Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

अररिया: भरगामा में पीडीएस अनाज की कालाबाजारी का धंधा जोरों पर,हरकत में प्रशासन

925

 

 

बिहार न्यूज़ लाइव अररिया डेस्क: वरीय संवाददाता अंकित सिंह।  अररिया। जिले के भरगामा प्रखंड में इन दिनों सरकारी अनाज की कालाबाजारी जम कर हो रही है। जानकारों की मानें तो पुलिस,आपूर्ति विभाग और पीडीएस दुकानदार की मिलीभगत के बैगर इतना बड़ा रैकेट काम नहीं कर सकता है।

 

जब इस तरीके के कालाबाजारी का मंगलवार को खबर प्रकाशित हुई तो प्रशासनिक अधिकारियों की नींद टूटी। इस संबंध में भरगामा एमओ राम कल्याण मंडल से जब बात किया गया तो उन्होंने बताया कि किसी प्रकार का कोई भी गड़बड़ी या फिर कालाबाजारी करने वाले पीडीएस डीलर के खिलाफ आपूर्ति विभाग की कार्रवाई जारी है।

 

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि भरगामा प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के पीडीएस डीलर द्वारा कालाबाजारी किए जाने के गुप्त शिकायत पर मेरे द्वारा जब सिरसिया कला पंचायत की पीडीएस डीलर सलेहा खातून का पोस मशीन के स्टॉक व गोदाम के स्टॉक का जांच किया गया तो डिफरेंस पाया गया। उन्होंने बताया कि पोस मशीन के अनुसार पहली बार 55 क्विंटल गेहूं तो 20 क्विंटल चावल कम पाया गया। जबकि दूसरी बार के जांच में भी 37 क्विंटल 70 किलोग्राम गेंहू और 3 क्विंटल 12 किलोग्राम चावल कम पाया गया। जबकि तीसरी बार के भी जांच में 37 क्विंटल 45 किलोग्राम गेंहू और 15 क्विंटल 58 किलोग्राम चावल कम पाया गया। इसी प्रकार जब मानुल्लाहपट्टी पंचायत के पीडीएस डीलर अमरेन्द्र यादव का पोस मशीन के स्टॉक व गोदाम के स्टॉक को मिलाया गया तो 40 क्विंटल 18 किलोग्राम गेहूं और 51 क्विंटल 95 किलोग्राम चावल कम पाया गया। ठीक इसी प्रकार मानुल्लाहपट्टी पंचायत के हीं सुशील पासवान पीडीएस डीलर का पोस मशीन के स्टॉक व गोदाम के स्टॉक को मिलाया गया तो 81 क्विंटल 54 किलोग्राम गेहूं और 28 क्विंटल 54 किलोग्राम चावल कम पाया गया। ठीक इसी प्रकार शंकरपुर पंचायत के पैक्स के नरेंद्र मिश्र का पोस मशीन के स्टॉक व गोदाम के स्टॉक को मिलाया गया तो पहली बार के जांच में 6 क्विंटल गेंहू और 22 क्विंटल 32 किलोग्राम चावल कम पाया गया।

 

जबकि दूसरी बार के जांच में 302 क्विंटल अधिक गेहूं और 536 क्विंटल चावल कम पाया गया। जबकि तीसरी बार भरगामा और फारबिसगंज एमओ द्वारा संयुक्त जांच किया गया तो उसमें भी 6 क्विंटल 2 किलोग्राम गेहूं कम और 41 क्विंटल 73 किलोग्राम चावल अधिक पाया गया। इसी प्रकार नया भरगामा पंचायत के उपेंद्र राम का पोस मशीन के स्टॉक व गोदाम के स्टॉक को मिलाया गया तो 148 क्विंटल 34 किलोग्राम गेहूं और 248 क्विंटल 20 किलोग्राम चावल कम पाया गया। इसी प्रकार कुसमौल पंचायत के धनेश्वर सरदार का पोस मशीन के स्टॉक व गोदाम के स्टॉक को मिलाया गया तो 32 क्विंटल 72 किलोग्राम गेहूं और 41 क्विंटल 94 किलोग्राम चावल कम पाया गया। इसी प्रकार कुसमौल पंचायत के हीं पंचानंद दास का पोस मशीन के स्टॉक व गोदाम के स्टॉक को मिलाया गया तो 16 क्विंटल 8 किलोग्राम चावल कम पाया गया। जबकि दूसरी बार के जांच में 21 क्विंटल 76 किलोग्राम चावल अधिक पाया गया। इसी प्रकार कुसमौल पंचायत के हीं किरण कुमारी का पोस मशीन के स्टॉक व गोदाम के स्टॉक को मिलाया गया तो 10 क्विंटल 73 किलोग्राम चावल कम पाया गया। इसी प्रकार खजुरी पंचायत के मिथिलेश पासवान का पोस मशीन के स्टॉक व गोदाम के स्टॉक को मिलाया गया तो 12 क्विंटल 96 किलोग्राम गेहूं और 139 क्विंटल 30 किलोग्राम चावल कम पाया गया।

