Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

राजस्थान के भी 55 रेलवे स्टेशन, अमृत भारत स्टेशन बनेंगे: मोदी…

420

- sponsored -

 

 

*देशभर के रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों का शिलान्यास

बिहार न्यूज़ लाइव जयपुर डेस्क:  जयपुर/(हरिप्रसाद शर्मा) अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 508 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्यक्रम का शिलान्यास किया। इनमें जयपुर जंक्शन सहित राजस्थान के 55 रेलवे स्टेशन भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी वीसी के जरिए देशभर के इन रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों का शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश के करीब 1300 प्रमुख रेलवे स्टेशन, अब अमृत भारत रेलवे स्टेशन के तौर पर विकसित किए जाएंगे, उनका पुनर्विकास होगा, आधुनिकता के साथ होगा। इसमें से आज 508 अमृत भारत स्टेशनों के पुनर्निर्माण का काम शुरू हो रहा है। और इन 508 अमृत भारत स्टेशन्स के नवनिर्माण पर करीब 25 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। आप कल्पना कर सकते हैं, ये देश के इनफ्रास्ट्रक्चर के लिए, रेलवे के लिए और सबसे बड़ी बात है मेरे देश के सामान्य नागरिकों के लिए ये कितना बड़ा अभियान होने वाला है। इसका लाभ देश के लगभग सभी राज्यों को मिलेगा। जैसे यूपी में इसके लिए करीब साढ़े 4 हजार करोड़ रुपए के खर्च से 55 अमृत स्टेशन्स को विकसित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राजस्थान के भी 55 रेलवे स्टेशन, अमृत भारत स्टेशन बनेंगे। एमपी में 1 हजार करोड़ रुपए के खर्च से 34 स्टेशन्स का कायाकल्प होने वाला है। महाराष्ट्र में 44 स्टेशन्स के विकास के लिए डेढ़ हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे। तमिलनाडु, कर्नाटका और केरला के भी प्रमुख स्टेशन्स को अमृत भारत स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा।

- Sponsored -

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आजादी के अमृतकाल में देश ने अपनी विरासत पर गर्व का भी संकल्प लिया है। ये अमृत रेलवे स्टेशन उसके भी प्रतीक बनेंगे, हमें गर्व से भर देंगे। इन स्टेशन्स में देश की संस्कृति और स्थानीय विरासत की झलक दिखेगी। जैसे जयपुर रेलवे स्टेशन में हवामहल, आमेर फोर्ट जैसी राजस्थान की धरोहरों की झलक होगी।

 

जम्मू-कश्मीर का जम्मू तवी रेलवे स्टेशन, प्रसिद्ध रघुनाथ मंदिर से प्रेरित होगा। नागालैंड के दिमापुर स्टेशन पर वहाँ की 16 जनजातियों की लोकल वास्तुकला दिखाई देगी। हर अमृत स्टेशन शहर की आधुनिक आकांक्षाओं और प्राचीन विरासत का प्रतीक बनेगा। देश के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों और तीर्थ स्थानों को जोड़ने के लिए इन दिनों देश में एक भारत गौरव यात्रा ट्रेन, भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन भी चल रही है। शायद आपके ध्यान में आया होगा, उसको भी मजबूती दी जा रही है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहले रेलवे ओवर ब्रिज कम होने के कारण कितनी दिक्कतें आती थीं। 2014 से पहले देश में 6 हजार से भी कम, रेलवे ओवर ब्रिज और अंडर ब्रिज थे। आज ओवर ब्रिज और अंडर ब्रिज की ये संख्या 10 हजार से ज्यादा हो गई है।

 

देश में बड़ी लाइन पर मानव रहित क्रॉसिंग की संख्या भी शून्य हो चुकी है। रेल में और रेलवे प्लेटफॉर्म पर, यात्री सुविधाओं के निर्माण में आज बुजुर्गों की, दिव्यांगजनों की जरूरतों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।
मोदी ने कहा कि 7 अगस्त को पूरा देश स्वदेशी आंदोलन को समर्पित, नेशनल हैंडलूम डे मनाएगा। 7 अगस्त की ये तारीख, हर भारतीय के लिए वोकल फॉर लोकल होने के संकल्प को दोहराने का दिन है। कुछ ही दिनों बाद गणेश चतुर्थी का पवित्र पर्व भी आने वाला है

मोदी ने कहा कि देश का हर बच्चा, बुजुर्ग, सब कोई 15 अगस्त का इंतजार करता है। और हमारा 15 अगस्त, हमारा स्वतंत्रता दिवस हमारे तिरंगे और हमारे राष्ट्र की प्रगति के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दोहराने का समय है। पिछले साल की तरह ही इस बार भी हमें हर घर तिरंगा फहराना है।

जयपुर जंक्शन पर रेलवे के जीएम, जयपुर मण्डल के डीएम भाजपा सांसद रामचरण बोहरा, डॉ. करोड़ी लाल मीणा कार्यक्रम में मौजूद रहे। इसके अलावा जयपुर मंडल के गांधीनगर, नरेना, फुलेरा, आसलपुर, जोबनेर, बांदीकुई, अलवर, रेवाड़ी, नारनौल, झुंझुनू, सीकर और रींगस रेलवे स्टेशन का भी पुर्नविकास होगा। प्रदेश के 55 रेलवे स्टेशनों पर पुर्नविकास में करीब 2908 करोड़ रुपए खर्चे किए जाएंगे।

 

 

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- sponsored -

- sponsored -

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More