Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

मधेपुरा। एक ही चिता पर बैजनाथपुर में जलाए गए तीन लोग,सड़क जाम कर लोगों ने रखी मुआवजे की मांग

1,095

🔴 बुधामा पंचायत के रमजिया मोड़ सड़क  पर शव रखकर लोगों ने घंटों किया शुक्रवार को प्रदर्शन

🔴 अनुमंडल पदाधिकारी के आश्वासन पर हटाया गया जाम।

रिपोर्ट : बिहार न्यूज लाइव डेस्क/मधेपुरा।

उदाकिशुनगंज थाना अंतर्गत बुधामा ओपी क्षेत्र के बैजनाथपुर रमजिया मोड़ सड़क पर शुक्रवार को सुबह पौने 9 बजे शव रखकर सैंकड़ों लोगों ने घंटों सड़क को जाम कर प्रदर्शन कर पीड़ित परिवार को मुआवजे दिए जाने की मांग किया। बताते चलें कि गुरुवार की शाम को दो बाइक की आपसी टक्कर में चार बाइक सवार की मौत एवं कई बाइक सवार घायल हुए थे।

मिल रही जानकारी से बुधामा से मेला देखकर लोग अपने घर जा रहा था कि बैजनाथपुर से विपरीत दिशा से बाइक पर तीन सवार होकर बुधामा मेला देखने आ रहा था। इसी समय दोनों बाइक में जोड़दार भिड़ंत हो गई थी। जिसमें चार सवार की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी और दो घायल को बुधामा ओपी प्रभारी धीरज कुमार ने उदाकिशुनगंज अनुमंडल हास्पिटल भेज दिया था। बाद में तीन घायल घटनास्थल के बगल सड़क से नीचे  मक्के के खेत में मिला था। जिसको ग्रामीणों ने बाद में हास्पिटल में भर्ती कराया था। जहां से बेहतर इलाज के लिए मधेपुरा भेज दिया गया। इसी घटना में जख्मी एक बच्ची तुलसी इलाज के बाद सकुशल शुक्रवार को घर बैजनाथपुर लौट गई है।

घटना के पश्चात शुक्रवार की सुबह  मृतक के परिजनों और गांव के लोगों ने बैजनाथपुर मुख्य मार्ग को जाम कर शव को सड़क पर रखकर खूब हंगामा किया। उन लोगों की मांग थी कि मृतक के परिजनों को  मुआवजा मिले।

🔴 जनप्रतिनिधि और नेता कहते हैं:

बुधामा पंचायत के सरपंच सह सरपंच संघ के प्रखंड अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह ने कहा एसडीएम साहब ने आश्वासन दिया है कि सभी मृतक के परिजनों को मुआवजा दिलवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि गुरुवार की रात एसडीएम एसजेड हसन, एसडीपीओ अविनाश कुमार तथा थानाध्यक्ष राघव शरण भी घटना स्थल का दौड़ा किए। सभी पीड़ित परिवार से एसडीएम ने रात्रि में मिलकर घटना की जानकारी लेकर सांत्वना देते हुए हर प्रकार से मदद करने हेतु आश्वासन भी दिए।

इधर बुधामा पंचायत के मुखिया पंकज कुमार सिंह ने कहा कि एसडीएम के मुआवजे के आश्वासन के बाद परिजनों व प्रदर्शनकारियों को समझा बुझाकर जाम को तोड़वाया गया है। उन्होंने मीडिया से कहा कि कागजी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद मुआवजे की राशि पीड़ित के परिवार को दी जाएगी।

जदयू नेता चंद्रशेखर सिंह व जदयू प्रखंड अध्यक्ष प्रदीप मंडल के समझाने बुझाने के बाद शव को उठाकर लोग दाह संस्कार के लिए ले  गया।

घटना में बुधामा पंचायत के बैजनाथपुर वार्ड नंबर 06 से एक साथ एक ही घर से तीन अर्थी निकलने से गांव में मातमी  सन्नाटा पसरा है। वहीं पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराके परिजन को सौंप दिया था। शव के गांव पहुंचते ही बुधामा के बैजनाथपुर और शाहजादपुर पंचायत के गोड़पाड़ा में माहौल,लोगों और परिजनों के रूदन- क्रंदन से मातम में तब्दील हो गया।

🔴 सड़क हादसे में मृतक:

बुधामा के बैजनाथपुर से मृतक सुभाष राम (25 वर्ष) पिता रुदल राम, रीचा कुमारी (08 वर्ष) पिता संजय राम, रतन कुमार (5 वर्ष) पिता सुभाष राम एवं शाहजादपुर पंचायत के गौरपारा से चौथे मृतक सुमित कुमार (35) पिता गैनू मुखिया हैं।

🔴 सड़क हादसे में घायल :