 

इसी प्रकार सिरसिया कला पंचायत के जगन्नाथ यादव का पोस मशीन के स्टॉक व गोदाम के स्टॉक को मिलाया गया तो 3 क्विंटल 90 किलोग्राम गेहूं अधिक और 15 क्विंटल 86 किलोग्राम चावल कम पाया गया। जबकि दूसरी बार के जांच में भी 17 क्विंटल 18 किलोग्राम गेहूं कम पाया गया। इसी प्रकार भरगामा पंचायत के राजेश कुमार पासवान का पोस मशीन के स्टॉक व गोदाम के स्टॉक को मिलाया गया तो 53 क्विंटल 19 किलोग्राम गेहूं और 188 क्विंटल 6 किलोग्राम चावल कम पाया गया। इसी प्रकार नया भरगामा पंचायत के बबीता कुमारी का पोस मशीन के स्टॉक व गोदाम के स्टॉक को मिलाया गया तो 48 क्विंटल 93 किलोग्राम गेहूं और 66 क्विंटल 86 किलोग्राम चावल कम पाया गया। इसी प्रकार हरिपुर कला पंचायत के नीलम कुमारी का पोस मशीन के स्टॉक व गोदाम के स्टॉक को मिलाया गया तो 6 क्विंटल 76 किलोग्राम गेहूं और 20 क्विंटल 93 किलोग्राम चावल कम पाया गया।

 

इसी प्रकार हरिपुर कला पंचायत के हीं सोनम कुमारी का पोस मशीन के स्टॉक व गोदाम के स्टॉक को मिलाया गया तो 7 क्विंटल 50 किलोग्राम चावल कम पाया गया। इसी प्रकार धनेश्वरी पंचायत के बंदना कुमारी का पोस मशीन के स्टॉक व गोदाम के स्टॉक को मिलाया गया तो 18 क्विंटल 87 किलोग्राम चावल कम पाया गया। इसी प्रकार धनेश्वरी पंचायत के हीं अनमोल कुमार यादव का पोस मशीन के स्टॉक व गोदाम के स्टॉक को मिलाया गया तो 24 क्विंटल चावल कम पाया गया। इसी प्रकार सिमरबनी पंचायत के बेचन ऋषिदेव का पोस मशीन के स्टॉक व गोदाम के स्टॉक को मिलाया गया तो 5 क्विंटल 27 किलोग्राम गेहूं और 41 क्विंटल 38 किलोग्राम चावल कम पाया गया।

 

इस मामले में भरगामा प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी राम कल्याण कुमार मंडल ने जानकारी देते हुए बताया कि इन तमाम पीडीएस डीलर द्वारा किये जा रहे कालाबाजारी पर अंकुश लगाने को लेकर साक्ष्य सहित जांच रिपोर्ट वरीय पदाधिकारी को सौंप दिया गया है। उनसे जब पूछा गया कि जांच होने के महीनों बाद भी कालाबाजारी में संलिप्त डीलरों पर आखिरकार कार्रवाई क्यों नहीं हुई? तो उन्होंने बताया कि कार्रवाई होगी या नहीं होगी ये तो वरीय पदाधिकारी हीं बता पाएंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More