Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

जयपुर: महारानी अवन्ती बाई लोधी विकास बोर्ड के गठन का शीघ्र गठन – गहलोत..

181

- sponsored -

 

*रानी अवंतीबाई लोधी 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की एक वीरांगना रही रानी को इतिहासकारों ने कोई अहम स्थान न देने की वजह से आज देश में बहुत से लोग हैं, जो इनके बारे में जानते भी नहीं है

बिहार न्यूज़ लाइव जयपुर/ डेस्क:  (हरिप्रसाद शर्मा) मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा करते हुए कहा कि राज्य में जल्द ही महारानी अवन्ती बाई लोधी विकास बोर्ड बनाया जाएगा। इससे लोधी, लोधा, निषाद, कश्यप, केवट तथा सिद्ध समाज के लिए प्रभावी रूप से योजनाएं बन सकेंगी तथा विकास होगा। राज्य सरकार को भी बोर्ड के माध्यम से समाज की समस्याओं का हल करने में आसानी होगी। वीरांगना अवन्ती बाई लोधी का 1857 की क्रान्ति में विशेष योगदान रहा था।

 

- Sponsored -

गहलोत ने गुरुवार को धौलपुर जिले के बाड़ी में महंगाई राहत कैम्प में आए लाभार्थियों से संवाद एवं कैम्प के अवलोकन के बाद विभिन्न विकास कार्यों के शिलान्यास एवं लोकार्पण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान हर क्षेत्र में अग्रणी बनकर उभरा है। वर्ष 2030 तक राजस्थान को अग्रणी राज्यों की श्रेणी में लाना हमारा लक्ष्य है। इस दौरान सीएम गहलोत ने लगभग 226 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

 

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि हम पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) के कार्य को आगे बढ़ा रहे हैं। यह परियोजना धौलपुर समेत 13 जिलों में पेयजल एवं सिंचाई जल आपूर्ति के लिए महत्वपूर्ण है। केन्द्र सरकार को वादा निभाते हुए इसे राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपने सीमित संसाधनों से योजना को आगे बढ़ाती रहेगी। ईआरसीपी के लिए 13 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया जा गया है। गहलोत ने यह भी कहा कि कालीतीर लिफ्ट परियोजना का लाभ भी बाड़ी-बसेडी क्षेत्र को वृहद स्तर पर मिलेगा। उन्होंने ने कहा कि राजस्थान हर क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित कर रहा है।

 

इंफ्रास्ट्रक्चर हो, सोशल सेक्टर हो या एजुकेशन सेक्टर, हर क्षेत्र में प्रदेश अग्रणी है। राजस्थान 11.04 प्रतिशत जीडीपी ग्रोथ दर के साथ आंध्र प्रदेश के बाद देश में दूसरे स्थान पर है। प्रदेश में 1 लाख किलोमीटर लम्बाई की सड़कें बनाई जा रही हैं। इनमें से 56 हजार किमी सड़कें बन चुकी हैं, जबकि शेष 44 हजार किमी सड़कें निर्माणाधीन हैं। राज्य में 1 करोड़ लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है। .न्यूनतम पेंशन बढ़ाकर 1000 रुपए की गई है। साथ ही, इसमें प्रतिवर्ष 15 प्रतिशत स्वतः वृद्धि का प्रावधान किया गया है।.

 

इस अवसर पर सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री भजनलाल जाटव, तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा, विधायक गिर्राज मलिंगा एवं श्रीमती शोभारानी कुशवाहा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी और बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

 

 

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- sponsored -

- sponsored -

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More