगा।

कोविड टीके के लिए रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस

1. आपको कोविन एप या आरोग्य सेतु एप पर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा ।
2. वहां जरूरी डीटेल भरने के बाद अपना एक पहचान पत्र अपलोड करें।
3. टीका लगाने के लिए ऑन साइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी जारी रहेगी।
6. आप अस्पताल , वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
7. कोरोना टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बेहतर विकल्प है।
8. रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड , वोटर आईडी कार्ड , पासपोर्ट जैसे वैलिड आईडी कार्ड जरूरी हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Managed by Cotlas