Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

सारण: जिलाधिकारी और पुलिस कप्तान के बेहतर प्रबंधन से शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव हुआ संपन्न

227

 

जिलाधिकारी और पुलिस कप्तान के बेहतर प्रबंधन से शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव हुआ संपन्न

अयोध्या में भगवान श्री राम प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भी मतदान के प्रतिशत पर असर दिखा

प्रशासनिक अधिकारी अलर्ट मोड में दिखे, पुलिस बल भी मतदान केंद्रों पर रहे सक्रिय

फोटो

बिहार न्यूज़ लाइव सारण डेस्क: छपरा। जिलाधिकारी के बेहतर प्रबंधन,चाक – चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच नगर निगम मेयर उपचुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया। मतदान सुबह 7:00 से शुभारंभ हुआ, लेकिन मौसम के बदले मिजाज ने मतदान के प्रतिशत को जरूर बाधित किया , वहीं अयोध्या में भगवान श्रीराम का प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भी मतदान के प्रतिशत में कमी आई है, भगवान श्री राम में विश्वास करने वाले समर्थक भी पहले ही अयोध्या जा चुके हैं।जबकि जिला प्रशासन भी मतदान को लेकर चुस्त एवं दुरुस्त दिखी, पुलिस का पेट्रोलिंग गस्त भी जारी रहा। प्राप्त जानकारी के अनुसार आयोग द्वारा निर्धारित समय अनुसार अहले सुबह से मतदान शुरू हुआ। सूर्य नहीं निकलने से ठंड अत्यधिक होने के कारण मतदान केंद्रों पर सन्नाटा छाया रहा। अहले सुबह बूथों पर मतदाताओं की संख्या कम होने के कारण इसका असर मतदान प्रतिशत पर भी पड़ा। शहर के राहत रोड, साहेबगंज,कटरा, आदर्श मतदान केंद्र जिला स्कूल सहित अधिकांश मतदान केंद्रों पर मतदान का प्रतिशत काफी धीमी गति से चल रहा था। लगभग 11:00 बजे तक पांच प्रतिशत से अधिक मतदान हो पाया था। शांतिपूर्ण और फेयर मतदान को लेकर जिला प्रशासन का बेहतर प्रबंधन था। शहर के लगभग सभी 196 बूथों पर शांतिपूर्ण वातावरण में आम जनता अपने मताधिकार का प्रयोग किया , किसी भी मतदान केंद्र से कोई भी अप्रिय घटना की खबर नही है। वहीं मतदाताओं की बात की जाए तो इससे पहले मेयर के हुए आम चुनाव व वर्तमान में हो रहे मेयर उपचुनाव में काफी अंतर देखने को मिला। इससे पहले के मेयर चुनाव में जनता में काफी उत्साह देखा गया था। लेकिन उपचुनाव में मतदाताओं में ऐसा कुछ भी नहीं दिखा, और उत्साह में भी कमी देखने को मिली। मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारे भी इस बार कम ही नजर आ रहा था। और कराके की चल रही ठंड का भी असर के साथ-साथ भगवान श्री राम का अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भी अधिकांश मतदाता टेलीविजन पर चिपके रहे, प्राण प्रतिष्ठा समाप्त होने के बाद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग करने बूथ पर निकले, इस कारण भी प्रतिशत में कमी आई है।
जबकि इस चुनाव में मतदाता निर्भीक होकर अपने-अपने मतदान केंद्रों पर पहुंच कर मताधिकार का प्रयोग किया।

 

नगर निगम उपचुनाव में मेयर प्रत्याशी भी पीछे नहीं रहे, अपने-अपने बूथों पर मताधिकार का प्रयोग करने के बाद चल रहे मतदान केंद्रों का जायजा लिया,और मतदाताओं व अपने समर्थकों से चल रहे मतदान का हाल भी जाना। लगभग 12:00 के बाद धूप निकलने से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं का बढ़ना शुरू हुआ, और कतारों में मतदाताओं की संख्या भी बढ़ने लगी। मेयर उपचुनाव में आर्थिक रूप से सबल और मध्यम वर्ग के मतदाताओं में खास उल्लास नहीं देखा गया। जबकि आर्थिक रूप से कमजोर दलित एवं अल्पसंख्यक वर्ग के मतदाताओं में चुनाव के प्रति उत्साह देखा गया और उत्साह पूर्वक अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

 

इस दौरान पुलिस प्रशासन का सड़कों पर गस्त जारी रहा। वहीं बूथों पर मजिस्ट्रेट व अधिकारियों का भी आने- जाने का सिलसिला देखा गया। मतदान को लेकर आम दिनों की तरह वाहनों का परिचालन भी सड़कों पर आंशिक रहा, 50% से अधिक दुकानदारों के शटर भी गिरे रहे। जबकि जिला के आला अधिकारी भी चल रहे मतदान केंद्रों का पल-पल जायजा लेते रहे, और अपने अधिकारियों को दिशा- निर्देश भी देते रहे। वहीं मतदान केंद्र पर भी पुलिस बल स्वच्छ शांतिपूर्ण मतदान कराने को लेकर अलर्ट देखे गए।

 

पूर्ण रूप से सूर्य निकलने के बाद लगभग 2:00 बजे के आसपास मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को भीड़ बढ़ने लगी और मतदाता कतार वध अपनी बारी की प्रतीक्षा में खड़े रहे। कुल 45 वार्ड में 196 मतदान केंद्र बनाया गया था। सारण के जिलाधिकारी और पुलिस कप्तान के बेहतर प्रबंधन से सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हो गया।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More