Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

अजमेर: अजमेर प्रजापिता ब्रह्मा की नगरी ,पुष्कर हिन्दुओं का सर्वश्रेष्ठ तीर्थ वहीं सूफी संत हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की पवित्र दरगाह – रावत

134

 

*अजमेर प्रजापिता ब्रह्मा की नगरी ,पुष्कर हिन्दुओं का सर्वश्रेष्ठ तीर्थ वहीं सूफी संत हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की पवित्र दरगाह – रावत*
*महर्षि स्वामी दयानन्द सरस्वती की निर्वाण स्थली भी अजमेर ही है

*हर्षोंल्लास से मनाया गणतंत्र दिवस
*जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने किया ध्वजारोहण
*मार्च पास्ट की ली सलामी

बिहार न्यूज़ लाइव अजमेर डेस्क: अजमेर(हरिप्रसाद शर्मा ) अजमेर जिला मुख्यालय पर गणतंत्र दिवस समारोह 2024 पुलिस लाईन मैदान में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिला स्तरीय समारोह में जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने ध्वजारोहण कर मार्चपास्ट की सलामी ली। राज्यपाल के संदेश का पठन अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन लोकेश कुमार गौतम ने किया।
जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने कहा कि ईआरसीपी योजना का क्रियान्वयन मिशन मोड पर होगा ।
जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने कहा कि देश के स्वतंत्रता आंदोलन में अजमेर-मेरवाड़ा के अनेक स्वतंत्रता सैनानियों ने आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया जिनका नाम इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा हुआ है। ऎसे स्वतंत्रता सैनानी जिनमें सर्व श्री विजय सिंह पथिक, राव गोपाल सिंह खरवा, हरिभाऊ जी उपाध्याय, अर्जुनलाल जी सेठी, श्री रूद्रदत्त मिश्रा जी, रामनारायण जी चौधरी, कप्तान दुर्गाप्रसादजी चौधरी, बृजमोहन लाल जी शर्मा, ज्वालाप्रसाद जी, दामोदरदास जी राठी, रामनिवासजी आदि अनेक ऎसे सपूत हुए जिन्होंने अजमेर की धरती का नाम स्वतंत्रता आंदोलन में सम्मान के साथ दर्ज कराया।
उन्होंने कहा कि संपूर्ण विश्व में इस धरती को ही ऎसा सौभाग्य मिला है कि यहां मात्र 13 किलोमीटर की दूरी पर दो महान तीर्थ स्थित हैं। सृष्टि की रचना करने वाले प्रजापिता ब्रह्मा की नगरी पुष्कर हिन्दुओं का सर्वश्रेष्ठ तीर्थ है जिसे तीर्थ गुरू के नाम से जाना जाता है । वहीं सूफी संत हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की पवित्र दरगाह है। सामाजिक कुरीतियों से लड़ने और महिला जागृति को आगे लाने वाले महर्षि स्वामी दयानन्द सरस्वती की निर्वाण स्थली भी अजमेर ही है। यहां की नसियां सभी को अहिंसा और त्याग का संदेश देती है।
उन्होंने कहा कि राजस्थान का हृदय स्थल अजमेर जिला विकास की निरन्तर दौड़ में हमेशा आगे रहा है और जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र का चप्पा-चप्पा विकास के पथ पर तेजी से बढ़ रहा है। इसको केन्द्र और राज्य सरकार का डबल इंजन नई गति प्रदान करेगा। मोदी की गारण्टियों पर विश्वास जता कर वर्तमान सरकार को शासन की बागडोर सौंपी है। जनता के इस ऎतिहासिक निर्णय की मैं सराहना करता हूँ । जनता के वोट की ताकत से ही पुष्कर को भी राजस्थान सरकार में जल संसाधन जैसा महत्वपूर्ण विभाग का दायित्व मिला है। इसके माध्यम से ईआरसीपी को पूर्वी राजस्थान की जीवन रेखा के रूप में विकसित करेंगे और इस योजना का क्रियान्वयन मिशन मोड पर त्वरित गति से किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि राम राज्य और सुराज की संकल्पना को मूर्त रूप देंगे। प्रदेश में कानून के शासन एवं सुशासन को मजबूती के साथ सुस्थापित किया जाएगा। देश के सभी शहर स्मार्ट सिटी बने, इसके लिए उदयपुर, जयपुर, कोटा के साथ-साथ अजमेर को भी केन्द्र की स्मार्ट सिटी मिशन योजना के तहत चयनित कर विकास कार्य करवाए जा रहे हैं।
