Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

मधेपुरा: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा मांग पत्र के माध्यम से निम्न प्रकार की समस्याएं का उननिराकरण बीएनएमयू के कुलपति को मांग पत्र सोपा

10

- sponsored -

 

 

 बिहार न्यूज़ लाईव मधेपुरा डेस्क:  जिला संवाददाता रंजीत कुमार/ आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा मांग पत्र के माध्यम से निम्न प्रकार की समस्याएं का उननिराकरण बीएनएमयू के कुलपति को मांग पत्र सोपा

1. मंडल विश्वविद्यालय द्वारा बिना टेंडर के ही UMIS का टर्म 1 साल के लिए बढ़ा दिया गया ।इसके लिए ना ही सिंडिकेट ना ही, सीनेट या किसी प्राधिकार की सिफारिश का जिक्र किया गया। जबकि यह सर्वविदित है कि महामहिम राज्यपाल के द्वारा UMIS के मनमानी एवं उसकी बढ़ती गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए वह इसी विश्वविद्यालय के सीनेट बैठक में बोलते हुए UMIS की धांधली को उजागर किया। बावजूद इसके विश्वविद्यालय प्रशासन ने चुपचाप गुपचुप तरीके से 1 साल का सेवा विस्तार कर दिया है जिससे यह स्पष्ट प्रतीत होता है कि शिक्षा माफियाओं एवं चंद दलालों के दबाव में आकर विश्वविद्यालय में प्रशासन ने यह काम किया है। उसे अविलंब वापस लिया जाए साथ ही साथ विश्वविद्यालय की वेबसाइट को विकसित करने के लिए अति शीघ्र प्रयास किए जाएं।

2. स्नातकोत्तर केंद्र पश्चिम परिसर सहरसा में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति/ जनजाति के छात्रों को किसी भी प्रकार का कोई भी नामांकन एवं परीक्षा प्रपत्र भरने में छूट नहीं दिया जाता है जबकि राज्य सरकार के द्वारा या स्पष्ट कर दिया गया है कि अनुसूचित जाति/ जनजाति एवं छात्राओं से किसी भी प्रकार की शुल्क स्नातकोत्तर स्तर तक में नहीं ली जाएगी बावजूद इसके वहां के विभाग अध्यक्ष और परिसर प्रभारी के द्वारा जबरन छात्राओं से इस प्रकार की राशि वसूली जाती है। उन्हें नामांकन के वक्त एवं परीक्षा पर पत्र भरने के वक्त जबरन पूरी की पूरी राशि देनी पड़ती है जो की पूर्णतया यह अवैध है। इस विषय को लेकर कई बार छात्र कल्याण पदाधिकारी को भी कहा गया है लेकिन उन्होंने भी अपना पल्ला झाड़ लिया है।

- Sponsored -

3. विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर के चाहर दिवारी की ईंटें लगातार चोरी की जा रही है। जिसमें विश्वविद्यालय प्रशासन के कई पदाधिकारी की मिली भगत है। इतना ही नहीं उत्तरी परिसर के जमीनों का भी अतिक्रमण अतिक्रमणकारियों के द्वारा कर लिया गया है लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन इस पर भी कोई संज्ञान नहीं ले रही है। लाखों रुपए की ईंटें अब तक बर्बाद हो चुकी है और उन्हें विश्वविद्यालय प्रशासन के भ्रष्ट अधिकारियों के द्वारा गुपचुप तरीके से बेचा जा रहा है जिस पर अब तक किसी भी प्रकार का कोई संज्ञान विश्वविद्यालय प्रशासन ने नहीं लिया है।

4. PG नॉर्थ कैंपस के सभी विभागों में छात्र-छात्राओं का नामांकन एवं परीक्षा फार्म भरते समय कोई रसीद नहीं दीया जाता है जिस कारणों से बाद में विद्यार्थियों से अवैध तरीके से ज्यादा रुपया वसूली जाती है।

5. नॉर्थ कैंपस में पानी एवं शौचालय की व्यवस्था अविलंब किया जाए जो भी शौचालय हैं भी तो उन सबों की स्थिति बहुत ही दैनीय हैं,हर विभाग के बाहर भी एक चपाकल होनी चाहिए।
6. नॉर्थ कैंपस में हर विभाग में CCT कैमरा लगाया जाए ताकि कल के समय में अनहोनी हो तो उसे पारदर्शित किया जाए, कई बार बाइक चोर एवं मारपीट की घटना हो चुकी है।

7. PG नॉर्थ कैंपस के सभी विभागों में शिक्षक एवं कर्मचारी 12 से पहिले आते नहीं है और 3 बजे के बाद मिलते नहीं है सर से निवेदन है की सप्ताह में 2 दिन निरक्षण किया जाए जिससे सभी सच्चाई सामने आएगा, विगत कुछ दिन पूर्व आपने औचक निरीक्षण किया था जिसमें कइयों पे करवाई करने का आश्वासन दिया था जो अभी तक नहीं हुई, उन सबों पे भी अविलंब करवाई हो।

8. PAT 21 के कोर्स वर्क का परीक्षा परिणाम यदि शीघ्र जारी किया जाए साथ ही साथ DRC के बैठक की भी तिथि निर्धारित की जाए।
इस मौके पर प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य भावेश झा, विभाग संयोजक सौरभ यादव, जिला संयोजक नवनीत सम्राट, प्रदेश कार्यकारिणी आमोद आनंद, नगरमंत्री अंकित आनंद, राजू सनातन आदि उपस्थित थे।

 

 

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- sponsored -

- sponsored -

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More