सारण: गंगा उत्सव कार्यक्रम के तहत गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाना स्काउट गाइड का मुख्य उदेश्य

0 4

 

 

 

बिहार न्यूज़ लाइव l सारण डेस्क:-संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम एवं काउंटर मेजर की एक सकारात्मक पहल अधिक से अधिक युवाओं को टाइड टर्नर प्लास्टिक चैलेंज प्राप्त करा कर उन्हें प्लास्टिक प्रदूषण से लड़ने के लिए एक प्लास्टिक वारियर्स के रूप में कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। सोनपुर के कालीघाट घाट पर संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण की पहल पर भारत स्काउट एवं गाइड सारण द्वारा गंगा उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया, कार्यक्रम का उद्घाटन राज्य समन्वयक ऋतुराज और स्काउट मास्टर अमन राज ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।मंच का संचालन स्काउट मास्टर अमरदीप कुमार सिंह ने किया।

इस मौके पर स्कूली छात्र छात्राओं सहित स्काउट गाइड ने गंगा को स्वच्छ एवं निर्मल प्लास्टिक मुक्त बनाने के उद्देश्य से चित्रकला, निबंध एवं रैली के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। वही प्लास्टिक वारियर्स टीम के सदस्यों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से गंगा को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने का संदेश आम जनों को दिया हजारों की संख्या में उपस्थित कालीघाट पर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति देकर उपस्थित श्रद्धालुओं को जागरूक किया गया।

इस मौके पर राज्य समन्वयक ऋतुराज ने प्लास्टिक वॉरियर्स एवं स्काउट गाइड सारण टीम के सदस्यों के साथ गंगा घाट की सफाई की सफाई उपरांत सभी कचरे को नगर पालिका के कर्मचारी को सुपुर्द कर दिया गया। स्काउट मास्टर अमन राज ने उपस्थित सभी को गंगा संकल्प दिलाकर कहा कि हम अपनी गंगा को स्वच्छ एवं निर्मल बनाए रखने में अपनी अहम भूमिका अदा करेंगे हम गंगा नदी में कूड़ा करकट एवं पूजा सामग्री का विसर्जन नहीं करेंगे एवं लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करेंगे।

वहीं कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से जुड़ जिला मुख्य आयुक्त हरेन्द्र प्रसाद सिंह ने गंगा की महिमा को बताते हुए उपस्थित दर्शकों एवं श्रोताओं को गंगा को दूषित एवं प्रदूषित न करने की सलाह दी कहा कि गंगा हमारी पूजनीय है ,इनको प्रदूषण मुक्त करना हमारा नैतिक कर्तव्य बनता है। वही आरती सिंह जिला समन्वयक प्लास्टिक वॉरियर्स वैशाली ने संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम की पहल से संचालित कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए सभी को स्वयं गंगा नदी में कचरा नहीं फेंकने हेतु प्रेरित किया। वही सभी प्रतिभागियों को टी – शर्ट ,टोपी एवं सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Add4
Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Managed by Cotlas