Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के लिए हर घर नल-जल योजना की मजबुती के लिए सरजमीन पर कार्य किए जा रहे: ललित यादव

175

 

शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के लिए हर घर नल-जल योजना की मजबुती के लिए सरजमीन पर कार्य किए जा रहे: ललित यादव

बिहार न्यूज़ लाइव पटना डेस्क: टाटा कंपनी से समझौता बाद 21 ईलेक्ट्रीक वाहन छात्रों के प्रशिक्षण के लिए रवाना किये गये जो आगे प्रशिक्षण प्राप्त करने वालें को टाटा कंपनी में समायोजित भी किया जायेगा : सुरेंद्र राम
पटना 26 सितंबर 2023
बिहार प्रदेश राष्ट्रीय जनता दल के राज्य कार्यालय में उपमुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव के विचारोंनुरूप ‘‘सुनवाई’’ कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री श्री ललित कुमार यादव एवं श्रम संसाधन मंत्री श्री सुरेंद्र राम ने सुनवाई करते हुए प्राप्त प्रतिवेदन के आलोक में संबंधित विभाग एवं विभिन्न जिला के पदाधिकारियों को कार्रवाई हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।
      इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री श्री ललित कुमार यादव ने कहा कि हर घर नल-जल योजना को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से पंचायती राज से हजारों वार्ड का स्थानांतरण लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग में किया गया है। और सरजमीन पर काम हो रहे हैं। और नल जल परियोजना का मेंटेनेंस विभाग के द्वारा किया जा रहा है।
इन्होंने बताया कि बिहार में खराब पड़े चापाकल और नए चापाकल के लिए विभाग के स्तर से लगातार कार्य हो रहे हैं। और 14 हजार में चापाकल  लगाने और मरम्मती के कार्य किये जा रहे है।  30 सरकारी भवन का निर्माण विभाग के द्वारा कराया गया है, जो पहले भाड़े के मकान से कार्यालय चलता था। साथ ही विभाग ने अपने जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराकर उसकी घेराबंदी भी करा दी है।
  इनहोने आगे बताया कि हाजीपुर के राघोपुर में गंगा-जल परियोजना से 10 हजार घरों में पानी पहुंचाने की व्यवस्था की गई है।  इसके अलावा  भागलपुर के कहलगांव मे भी गंगा जल परियोजना के माधयम से पेयजल की आपूर्ति की जा रही है ।
इसी तरह की परियोजना से बक्सर, आरा, मनेर, बेगूसराय के मटिहानी और चेरियाबरियारपुर मे इस परियोजना पर काम तेजी से चल रहा है। इस तरह के सरफेश वाटर स्कीम से सप्लाई का कार्य चल रहा है।
  इस अवसर पर श्रम संसाधन मंत्री श्री सुरेंद्र राम ने कहा कि आईआईटी छात्रो को प्रशिक्षण के लिए टाटा कंपनी से समझौता हुआ उसी के तहत 21 इलेक्ट्रिक वाहन विभिन्न आईआईटी के लिए रवाना किया गया। आने वाले समय में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद टाटा कंपनी प्रशिक्षित को समायोजित भी करेगी।
इन्होंने कहा कि राज्य सरकार श्रमिक के द्वार कार्यक्रम के तहत पूरे राज्य भर में पंचायत स्तर पर विशेष अभियान और कैंप लगाकर श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन करवाया जा रहा है, जिसमें एक्सीडेंट, सामान्य मृत्यु, विवाह योजना, बच्चियों के शिक्षा के लिए योजना के साथ-साथ 16 तरह के पात्र को श्रमिक विभाग ने चिन्हित किया है और इस योजना  का लाभ आमलोगो को दिया जा रहा है।
    श्री सुरेन्द्र राम ने आगे कहा कि नियोजन मेला और नियोजन कैंप के माध्यम से 70 हजार नौजवानों को विभिन्न कंपनियों में समायोजित किया गया है। और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और प्रशिक्षण दिया जा रहा है, इसके प्रति सरकार गंभीर है और इस दिशा में लगातार कार्रवाई की जा रही है। इन्होंने आगे कहा कि बिहार में माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव के नेतृत्व में महागठबंधन सरकार श्रमिकों के आर्थिक  और समाजिक उत्थान के प्रति पूरी सक्रियता के साथ कार्य कर रही है।
    प्रदेश प्रवक्ता एजाज अहमद ने बताया कि लोगों ने अपनी समस्याओं से संबंधित प्रतिवेदन मंत्री जी के समक्ष रखा, जिसे सुनकर कार्रवाई की गई। और आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित विभाग और जिला के अधिकारियों को दिये।
   इन्होंने आगे बताया कि अगले मंगलवार  03 अक्टूबर, 2023 को विधि मंत्री डाक्टर मो शमीम अहमद एवं आईटी मंत्री मो इसराईल मंसूरी सुनवाई कार्यक्रम में शामिल होंगे।
    इस अवसर पर प्रदेश प्रवक्ता एजाज अहमद, प्रदेश महासचिव प्रमोद कुमार राम एवं संजय यादव भी सुनवाई कार्यक्रम में उपस्थित थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More