रावत ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयानुसार अयोध्या में भव्य राममन्दिर का निर्माण जारी है ।इसके प्रति आमजन में अपार उत्साह है। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा भारत के नागरिकों के प्रतिनिधि के रूप में की। इस चिर-प्रतिक्षित अवसर को आमजन ने भी त्यौहार के रूप में मनाया। अजमेर का योगदान भी इसमें रहा। राम जन्मभूमि आन्दोलन में शहीद होने वाले कारसेवकों को यह साष्टांग नमन करने का दिन है। आमजन ने स्वतः स्फूर्त होकर इसे दूसरी दीपावली बनाया। यह सनातन की पुर्नस्थापना का पर्व है।
उन्होंने कहा कि राजस्थान में लोकतन्त्र की प्राचीन परम्परा रही है। हमारे प्रदेशवासी समय-समय पर ऎतिहासिक निर्णय कर लोकतन्त्र की परिपक्वता का सन्देश देते रहे है। इस बार भी राजस्थान की जनता ने 75.45 प्रतिशत रिकॉर्ड मतदान कर अनुठा कीर्तिमान रचा है, जो परिपक्व लोकतन्त्र की निशानी है एवं संसदीय लोकतन्त्र को मजबूत करने का अनुपम कार्य है।
उन्होंने कहा कि भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत विकास के नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। भारत को विश्व पटल पर सम्मान की दृष्टि से देखा जाने लगा है। भारत की विकसित देशों की पंक्ति में खड़ा करने के लिए समस्त राष्ट्र प्राण-प्रण से लगा हुआ है। ऎसे में प्रत्येक नागरिक का विकास सुनिश्चित करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर आयोजित किए गए है।
उन्होंने कहा कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के 166 विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर आयोजित हुए। इसमें 4 लाख 85 हजार से अधिक व्यक्तियों ने उपस्थिति दर्ज करवाई। स्वास्थ्य संबंधी जांच से 2 लाख 40 हजार, आयुष्मान कार्ड सवा लाख से अधिक तथा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से 10 हजार से अधिक को जोड़कर लाभान्वित किया। भारत को विकसित बनाने का संकल्प सवा चार लाख से अधिक व्यक्तियों ने लिया। मेरी कहानी मेरी जुबानी सत्र में 33 हजार से अधिक लाभार्थियों ने अपनी बात रखी। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से लगभग 1400 मेहनतकश लोग जुड़े।
उन्होंने कहा कि शिविरों के माध्यम से किसानों की आय दुगुनी करने के साथ-साथ उन्हें नवीनतम तकनीक से रूबरू भी करवाया गया। विभिन्न खेतों में 172 स्थानों पर ड्रोन से उर्वरक एवं दवा का छिड़काव करने का डेमो किया गया। इसका उपयोग प्रगतिशील कृषकों के जीवन में बदलाव करने वाला होगा। शिविरों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से लगभग 14 हजार नए किसान जोड़कर लाभान्वित करने का कार्य किया गया। जिले की 139 ग्राम पंचायतों में से 130 का आयुष्मान कार्ड कार्य एवं 134 का भूमि रेकॉर्ड डिजीटलीकरण कार्य शत-प्रतिशत होना गांवों के विकास की तस्वीर प्रस्तुत करता है।
उन्होंने कहा कि सरकार अजमेर के तीर्थ स्थलों को नया स्वरूप देने के लिए संकल्पबद्ध है। तीर्थराज पुष्कर को मीराबाई की नगरी मेड़ता से रेलमार्ग से जोड़ने के लिए 59 किलोमीटर रेल लाईन की स्वीकृति जारी की जा चुकी है। इसके पूर्ण होने पर पुष्कर आने वाले श्रद्धालु सीधे मीरांबाई, रामस्नेही सम्प्रदाय रेणपीठ, बुटाटी धाम, समराथल तीर्थ देशनोक करणी माता जी होते हुए वैष्णोदेवी तक का आशीर्वाद प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही अजमेर की औद्योगिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा। पवित्र पुष्कर सरोवर में गन्दे पानी की स्थायी रोकथाम के लिए प्रतिबद्ध हूँ । पुष्कर सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट, बाईलोजीकल पार्क के कार्यो को शीघ्र गति मिलेगी। साथ ही अजमेर में कमिश्नरेट, साईन्स पार्क, किशनगढ़ में औद्योगिक सुविधाओं के विस्तार के कार्य की गति बढाई जाएगी।
*स्वतंत्रता सेनानियों का किया सम्मान*
जिला स्तरीय समारोह में स्वतंत्रता सेनानी श्री शोभाराम गहरवार का शॉल ओढाकर सम्मान किया गया। साथ ही स्वतंत्रता सेनानियों के परिजन श्रीमती रामकली, श्रीमती चन्दा अग्रवाल, श्रीमती विमला देवी, श्रीमती जानकी टी गोकलानी, सुश्री लेखा गुप्ता को भी सम्मानित किया गया।
