Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

भागलपुर: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में नवनिर्मित इन्टीग्रेटेड कमान्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर भवन में बैठक का किया गया आयोजन

754

- sponsored -

 

 

*इन्टीग्रेटेड कमान्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर का प्रारंभ होना 14 ओक्टुबर को प्रस्तावित है।*

भागलपुर, बिहार न्यूज लाईव। गुरुवार को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में नवनिर्मित इन्टीग्रेटेड कमान्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर भवन में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में ट्रैफिक व्यवस्था के सुचारू संचालन, हथिया नाला अतिक्रमण के विरूद्ध की गई कार्रवाई की अद्यतन स्थिति, स्मार्ट सिटी के तहत संचालित अन्य योजनाओं की अद्यतन क्रियान्वयन स्थिति की विस्तृत समीक्षा की गई एवं यथोचित दिशा निदेश दिये गये। उक्त अवसर पर जानकारी दी गई कि ट्रैफिक व्यवस्था, विधि व्यवस्था संधारण एवं जन सरोकार से संबंधित अन्य व्यवस्थाओं के सुचारू पर्यवेक्षण प्रयोजनार्थ इन्टीग्रेटेड कमान्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर का प्रारंभ होना 14 ओक्टुबर को प्रस्तावित है।

 

वर्तमान में इन्टीग्रेटेड कमान्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर के माध्यम से पर्यवेक्षण हेतु 06 व्यक्तियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने भ्रमण के क्रम में इन्टीग्रेटेड कमान्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर के व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। प्रशिक्षण कार्य में संलग्न कर्मियों से बातचीत की एवं सभी संबंधित कर्मियों का प्रशिक्षण कार्य 14 ओक्टुबर से पूर्व पूर्ण करने का निदेश दिया गया है। उक्त अवसर पर जानकारी दी गई की इन्टीग्रेटेड कमान्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर के माध्यम से विधि व्यवस्था संधारण क्रम में अपराधियों की पहचान की मुक्कमल व्यवस्था भी की जाएगी।आपात स्थिति में आवश्यक सहायता हेतु टोलफ्री आपातकालीन नम्बर भी अविलंब जारी किया जाएगा,इस हेतु बीएसएनएल से बातचीत चल रही है।शहर के विभिन्न भागों में संस्थापित 1844 कैमरा इन्टीग्रेटेड कमान्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर के सुचारु संचालन में सहायक होगा,जिसके माध्यम से ट्रैफिक सहित अन्य गतिविधियों का निरंतर पर्यवेक्षण संभव हो सकेगा।कैमरा में रिकॉर्ड लगभग एक महीने तक संधारित रहेगा।इसके माध्यम से अपराधियो का सहज पहचान संभव हो सकेगा,एवम तदनुसार तत्क्षण त्वरित कारवाई करने में सुविधा होगी।आईसीसीसी के माध्यम से ट्रैफिक व्यवस्था पर्यवेक्षण क्रम में सड़क सुरक्षा नियमों के अनुपालन स्थिति का भी ध्यान रखा जायेगा। ज्ञात हो कि दो पहिया वाहन चालक के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य एवं अपेक्षित होता है।प्रारंभिक चरण में पर्यवेक्षण क्रम में इसका अनुपालन नही होते पाये जाने की स्थिति में नियमानुसार आर्थिक दण्ड अध्यारोपन की कार्रवाई की जाएगी।

 

- Sponsored -

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान हथिया नाला अतिक्रमण के विरूद्ध की गई कार्रवाई की अद्यतन स्थिति की गहन समीक्षा की गई। उक्त अवसर पर जानकारी दी गई कि 08 वार्ड में से 04 वार्ड में अतिक्रमण हटा दिया गया है। निदेश दिया गया कि शनिवार, रविवार को नगर निगम से समन्वय स्थापित करते हुए वर्णित क्षेत्र में शेष अतिक्रमित क्षेत्र के विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाय। बैठक में ट्रैफिक व्यवस्था के सुचारू संचालन के संबंध में विचार विमर्श किया गया। उक्त अवसर पर कुछ बिन्दुओं पर सुझाव दिए गये।सुझाव अंतर्गत, ट्रैफिक व्यवस्था के सुचारु संचालन हेतु स्टेशन चौक से ततारपुर चौक तक अतिक्रमण हटाए जाने की आवश्यकता के संदर्भ अवगत कराया गया।तदनुसार अनुमंडल पदाधिकारी को उक्त वर्णित क्षेत्र में अतिक्रमण के विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई का निदेश दिया गया। सुचारू ट्रैफिक व्यवस्था संचालन सुनिश्चित करने के उद्देश्य बड़े शोपिंग मॉल के समीप पार्किंग की व्यवस्था के संबंध में सुझाव सहित अन्य सुझाव दिये गये हैं।

 

संबंधित पदाधिकारियों को इस हेतु निदेशित किया गया।बैठक में जानकारी दी गई कि भोला नाथ पुल के समीप बिजली पोल सिफ्टिंग का कार्य प्रगति पर है। पोल सिफ्टिंग के *साथ ड्रेन बनाने का कार्य भी किया जायेगा। पुल संरचना का कार्य पूजा के* बाद प्रारंभ होगा। मल्टी लेवल कार पार्किंग की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई। निदेश दिया गया कि 19 ओक्टुबर तक यह प्रारंभ हो जाय इसे सुनिश्चित करना अनिवार्य एवं अपेक्षित होगा। ऑटो रिक्सा स्टैण्ड को अविलम्ब प्रारंभ कराने का निदेश दिया गया है। स्मार्ट सिटी अन्तर्गत संचालित योजना अन्तर्गत शहर के विभिन्न भागों में लगभग 1300 सोलर चालित एल.ई.डी. लाईट का संस्थापन कराया गया है।

 

बैठक में इसके कार्यशीलता की समीक्षा की गई। निदेश दिया गया कि सतत् पर्यवेक्षण क्रम में खराब पाये गये सोलर चालित एल.ई.डी. लाईट को ठीक करा दिया जाय। कार्यपालक अभियंता एन.एच. को विक्रमशीला से भागलपुर की ओर अकार्यशील हाईमास्ट लाईट को ठीक कराने का निदेश दिया गया। इन्टीग्रेटेड कमान्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर भ्रमण पश्चात जिलाधिकारी ने सैंडिस कम्पाण्ड में स्थित विभिन्न खेल मैदानों का निरीक्षण किया एवं निरीक्षण क्रम में वॉलीबॉल कोर्ट के बगल में स्थित शौचालय की मरम्मति एवं पेय जल की सुविधा उपलब्ध कराने का निदेश स्मार्ट सिटी प्रबंधक को दिया।

 

मुख्य मंच सैंडिस कम्पाण्ड स्टैडियम में दोनों तरफ दर्शकों को बैठने के लिए शेड निर्माण हेतु आवश्यक कार्रवाई का नगर आयुक्त को निदेशित किया। पूर्व से जहां होमगार्ड का कार्यालय का संचालित था के उपर अवस्थित कमरों में खिलाड़ियों का चेंजिंग रूम एवं शौचालय निर्माण हेतु आवश्यक कार्रवाई का निदेश स्मार्ट सिटी के प्रबंधक को दिया गया। सैंडिस कम्पाण्ड भ्रमण क्रम में कुछ स्थलों पर लाईट लगाने का निदेश दिया गया। बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त, उप विकास आयुक्त, नगर पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्त्ता, अनुमंडल पदाधिकारी सदर ,कार्यपालक अभियंता भवन, परियोजना निदेशक बुडको सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

 

 

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- sponsored -

- sponsored -

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More