Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

दिव्यांग क्रिकेट महाकुम्भ:हांसी में 6 राज्यों के खिलाड़ियों के मध्य दिव्यांग कप मुकाबलो का हुआ शुभारम्भ

81

- sponsored -

:हरियाणा नें चंडीगढ़ को दी पहले मुकाबले में 49 रनों से दी मात

:दूसरा मुकबला जम्मू और दिल्ली के बीच रहा, जिसको जम्मू नें 5 विकेट से जीत लिया

:दिव्यांग खिलाड़ियों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं : डॉ.कादयान

हांसी ( खेल डेस्क)हांसी के गीता चौक के पास क्रिकेट अकादमी के मैदान में दिव्यांग क्रिकेट जगत का महाकुम्भ 24,25 और 26 अगस्त तक रहेगा। जिसका शुभारम्भ मलिक अस्पताल के निदेशक डॉक्टर वीरेंद्र कादयान नें किया और उन्होंने खिलाड़ियों को आशीर्वाद दिया। तीन दिवसीय मुकाबले की अध्यक्षता पीसीसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेन्द्र लोहिया नें की। मुकाबले के संयोजक एस एस मान रहे। इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में पीसीसीएआई के उपाध्यक्ष समाजसेवी सचिन जैन,डिफरेंटली एबल्ड क्रिकेट स्पोर्ट्स एसोसिएशन हरियाणा के अध्यक्ष राजकुमार सुनसुना,डॉक्टर अनिल मौर, डॉक्टर सतबीर ,आयरन कोचिंग सेंटर के ऑनर स्वतंत्र, गोवर्धन आचार्य, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एडवोकेट कपिल शर्मा, प्रवक्ता मयूर जांगड़ा, डॉक्टर ओमबीर कौशिक,टूर्नामेंट मैनेजर सुरेन्द्र खटक, मैनेजर सुभम शर्मा, कॉर्डीनेटर अविनाश शर्मा, पीसीसीए आई प्रवक्ता एवं राष्ट्रपति पुरस्कार विजेता अशोक भारद्वाज सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति दिव्यांग खिलाड़ियों को आशीर्वाद देने पहुंचे।

- Sponsored -

मुख्य अतिथि डॉक्टर वीरेंद्र कौशिक एवं पीसीसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया नें कहा कि यह टी -20 मुकाबला 6 प्रदेशों के दिव्यांग खिलाड़ियों के बीच तीन दन तक रहेगा।उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय इस मुकाबले कि मेजबानी डिफरेंटली एबल्ड क्रिकेट स्पोर्ट्स एसोसिएशन हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष एस एस मान कर रहे हैं। कहा कि यह मुकाबला हांसी हिसार मार्ग,गीता चौक ढाणी कुतुबपुर रोड भव्य क्रिकेट अकादमी मैदान में शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग खिलाड़ियों की प्रतिभा को पहचान दिलाने के उद्देश्य से यह मुकाबले करवाए गए हैं। कहा कि दिव्यांग ख़िलाड़ी अपने हौसले के बल पर देश और दुनियां में नाम रोशन कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि पीसीसीएआई के द्वारा समय-समय पर अलग-अलग क्षेत्र में इस प्रकार के T20 मुकाबले करवाए जाते हैं। ताकि दिव्यांग खिलाड़ियों को अच्छा प्लेटफार्म मिले और वे दुनिया में अपनी पहचान बना सके।कहा कि डीसीसीआई और पीसीसीएआई के बैनर के नीचे तीन दिन तक यह मुकाबला दिव्यांगों के बीच में रहेगा। कहा कि उत्तर भारत से पंजाब, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली और हरियाणा के करीब 100 से अधिक दिव्यांग खिलाड़ी यहां पहुंच चूके हैं ।

डिफरेंटली अबल्ड क्रिकेट स्पोर्ट्स एसोसिएशन हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष एसएस मान ने कहा कि दिव्यांग खिलाड़ियों को पहचान दिलाने के लिए हांसी में पहली बार ऐतिहासिक टी -20 मुकाबले दिव्यांग जगत के आयोजित करवाए गए हैं, जिसका आगाज आज से हुआ है। कहा कि यह तीन दिवसीय मुकाबला उनके बेटे विकास मान की याद में तीन दिन तक रहेंगे,जो सड़क हादसे में उनके बीच नहीं रहे। कहा कि साथ-साथ में सामाजिक संदेश भी इस टी -20 मुकाबले के साथ दिया जाएगा।

एस एस मान व प्रदेश महासचिव राजकुमार सुनसुना ने कहा कि विकास के नाम से होने वाले इस मेमोरियल कप के लिए हर किसी को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि हांसी में होने वाले इस महाकुंभ से दिव्यांग जगत का इतिहास से रचा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक के T20 मुकाबला का शुभारंभ सहकारिता एवं न्याय राज्य मंत्री बिशम्बर वाल्मीकि के कर कमलो से शुरू होना था, लेकिन विधानसभा चुनाव टिकट को लेकर होने वाली बैठक के लिए उन्हें दिल्ली जाना पड़ गया।

 

पहले दिन पहला मुकाबला हरियाणा और चंडीगढ़ के बीच में खेला गया। जिसमें हरियाणा ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और चंडीगढ़ के लिए 114 रनों का टारगेट दिया। जिसको चंडीगढ़ की टीम लांघ नहीं पाई और हरियाणा नहीं यह मुकाबला 17 ओवर में जीत लिया। दूसरा मुकाबला चंडीगढ़ और दिल्ली के बीच में खेला गया। जिसमें दिल्ली ने टॉस जीतते हुए पहले बल्लेबाजी की और 18 ऑवर की पारी में 126 रनों का टारगेट जम्मू टीम को दिया। जिसको कड़े मुकाबले के चलते जम्मू कश्मीर ने पांच विकेट से यह मुकाबला जीत लिया।

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- sponsored -

- sponsored -

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More