Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

पटना: नवरात्रि व्रत का इतिहास, महत्त्व तथा शास्त्र !

742

 

 

नवरात्रि व्रत का इतिहास, महत्त्व तथा शास्त्र !

*सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके ।*
*शरण्ये त्र्यंबके गौरी नारायणि नमोस्तुते ।।*

बिहार न्यूज़ लाईव पटना डेस्क:   *अर्थ:* समस्त प्रकार का मंगल प्रदान करने वाली मंगलमयी कल्याण करने वाली, सब के मनोरथ को पूरा करने वाली, तुम्हीं शरण ग्रहण करने योग्य हो, तीन नेत्रों वाली यानी भूत, भविष्य और वर्तमान को प्रत्यक्ष देखने वाली हो, तुम्ही शिव पत्नी, तुम्ही नारायणी अर्थात भगवान के सभी स्वरूपों के साथ तुम्हीं जुडी हो, आप को नमस्कार है ।

इस एक श्लोक से श्री दुर्गा देवी के अतुलनीय गुणों की पहचान होती है। आदिशक्ति श्री दुर्गा देवी उन सभी का अवतार हैं जो जीवन को परिपूर्ण बनाती हैं। श्री दुर्गा देवी को जगत जननी कहा जाता है। जगत जननी हम सब की माता होने के नाते बच्चों की पुकार पर दौड़ पड़ती है।

नवरात्रि श्री दुर्गा देवी का त्योहार है जो महिषासुर का वध करने के लिए अवतरित हुई थीं ! घटस्थापना नवरात्रि के प्रथम दिन की जाती है। नौ दिनों तक ब्रह्मांड के रूप में चमकने वाली नंदा दीप के माध्यम से श्री दुर्गा देवी की पूजा करके नवरात्रि उत्सव मनाया जाता है। इस साल नवरात्रि महोत्सव 15 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है। नवरात्रि देवी का व्रत है और भारत भर में कई जगहों पर इस व्रत को कुलाचार के रूप में भी मनाया जाता है। इस व्रत में नौ दिनों तक भक्तिभाव से देवी की पूजा की जाती है। आज यह कई राज्यों में एक त्यौहार बन गया है। इस त्योहार में दिव्यता से हिंदुओं को लाभ होता है; हालाँकि, नवरात्रि महोत्सव की विकृत प्रकृति के कारण, दिव्यता का लाभ इससे कोसों दूर है; लेकिन इसकी पवित्रता में भी गिरावट आई है। इस पर्व के अनुचित स्वरूप को रोकना और इसकी पवित्रता बनाये रखना, यही समयानुसार धर्म का आचरण भी है! आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं नवरात्रि व्रत के पीछे का इतिहास, इस व्रत का महत्व और इसे मनाने के पीछे का विज्ञान।

*तिथि :* आश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा से नवमी तक।

*इतिहास :* इस व्रत को करने हेतु ऋषि नारद ने श्रीराम को कहा था, ताकि रावण का वध किया जा सके । इस व्रत के पूरा होने के बाद श्रीराम ने लंका पर आक्रमण किया और अंत में रावण का वध किया। देवी ने प्रतिपदा से नवमी तक नौ दिनों तक राक्षस महिषासुर से युद्ध किया और अंत में नवमी की रात को उसका वध कर दिया। तब से, उन्हें महिषासुर का संहार करने वाली देवी महिषासुरमर्दिनी के रूप में जाना जाने लगा।

*महत्व :* जब भी तामसिक, राक्षसी और क्रूर लोग शक्तिशाली हो जाते हैं और सात्विक, धार्मिक मनुष्यों को कष्ट देने लगते हैं, तब देवी धर्म की स्थापना के लिए अवतार लेती हैं। नवरात्र के दौरान, देवी तत्त्व सामान्य से एक हजार गुना अधिक सक्रिय होता है। इस सिद्धांत के अनुसार सर्वाधिक लाभ पाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को “श्री दुर्गा देव्यै नमः” का जाप अधिक से अधिक करना चाहिए।

