Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

सारण: रमजान का अंतिम जुमा होने के कारण मस्जिदों में उमड़ी भीड़

276

- sponsored -

 

जुमातुलविदा: रमजान का अंतिम जुमा होने के कारण मस्जिदों में उमड़ी भीड़

देश भर में आज मनायी जाएगी ईद, शुक्रवार को खाड़ी देशों से आयी सूचना

बिहार न्यूज़ लाइव / सारण छपरा. डेस्क: पवित्र माह रमजान के अंतिम जुमा (जुमातुल विदा) की नमाज जिले की तमाम मस्जिदों में अकीदत के साथ अदा की गयी. रोजेदारों ने जुमा की दो रेकत फर्ज अदा करने के साथ ही हर खास-व-आम के हक में दुआ किया और मुल्क के अमन और तरक्की की खास तौर से दुआएं मांगी. अलविदा-अलविदा की सदाओं से रोजेदारों के आँखें नम हो गयीं और रमजान के जाने का गम तमाम रोजेदारों पर साफ तौर से नजर आने लगा. जमातुल विदा में नमाज़ियों की भीड़ को देखते हुए मस्जिद के इंतेजामिया ने जानेमाज, चटाई, दरी, टेंट आदि की विशेष व्यवस्था किया था. इस के बावजूद मस्जिदों में नमाजियों के लिए जगह की कमी महसूस की गयी. पहली अजान के साथ ही मस्जिदों में रोजेदारों के आने का सिलसिला शुरू हुआ और नमाज के पहले तक जारी रहा. तमाम मस्जिदों के इमाम व खतीब ने रमजान की फजीलत और इस की अहमियत बयान किया और लोगों को रमजान के बाद भी परहेज और नमाजों की पाबन्दी करने की तलकीन की. मौके पर उन्होंने ने कहा कि रमजान इंसान को परहेजगार और मुत्तकी बनाता है. काजी-ए-शहर मौलाना वलीउल्लाह कादरी ने कहा कि जुमातुल विदा भी आम जुमा की तरह है इस का भी सवाब दीगर जुमा की तरह ही है. लेकिन ये जुमा रमजान के आखरी अशरे में होता है. इस लिए इसकी अहमियत बढ़ जाती है. शहर के करीमचक, खनूआ, साहेबगंज, छोटा तेलपा, बड़ा तेलपा, रौजा, दहियावां, नई बाजार, भगवान बाजार, गड़हीतीर, कटरा, गुदरी, नबीगंज, जालालपुर, ब्रह्मपुर सहित कई मुहल्लों समेत जामा मस्जिदों में नमाज अदा करने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. रमजान के आखरी जुमा के कारण बड़ी तादाद में बुजुर्ग व बच्चों ने भी रोजे रखे और मस्जिद में आकर नमाज अदा की. जामा मस्जिद में मौलाना नेसार अहमद मिस्बाही, खनूआ मस्जिद में मौलाना अब्दुल कादिर, मौला मस्जिद में मौलाना जाकिर, शिआ मस्जिद में मौलाना सैयद मासूम रजा, बड़ा तेलपा में मौलाना रज्जबुल कादरी, इमली मुहल्ला मस्जिद में मौलाना साबिर कासमी आदि ने अपने खुतबों में रमजान के विदा होने पर कहा कि नेकी बटोरने के महीने के गुजरने पर नेक बंदों को दुख होता है.

- Sponsored -

एक माह के रमजान में पांच जुमे

रमजानुल मोबारक का यह साल मुसलामान भाइयों में खास माना जा रहा है. उसकी वज़ह है एक माह के रमजान में पांच जुमों का मिलना. रमजान में जुमा की खास अहमियत है. इस बार खास यह रहा कि रोजा का पहला दिन जुमा था और अंतिम दिन भी जुमा हो रहा है. जुमा के दिन से शुरू हुआ और जुमा पर ही खत्म भी हो रहा है. इसे लेकर मुसमान भाइयों में खासा उत्साह देखा गया. लोगों ने बताया कि ऐसा हसीन मौका सदियों में आता है. हम सब खुशनसीब हैं कि इसके गवाह बने.

देश भर में आज मनायी जाएगी ईद
मौला मस्जिद के इमाम मौलाना जाकिर ने बताया कि 29 वें रोज़े के बाद शाम में रोजेदार चांद देखने की कोशिश करेंगे. इसकी तस्दीक होते ही ईद का एलान कर दिया जाएगा. वैसे लोगों का कहना है कि आज शुक्रवार को खाड़ी देशों में ईद मनाया जा रहा है. अतः भारत में शनिवार को ईद तय है. बताया जाता है कि रमजान या ईद चांद दिखने के बाद मनाया जाता है. खाड़ी देशों में भारतीय उप महाद्वीप के एक दिन पहले चांद दृष्टिगोचर होता है. इसलिए वहां रमजान या ईद शुरू होने के एक दिन बाद भारत में ईद मनायी जाती है. जुमा की नमाज के बाद जिले के हर मस्जिद से ईद के नमाज के समय का एलान किया गया.

कब कहां होगी ईद की नमाज
छपरा ईदगाह – 6. 45
मौला मस्जिद – 7.00
अहले हदीस मस्जिद – 6.45
औलिया मस्जिद, राहत रोड – 7:15 बजे
जामा मस्जिद बड़ा तेलपा – 7.30
सलेमपुर मस्जिद – 7.45
शिया मस्जिद – 10.00
रौजा मस्जिद – 7.15
नई बाजार बड़ी मस्जिद- 8.00
काजी जी की मस्जिद dahiyawan – 8.15
चाँद कुदरिया मशरक – 8.00
जामा मस्जिद खोदाई बाग – 7.30
ईदगाह नूर नगर – 8.00
जामा मस्जिद रूदलपुर – 8.00
ईदगाह जगदीशपुर – 8.00
ईदगाह धूप नगर – 8.00
मस्जिद संवरी जलालपुर – 8.00
छोटा तेलपा मस्जिद – 6:30 बजे
बड़ी मस्जिद, नईबाजार – 7:30 बजे
मकबूल साहेब की मस्जिद दहियावां- 8:00 बजे
नूरदाई मस्जिद, गुदरी – 7:30 बजे
गुदरी बाजार मस्जिद – 7:30 बजे
ईदगाह, ब्रह्मपुर – 7:15 बजे
ईदगाह, मढ़ौरा – 7:15 बजे
नूर जामा मस्जिद, मानपुर – 7:30 बजे
ईदगाह, दिघवारा – 8:00 बजे
ईदगाह, इसुआपुर – 8:30 बजे
जामा मस्जिद, एकमा – 8:00 बजे
जामा मस्जिद, दरियापुर – 8:30 बजे
ईदगाह, नारायण चक – 8:00 बजे
ईद गाह बनियापुर – 8:00 बजे
ईदगाह, सुंदर मशरक – 8:00 बजे
ईदगाह, मशरक – 7:15 बजे

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- sponsored -

- sponsored -

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More