Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

भागलपुर: डीएम ने एयरलाइन एवं एयर टैक्सी सुविधा उपलब्ध कराने को लिखा पत्र

90

 

*भागलपुर से कोलकाता, पटना एवं दिल्ली के लिए हवाई सेवा के लिए कवायद शुरू*

भागलपुर,बिहार न्यूज लाईव।गुरुवार को भागलपुर जिले में एयरलाइन सर्विस एवं एयर टैक्सी सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर जिलाधिकारी ने अपर मुख्य सचिव मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग को पत्र प्रेषित करते हुए कहा है कि भागलपुर जिला एक बहुत पुराना एवं बड़ा वाणिज्यिक केन्द्र के साथ-साथ पर्यटन के दृष्टिकोण से विविधताओं से भरा जिला रहा है।यहां प्राचीन विक्रमशिला विश्वविद्यालय अवस्थित है, जो पर्यटन के दृष्टिकोण से अत्यंत महत्त्वपूर्ण है। इसके साथ-साथ ही यहां जैन मंदिर (नाथनगर), बाबा बूढ़ानाथ मंदिर (भागलपुर), कंचनगढ़ (बरारी), बटेश्वर स्थान (कहलगांव), अजगैबीनाथ मंदिर (सुलतानगंज), कुप्पा घाट (भागलपुर), खानकाह शहबाजिया, (मुल्लाचक शरीफ मोहल्ला, भागलपुर) हजरत लाल मोहम्मद शाहजंगी पीर (भागलपुर), हजरत पीर शाह कमाल (पीरपैंती), मांगनशाह (बिहपुर) आदि अवस्थित हैं। जो विभिन्न धर्म समुदाय के बीच पर्यटन के दृष्टिकोण रो विशेष स्थान रखता है।

 

भागलपुर के समीप बांका जिला में मंदार पर्वत भी अवस्थित है, जहाँ काफी संख्या में पर्यटक आते रहते हैं। साथ ही कहलगांव में एन०टी०पी०सी० का यूनिट अवस्थित है एवं एक पावर प्लांट युनिट पीरपैंती में भी स्थापित होने वाला है। भागलपुर में दो विश्वविद्यालय यथा-तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय, भागलपुर एवं बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर अवस्थित है, जिनसे शिक्षा के क्षेत्र में भी भागलपुर सहित आसपास के जिलों के छात्र-छात्राएँ इनके बहुमूल्य योगदान से लाभान्वित हो रहे हैं।इसके साथ ही भागलपुर में चिकित्सा महाविद्यालय एवं इंजीनियरिंग कॉलेज भी अवस्थित है। साथ ही भागलपुर जिला अन्य महत्वपूर्ण प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी हेतु भी आसपास के जिलों में युवाओं की पसंद में शुमार है। भागलपुर शिक्षा का केन्द्र बन चुका है। साथ ही जिले के विक्रमशिला, कहलगांव में केन्द्रीय विश्वविद्यालय का भी निर्माण प्रस्तावित है एवं भागलपुर में आई०आई०आई०टी० की स्थापना भी हो चुकी है।उन्होंने कहा है कि भागलपुर स्थित हवाई अड्डा के रनवे की लंबाई 3600 फीट एवं चौडाई 100 फीट है। पूर्व में वर्ष 1977 में इसी हवाई अड्डा से कलिंगा एयरवेज द्वारा भागलपुर जिला से छोटे हवाई जहाज का परिचालन कराया जा चुका है,

 

परन्तु अपरिहार्य कारणवश उक्त सेवा अस्थायी रूप से स्थगित की गयी थी। पर्यटन, शिक्षा, व्यवसायिक दृष्टिकोण से इस हवाई अड्डे से वर्तमान में कोलकाता, पटना एवं दिल्ली से हवाई सम्पर्क स्थापित किये जाने के लिए एयर लाइन सर्विसेस , एयर टैक्सी सेवा उपलब्ध कराये जाने की आवश्यकता है, जिससे आवागमन में सुविधा होगी एवं जिले का विकास हो सकेगा। भागलपुर शहर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चयनित शहर है।

 

वर्तमान में इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत कतिपय कार्यों के निष्पादन की दिशा में यथोचित कार्रवाई भी किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किये जाने के लिए भी हवाई अड्डा, भागलपुर से हवाई सेवा एयर लाइन सर्विसेस , एयर टैक्सी सेवा उपलब्ध कराना अति आवश्यक प्रतीत होता है।जिले में जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल अवस्थित है, जिसमें ईलाज हेतु आसपास के जिलों के नागरिक आते हैं, जिन्हें बेहतर चिकित्सकीय सुविधा प्रदान करने की दिशा में अग्रेत्तर कार्रवाई किया जाना जनोपयोगी है।

 

साथ ही एयर एम्बुलेन्स के माध्यम से इस अस्पताल से रेफर होने वाले मरीजों एवं उनके परिजनों को कम समय में आवागमन में सुविधा होगी। साथ ही वर्तमान में सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल, जो कि निर्मित हो चुका, निकट भविष्य में क्रियाशील होने की संभवना है।अतः हवाई अड्डा भागलपुर से वर्तमान में कोलकाता, पटना एवं दिल्ली के लिए हवाई सेवा जोड़ने की जरूरत है।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More