*व्रत करने की विधि :* कई परिवारों में यह व्रत पारिवारिक परंपरा के रूप में मनाया जाता है। यह व्रत आश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा से शुरू होता है । घर में एक पवित्र स्थान पर, एक वेदी (यज्ञ-गृह) का निर्माण किया जाता है और शेर पर बैठी आठ भुजाओं वाली देवी और नवार्ण यंत्र स्थापित किया जाता है। यंत्र के बगल में एक बर्तन (जिसे घट भी कहा जाता है) स्थापित किया जाता है और घट और देवी दोनों की पूजा की जाती है।

नवरात्र के त्यौहार में परंपरा के अनुसार घटस्थापना और माला-बंधन का अनुष्ठान करना चाहिए। खेत से लाई गई रेत से दो अंगुल ऊंचाई के बराबर वर्गाकार आधार तैयार करना चाहिए और उसमें (पांच या) सात प्रकार के अन्न मिला देना चाहिए। ये खाद्यान्न हैं जौ, गेहूं, तिल, मसूर, चना, राल और सावे (विशेष रूप से महाराष्ट्र में पाया जाने वाला खाद्यान्न)।

मिट्टी या तांबे के बर्तन में जल, गंध, फूल, दूर्वा, अक्षत , सुपारी, पांच विशिष्ट पत्ते, पांच रत्न या सिक्के जैसे पदार्थ डालने चाहिए।

सात अनाज और कलश (वरुण, वर्षा के देवता का प्रतीक) की स्थापना के लिए वैदिक मंत्रों का उच्चारण करना चाहिए, यदि वह नहीं जानते, तो पुराणों के मंत्रों का पाठ करना चाहिए। यदि कोई इन्हें भी नहीं जानता है, तो उसे कहना चाहिए कि अहम् (चढ़ाए गए पदार्थ का नाम लेकर) ‘समर्पयामि’ (अर्पित करता हूं ) और देवता के नाम का जप करता हूं। फूलों की माला इस प्रकार बांधनी चाहिए कि वह गमले के अंदर तक पहुंच जाए।

लगातार नौ दिनों तक प्रतिदिन एक कुमारिका (कुंवारी) की पूजा की जाती है और उसे भोजन कराया जाता है। एक विवाहित महिला प्रकट शक्ति का प्रतीक है जबकि कुमारिका अव्यक्त शक्ति का प्रतिनिधित्व करती है। चूंकि एक विवाहित महिला में कुछ मात्रा में प्रकट शक्ति का उपयोग हो जाता है, इसलिए कुमारिका में कुल शक्ति एक विवाहित महिला की तुलना में अधिक होती है।

नवरात्र का त्यौहार अपनी वित्तीय क्षमता के अनुसार मनाया जाता है, जिसमें अखंड दीप-प्रज्वलन (लगातार दीपक जलाना), चंडीपाठ (देवी के छंदों का पाठ), ललिता-पूजा (देवी की अनुष्ठानिक पूजा) सहित विभिन्न कार्यक्रम सम्मिलित हैं। व्यक्ति को व्रत, अनुष्ठान के समय जागते रहना चाहिए । भले ही कोई भक्त उपवास कर रहा हो, उसे हमेशा की तरह देवी को नैवेद्य अर्पितz करना चाहिए।

इस अवधि के दौरान अच्छे आचरण के तहत दाढ़ी नहीं बनानी चाहिए, कठोर ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए, बिस्तर या गद्दे पर नहीं सोना चाहिए, गांव की सीमा पार नहीं करनी चाहिए और जूते नहीं पहनने चाहिए।

देवी की मूर्ति के विसर्जन के दौरान, अंकुरित बीज उन्हें अर्पित किए जाते हैं। महिलाएं उन छोटे पौधों को देवी शाकंभरी के रूप में अपने सिर पर रखकर विसर्जन के लिए ले जाती हैं।