घायलों में बैजनाथपुर से रिशु कुमार (10 वर्ष) पिता सुभाष राम,तुलसी कुमारी (12 वर्ष) पिता उपेंद्र राम,रौशनी कुमारी (8 वर्ष) पिता खगेश राम तथा  गौरपारा से सोनू कुमार (21वर्ष) पिता विनोद मुखिया,दीपक कुमार (16 वर्ष) पिता मुरली मुखिया बताया जा रहा है।
मालूम हो कि बुधामा पंचायत के बैजनाथपुर के मृतक सुभाष राम बाहर में रहकर मजदूरी करता था। वो हाल में ही घर आया था। मृतक सुभाष राम को दो बेटा एक बेटी है। जिसमें एक छोटा बेटा की मौत हो गई। वहीं शाहजादपुर पंचायत के गोड़पाड़ा के सुमित कुमार को एक तीन वर्षीय लड़का है। परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है।

🔴 एक ही चिता पर जलाए गए तीन लोग:

इधर एक ही चिता पर एक घर के तीन शवों के दाह संस्कार और एक दिन में एक घटना से चार लोगों की मौत से बुधामा-शाहजादपुर सहित पूरा क्षेत्र गमगीन है। पूरे क्षेत्र में लोगों में मायूसी छाई है,घर के चूल्हे बंद हैं।

🔴 हादसे का एक पहलू ऐसा भी :

दूसरी ओर कहा जा रहा है कि घटना अज्ञात हाइवा के द्वारा मोटरसाइकिल में टक्कर लगने का कारण है और कहीं-कहीं ये भी सुनने को मिल रहा है कि एक मोटर साइकिल पर 6 लोग सवार थे तथा दूसरे पर 3 लोग। जिससे तेज रफ्तार से आ रही दोनों बाइक आपस में अनियंत्रित होकर टकड़ा गई थी जो घटना का मूल कारण है।

🔴 सड़क हादसे में मूल कारण क्या होता है ?

इधर लोग ये भी कह रहें हैं कि ऐसा हादसा नाबालिग अनट्रेंड बच्चों के मोटर साइकिल चलाने,बिना हेलमेट के चालक का गाड़ी चलाना,ओवर लोडिंग बाइक,बाइकों पर छोटे/फुटकर व्यापारियों द्वारा ओवर लोडिंग तथा तेज रफ़्तार बाइक,बसों, ट्रकों का सड़क पर चलना,बाइक राइडर्स के द्वारा नशे की हालत में अनियंत्रित होकर आपस में भिड़ंत होना भी सड़क हादसे का कारण होता है। कुछ लोग कहते हैं कि सड़क का अतिक्रमण,सड़क पर पशुओं को बांधकर रखना, ट्रैक्टर और ट्रकों को सड़क पर ही लगाकर लोड़ और अनलोड करने पर भी स्थानीय प्रशासन को कड़ी नजर रखने की जरूरत है।

🔴 थानाध्यक्ष के अनुसार:

थानाध्यक्ष राघव शरण के अनुसार शव को पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया गया। परिजनों के द्वारा लिखित आवेदन मिलने के बाद अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

घटना कैसे और किस गाड़ी से हुई है प्रशासनिक जांच का विषय है। फिलहाल दोनों क्षतिग्रस्त बाइक बुधामा पुलिस कैंप पर जब्त कर रखी गई है।

इस भीषण सड़क हादसे और इसमें हुए असामयिक मौत पर पीड़ित परिवार के प्रति सहानुभूति हेतु बुधामा पंचायत के पूर्व सरपंच मुकेश कुमार सिंह,खाड़ा के वर्तमान मुखिया ध्रुव कुमार ठाकुर,पूर्व मुखिया सुनिल कुमार सिंह,खाड़ा के पूर्व मुखिया प्रतिनिधि विजय कुमार उर्फ मुन्ना पासवान,बुधामा के पूर्व मुखिया शुभलाल राम,रितेश सिंह,भाजपा नेता गणगण चौधरी,चंदन कुमार झा,अनिल कुमार गुप्ता,शालिग्राम भारती,राजेश कुमार निषाद,रमेशचंद्र आचार्य,नीरज कुमार झा,हीरा प्रसाद सिंह,शिवेंद्र सिंह,अशोक सिंह,प्रेम कुमार सिंह,सांसद प्रतिनिधि बबलू यादव, ध्रुव कुमार झा,खाड़ा के पूर्व समिति जितेन्द्र पंडित,करणी सेना के प्रखंड अध्यक्ष उदय सिंह,भाकपा नेता उमाशंकर सिंह,दिगंबर झा सहित क्षेत्र के दर्जनों लोगों ने शोक संतप्त परिवार के प्रति शोक संवेदनाएं व्यक्त करते हुए पदाधिकारियों से पीड़ित परिवार को मुआवजे दिए जाने की भी मांग की है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More