सारण:छात्रों की पसंद-प्रभुनाथमहाविद्यालय- .कदाचार मुक्त परीक्षा जारी

छात्रों की पसंद-प्रभुनाथमहाविद्यालय- .कदाचार मुक्त परीक्षा जारी

0 1

सारण:प्रभुनाथ महाविद्यालय में टी. डी. सी प्रथम खंड के अंतर्गत राजनीतिक विज्ञान, गृह विज्ञान और व्यावसायिक अर्थशास्त्र की परीक्षा बिल्कुल कदाचार मुक्त संपन्न रही। प्रभुनाथ महाविद्यालय ग्रामीण क्षेत्र का लोकप्रिय महाविद्यालय है। सुदूर गांवों से यहां बच्चे पठन-पाठन हेतु प्रतिदिन कॉलेज आते हैं।यहां के शिक्षक भी अपनीजिम्मेदारियों का पूरा निर्वहन करते हैं।अधिक अनुभव अधिक सहनशीलता और अधिक अध्ययन यही विद्वता के तीन महा स्तंभ हैं।

शिक्षक छात्रों में इच्छाशक्ति पैदा करता है, सफलता की पहली सीढ़ी पर ला देता है, शिक्षक प्रेरित करता है।लक्ष्य हासिल करने के तरीके को बताता है। इच्छाशक्ति नहीं होगी तो शिक्षक के द्वारा बताए गए रास्ते पर चलने से सोचने का दृष्टिकोण बदल जाता है और समस्याओं को खास तरीके से सुलझाने का मौका मिल जाता है। उनका यही नजरिया हमारा अनुभव बन जाता है। हमारे यही अनुभव जीवन जीने की कला को सिखाता है जिसके अनुसार हम सभी कार्य करते हैं।

विदित हो कि आज कुल 610 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया। मौके पर प्राचार्य डॉ पुष्पराज गौतम ने खुद परीक्षा कक्षों में जाकर निरीक्षण किया। प्राचार्य के साथ-साथ डॉ. मो.शमीम , चंदन प्रकाश, डॉ.इंदु कुमारी,डॉ. अजय कुमार, गुड्डी कुमारी, दिलीप चंद्रा, अमोद कुमार दास और बबीता कुमारी भी मौजूद थे।
गौरतलब है कि अध्यात्म के क्षेत्र में पूरा विश्व भारत की ओर देखता है।

मनुष्य मात्र का ही समाज होता है और जब विभिन्न दायरा बनाकर जाति एवं संप्रदाय के आधार पर समाज का निर्माण करता है मनुष्य समाज का मूल स्वरूप के विकृति के रूप में सामने आता है जब तक आदर्श भूमिका के रूप में व्यक्तित्व प्रस्तुत नहीं किया जाएगा तब तक जीवन एवं समाज के सार्थकता का विघटन को रोका नहीं जा सकता।

हमारा महाविद्यालय सेवा और त्याग में विश्वास करता है,जिसे हम अपने महाविद्यालय के प्रत्येक गतिविधि के माध्यम से अग्रेषित करते हुए आ रहे हैं ,मानवीय मूल्य और सामाजिक प्रतिबद्धता के साथ महाविद्यालय की शिक्षा उत्कृष्टता का एक विशिष्ट वातावरण पैदा करती है।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. पुष्प राज गौतम खुद ग्रामीण परिवेश से संबंध रखते हैं फलस्वरूप इनका जुड़ाव महाविद्यालय से आत्मीय रूप से है। इनके कार्यकाल में महाविद्यालय अपने वांछित उद्देश्यों की प्राप्ति कर रहा है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Add4
Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Managed by Cotlas