अंत में स्थापित घट और देवी को बहते जल में विसर्जित कर देना चाहिए।

किसी भी धार्मिक अनुष्ठान जैसे कि नवरात्र में, जब पूजा के रूप में लगातार दीपक जलाया जाता है, यदि वह हवा के कारण, तेल की कमी या अन्य कारणों से बुझ जाता है, तो उन कारणों को ठीक किया जाना चाहिए और दीपक को जलाना चाहिए। दीपक फिर से जलाए जाने के प्रायश्चित स्वरूप इष्टदेव के नाम का जप एक सौ आठ या एक हजार बार करना चाहिए।

*प्रार्थना:*’देवी, हम शक्तिहीन हो गए हैं, सुख और कामुक सुखों से माया (महान भ्रम) से जुड़ गए हैं। हे माँ, हमारी शक्ति का स्रोत बनो। आपकी शक्ति से हम दुष्ट प्रवृत्तियों का नाश कर सकेंगे।’

*घड़े में फूंक मारना:* अष्टमी के दिन महिलाएं देवी महालक्ष्मी की पूजा करती हैं और घड़े में फूंक मारती हैं।

*क्षेत्रीय विविधताएं :* गुजरात में नवरात्र के दौरान मातृशक्ति के प्रतीक के रूप में दीप-गर्भ (कई छिद्रों वाले मिट्टी के बर्तन में रखा हुआ जलता हुआ दीपक) की पूजा की जाती है। महिला प्रजनन क्षमता को दर्शाने के लिए नौ दिनों के दौरान पूजा की जाने वाली ‘दीप-गर्भ’ के कारण गहरे शब्द को हटाकर गरबा – गरभो -गरबो या गरबा शब्द प्रचलित हो गया।

 

*अर्थ :* असुर शब्द की उत्पत्ति इस अर्थ से हुई है कि जो केवल जीवन का आनंद लेने और विषयों के भोग में ही लीन रहता है वह असुर (राक्षस) है। ऐसा महिषासुर प्रत्येक मानव हृदय में विद्यमान है। और उसने मनुष्य के आंतरिक दैवी गुणों पर कब्ज़ा कर लिया है। इस महिषासुर के मायावी स्वरूप को समझकर उसके जाल से मुक्त होने के लिए शक्ति की पूजा करना आवश्यक है। इसलिए नवरात्र के नौ दिनों में शक्ति की आराधना करनी चाहिए । इस विजय का समारोह दशमी के दिन मनाया जाता है और इसे दशहरा कहा जाता है।

 

*नवरात्रि के दौरान अनाचार पर अंकुश लगाएं और त्योहार की पवित्रता बनाए रखें !*
प्राचीन काल में, गर्भा नृत्य के दौरान, देवी (देवी) के गीत, कृष्ण-लीला और संतों की रचनाएँ ही गाई जाती थीं। आज ईश्वर की इस सामूहिक नृत्य आराधना ने विकृत रूप धारण कर लिया है। गरबा में अश्लील शारीरिक हरकतों और फिल्मी गानों की धुन पर नृत्य किया जाता है। देवी के पूजा स्थल पर तंबाकू खाना, शराब पीने और ध्वनि प्रदूषण के भी उदाहरण देखने को मिलते हैं। ये अनाचार हमारे धर्म और संस्कृति के लिए हानिकारक हैं । आज, इन्हें समाप्त करना धर्म का पालन करने का एक हिस्सा है । सनातन पिछले कुछ वर्षों से ऐसी कुप्रथाओं के विरुद्ध जनजागरण अभियान चला रहा है; आप भी इन अभियानों में भाग ले सकते हैं!

*संदर्भ :* सनातन का ग्रंथ – धार्मिक उत्सव एवं व्रतों का अध्यात्मशास्त्रीय आधार

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More