Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

भागलपुर: यातायात व्यवस्था को लेकर डीएम ने की बैठक

300

 

 

भागलपुर, बिहार न्यूज लाईव। मंगलवार को जिलाधिकारी डॉ0 नवल किशोर चौधरी की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में भागलपुर शहरी क्षेत्र की यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने को लेकर बैठक की।बैठक में जिला परिवहन पदाधिकारी को उन्होंने निर्देशित किया कि शहर के मुख्य चौक तिलकामांझी चौक, वीर कुंवर सिंह चौक, जीरो माइल के समीप चौक के चारों ओर के रास्ते पर चौक से 70 मीटर की दूरी तक ऑटो रिक्शा एवं टोटो की पार्किंग नहीं होगी। चौक चौराहों से 70 मीटर की दूरी पर ही टोटो या ऑटो रुकेंगे। आदेश नहीं मानने वाले के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि भागलपुर में पंजीकृत ऑटो एवं टोटो ही चलेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि शहर के सभी प्रमुख 14 रूट पर चलने वाले टोटो और ऑटो के आगे और पीछे अलग-अलग रंग से मार्किंग की जाए। जैसे एक रूट के लिए हरा,दूसरे रूट के लिए पीला, तीसरे रूट के लिए नीला इस प्रकार प्रमुख रंगों का प्रयोग किया जाए ताकि यात्रियों को रंग देखकर पता चल जाए या किस रूट की ओर जाने वाली ऑटो/ टोटो है। उन्हें किसी से पूछना ना पड़े साथ ही इस संबंध में सूचना भी प्रसारित की जाए। उन्होंने नगर आयुक्त को कहा की भागलपुर शहर को खूबसूरत और आकर्षक बनाने के लिए जरूरी है कि यहां के चौक चौराहा के समीप के घर और सरकारी भवन भी पेंटेड और आकर्षक हो। इसके लिए उन्होंने नगर आयुक्त को प्रमुख चौक चौराहों के आसपास के घर मालिकों के साथ बैठक कर लेने के निर्देश दिए। ताकि वे भी अपने घरों के बाहर की दीवार का रंग रोगन करवा लें।

डीएम ने कहा की भागलपुर रेशमी शहर होने के साथ-साथ ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व का जिला है। यहां का जर्दालू आम का स्वाद और कतरनी चावल की खुशबू भी पर्यटकों को आकर्षित करती है। भागलपुर को एक महत्वपूर्ण पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाए। इसके लिए पर्यटकों की सुविधा हेतु एक कंपोजिट प्लान बनाया जाए जिसमें शिपिंग को सड़क सुविधा, रेल सुविधा एवं सोलर रिक्शा सुविधा को टाइम मैचिंग सुविधा से जोड़ा जाए।उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी को कहा की शहर के प्रमुख चौक चौराहा के पास फेरीवाला ना बैठे इस पर भी ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि तिलकामांझी चौक के पास के तथा अन्य चौक चौराहा तथा मुख्य मार्ग के समीप के धार्मिक स्थलों का भी रंग रोगन अच्छी तरह होनी चाहिए। इसके लिए संबंधित धार्मिक स्थल के समितियां के साथ बैठक करने हेतु नगर आयुक्त को कहा गया।

उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र के मेडिकल कॉलेज, सदर अस्पताल एवं मायागंज अवस्थित अस्पताल के साथ-साथ सभी सरकारी भवनों का रंग रोगन संबंधित विभाग के कार्यालय प्रधान द्वारा करवा जाए। इससे एक ओर शहर की खूबसूरती बढ़ेगी तथा दूसरी ओर पर्यटक आकर्षित होंगे। प्रमुख चौक के सरकारी दीवारों पर आकर्षक पेंटिंग कराई जाए।

नगर प्रबंध भागलपुर को धूल वाले स्थल एवं सड़कों पर पानी का छिड़काव करवाने का निर्देश दिया गया। नगर प्रबंधक ने बताया कि वाटर स्प्रिंकलिंग मशीन का क्रय निविदा की प्रक्रिया में है जल्द ही मशीन उपलब्ध हो जाएगा।

 

बिजली विभाग के अभियंता ने बताया कि प्रतिमा विसर्जन वाले 9 किलोमीटर मार्ग में लगा बिजली तार में से 3 किलोमीटर में केवल से बदल दिया गया है तथा 6 किलोमीटर में भी कार्य तेजी से चल रहा है। जिलाधिकारी ने कहा शहरी क्षेत्र के घनी आबादी वाले बस्ती, मार्केट एवं ततारपुर के बिजली तारों को भी प्राथमिकता सूची में रखा जाए। उन्होंने बिजली के पल पर झूलते केबल के संबंध में बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता को सभी केबल ऑपरेटरो के साथ बैठक कर उन्हें यत्र तत्र झूलते हुए केबलों को ठीक करवाने को कहा। शहर में कोई भी ऑपरेटर बिजली विभाग की अनुमति के बिना केबल नहीं लगाएगा।

बैठक में नगर आयुक्त, नगर निगम भागलपुर, अपर समाहर्ता भागलपुर, जिला परिवहन पदाधिकारी, संयुक्त निदेशक जन सम्पर्क, पुलिस उपाधीक्षक यातायात, जिला परियोजना प्रबंधक जीविका, राष्ट्रीय उच्च पथ के अभियंता, बिजली विभाग के अभियंता एवं संबंधित विभाग के पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More