सारण:विश्व मृदा दिवस पर विद्यालय एवं कृषि कार्यालय में कार्यक्रम आयोजित।

विश्व मृदा दिवस पर विद्यालय एवं कृषि कार्यालय में कार्यक्रम आयोजित।

2

सारण:-

मृदा संरक्षण एव भूमि पोषण को लेकर हाईस्कूलों में निबन्ध प्रतियोगिता आयोजित हुई । सारण   डीएम के निर्देश पर आयोजित निबन्ध प्रतियोगिता में कक्षा 9 से 12 वी तक के छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया। राजकीयकृत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम का निरीक्षण बीईओ डॉ वीणा कुमारी ने किया। छात्रों ने निबन्ध में वृक्षारोपण , जल संचय का उल्लेख किया। जिससे मिट्टी के लावणीकरण को रोक मिट्टी के उत्पादकता को बढ़ावा दिया जा सके।

औद्योगीकरण या कृषि योग्य भूमि  के खराब प्रबन्धन से उर्वरा एवं उपजाऊ मिट्टी के संरक्षण की आवश्यकता पर बल दिया। कार्यक्रम का संचालन संजय कुमार सिंह एवं विजय कृष्ण त्रिपाठी ने किया। प्रतियोगिता में 12 वी की अंजली कुमारी प्रथम जबकि कक्षा 10 वी के रोहित साह द्वितीय, शिवम कुमार  तृतीय रहे। वही मशरक प्रखंड कार्यालय किसान सभागार में विश्व मृदा दिवस केंद्र  प्रायोजित भूमि पोषण अभियान के अंतर्गत किसानों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में प्रखंड कृषि पदाधिकारी राकेश कुमार सिंह के दिशा निर्देश में किसानों को प्रशिक्षित किया गया।

समन्यवक मुकेश ओझा ने मिट्टी की उर्वरा शक्ति को बढ़ाने के लिए दिए जाने वाले पोस्टिक खाद से संबंधित विषय पर विस्तार पूर्वक किसानों को बताया। खेतों की उर्वरा शक्ति बनाए रखने के लिए जैविक खाद की निर्माण विधि को विस्तार पूर्वक बताया गया। किसानों को खेतों में जैविक खाद देने पर जोड़ दिया गया। कृषि पदाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि डीएपी खाद की कमी को पूरा करने के लिए बनाए गए मिक्चर खाद को खेतों में दिया जा सकता है।

किसानों को यह भी बताया गया कि खेतों में बीज की बुआई करने के 72 घंटा पहले जिंक खाद को खेतों में मिलाना चाहिए। अगर आप लोग नियम के अनुसार जिंक खाद को खेतों में नहीं देंगे तो जिंक खाद देने से कोई लाभ फसल को नहीं मिलेगा।  प्रशिक्षण शिविर में मुख्य रूप से कृषि पदाधिकारी राकेश कुमार सिंह , ओमप्रकाश सिंह, कृषि सलाहकार अजीत कुमार, किसान विनोद सिंह, मनोज कुमार सिंह, शिवमंगल सिंह, सुनील कुमार सिंह, मोहन सिंह, अशफाक आलम, राजेश कुमार ठाकुर सहित अन्य उपस्थित रहे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Madhepura

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Managed by Cotlas