पुलिस एवं होमगार्ड की प्लाटून ने भी परेड की।
इस समारोह में परेड कमांडर प्रशिक्षु आईपीएस कांबले सरन गोपीनाथ के नेतृत्व में परेड की गई। सीआरपीएफ पुरूष प्लाटून का नेतृत्व पुलिस निरीक्षक नरेन्द्र सिंह, राजस्थान पुलिस पुरूष प्लाटून का नेतृत्व उपनिरीक्षक योगेन्द्र उबाना, राजस्थान पुलिस महिला प्लाटून का नेतृत्व उपनिरीक्षक श्रीमती समजीदा बानो, होमगार्ड पुरूष प्लाटून का नेतृत्व उप निरीक्षक उमेश भाल, होमगार्ड महिला प्लाटून का नेतृत्व विकास ओजवानी, सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय आर्मी विंग का नेतृत्व कनिका शर्मा, एनसीसी नेवल विंग का नेतृत्व आशुतोष पुरोहित, हरिसुन्दर बालिका स्कूल का नेतृत्व भावना चंदेल, रोवर्स ग्रुप का नेतृत्व मयंक सिंह नेगी तथा राष्ट्रीय मिलट्री स्कूल का नेतृत्व श्री आयुष कुमार ने किया। इसमें सीआरपीएफ पुरूष प्लाटून प्रथम, राजस्थान महिला पुलिस प्लाटून द्वितीय तथा एनसीसी नेवल विंग तृतीय स्थान पर रहे।
*बैंड वादन से हुआ वातावरण देश भक्ति पूर्ण
समारोह में राजस्थान पुलिस के बैंड ने अशोक कुमार थापा के निर्देशन में देशभक्ति पूर्ण धुनें प्रस्तुत की। सेंट पॉल स्कूल का नेतृत्व विशाल, सोफिया स्कूल का नेतृत्व तमन्ना, गुरूकुल पब्लिक स्कूल का नेतृत्व हर्ष सोनी, हरी सुन्दर बालिका स्कूल का नेतृत्व रीना, द्रोपदी देवी स्कूल का नेतृत्व राधिका तथा सेण्ट स्टीफन स्कूल का नेतृत्व हीर अनुरागी ने किया। इसमें राजस्थान पुलिस बैंड प्रथम, हरिसुन्दर बालिका स्कूल द्वितीय तथा सेंट स्टीफन स्कूल तृतीय स्थान पर रही।
*सांस्कृतिक कार्यक्रम
जिला स्तरीय समारोह में शिक्षा विभाग के द्वारा देश भक्ति एवं पारंपरिक लोक रचनाओं पर समूह नृत्य समुच्च प्रस्तुत किया गया। उनकी प्रस्तुति को भरपूर सरहाना मिली। इसके प्रभारी डॉ. शारदा देवडा थी। इसका संयोजन राजकीय सावित्री विद्यालय द्वारा किया गया था। इसमें सावित्रि बालिका विद्यालय, केन्द्रीय बालिका विद्यालय, मॉडल बालिका विद्यालय, ईस्ट पॉइन्ट तथा एचकेएच स्कूल के लगभग 150 विद्यार्थियों ने भाग लिया।
*विद्यार्थियों ने किया व्यायाम प्रदर्शन
समारोह के दौरान अजमेर शहर के 6 विद्यालयों के लगभग 200 विद्यार्थियों ने व्यायाम का प्रदर्शन किया। इसका निर्देशन जसवंत सिंह ने किया था। इसका संयोजन महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय पुलिस लाइन ने किया था। इसके माध्यम से उत्तम स्वास्थ्य का संदेश दिया गया। हरीसुन्दर बालिका विद्यालय द्वारा ताईक्वांडो तथा कस्तूरबा आवासीय विद्यालय श्रीनगर द्वारा आत्म रक्षा पद्धतियों का प्रदर्शन किया गया।
*विभिन्न विभागों की 7 झांकियों ने दिया जागरूकता का संदेश
गणतंत्र दिवस के अवसर पर 7 विभागों द्वारा झांकियोंका प्रदर्शन भी किया गया। इनमें अजमेर विकास प्राधिकरण की झांकी प्रथम, जिला परिषद की झांकी द्वितीय और वन विभाग एवं नगर निगम की झांकी तृतीय स्थान पर रही। इसके अतिरिक्त चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग तथा नव भारत साक्षरता कार्यक्रम की झांकियों ने भी जनजागरूकता के संदेश प्रदान किए।
*जिला स्तरीय समारोह में उत्कृष्ट पर सम्मानित किया गया
उत्कृष्ट कार्य करने वाले 79 व्यक्तियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर दक्षिण विधायक एवं पूर्व मंत्री श्रीमती अनिता भदेल, महापौर श्रीमती बृजलता हाडा, पुष्कर नगर पालिका पूर्व अध्यक्ष कमल पाठक, संभागीय आयुक्त महेश चन्द्र शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती लता मनोज कुमार, जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित, अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त नित्या के., जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री ललित गोयल, नगर निगम आयुक्त देशल दान, पुलिस अधीक्षक चूनाराम जाट, अतिरिक्त जिला कलक्टर जगदीश प्रसाद गौड़, आरआरए गजेन्द्र सिंह राठौड़ एवं अमित भंसाली सहित अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More