Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

जमुई: प्रभारी मंत्री ने किया समीक्षात्मक बैठक….

482

 

 

बिहार न्यूज़ लाइव जमुई डेस्क:  मृगांक शेखर सिंह/जमुई /जमुई में शनिवार को समाहरणालय स्थित संवाद कक्ष में बिहार सरकार के भवन निर्माण मंत्री सह प्रभारी मंत्री अशोक चौधरी की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक में विभाग के अधिकारियों से संबंधित योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं से जनता को किस हद तक लाभ मिला है इस बात की भी जानकारी ली गई। उन्होंने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सभी समय सीमा के अंदर सरकार की योजनाओं का लाभ जमुई की जनता तक पहुंचाने का कार्य करें ताकि जमुई विकसित जिला बनने के साथ बिहार सहित देश में एक पहचान बना सके।बैठक की शुरुआत करते ही प्रभारी मंत्री द्वारा सर्वप्रथम आपदा पीड़ित तथा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं लाभुको को अनुग्रह राशि प्रदान करते हुए बैठक की शुरुआत की गई!

 

 

बैठक में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा की गई। विभाग की सड़क योजनाओं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना तथा मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना की मरमती करण तथा तथा नई सड़क योजना के निविदा संबंधी कार्य के अध्यतन स्थिति की जानकारी ली गई। समीक्षा के साथ-साथ प्रभारी मंत्री ने कार्यपालक अभियंता को नई योजनाओं की संभावना तलाशने की बात कही, साथ ही अटकी पड़ी योजना का प्रतिवेदन जिलाधिकारी से अग्रसारित करवाते हुए राज्य कार्यालय भेजने का दिशा निर्देश दिया गया। समीक्षात्मक बैठक में उपस्थित झाझा विधायक दामोदर रावत द्वारा सड़कों के मरमती करण के कार्यों में संवेदक के कार्यों की विशेष रूप से निगरानी करने की बात कही गई।

 

सिंचाई विभाग के विभिन्न योजना की समीक्षा करते हुए वर्तमान स्थिति पर संतोष व्यक्त की गई परंतु कार्यों में और तेजी लाने का निर्देश दिया गया। जिले में स्थित जलाशय की अद्यतन स्थिति की जानकारी उपस्थित सदस्यों द्वारा ली गई एवं आहर पानी तथा चेक डैम की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया गया। प्रभारी मंत्री ने बैठक में उपस्थित सभी लोगों से कहा कि संबंधित अभियंता तथा सभी तकनीकी विशेषज्ञों से आग्रह है कि जमुई जिले के विषय में सोचने की जरूरत है कि क्या योजना कार्य रूप में लाई जाए कि हर खेत तक सिंचाई हेतु पानी पहुंचाई जा सके।इस दौरान विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई।जिसमें विभाग के अंतर्गत चल रही दो योजना MKVSY एवं आरडीएसएस के कार्यों की के कार्यों की अद्यतन प्रगति पर संतोष व्यक्त की गई।

 

वर्तमान समय में कृषि फीडर तथा संबंधित विद्युत संरक्षण लाइन पर विशेष ध्यान देने की बात कही गई। किसी भी स्थिति में विद्युत आपूर्ति बाधित न हो इस पर विशेष ध्यान देने की निर्देश प्रभारी मंत्री द्वारा दिया गया। इस दौरान

पीएचडी के विभिन्न कार्यों की भी समीक्षा करते हुए जलापूर्ति, चापाकल  की अधतन स्थिति की जानकारी ली गई। संबंधित विभाग के अभियंता द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि कुल 16509 चापाकल पीएचडी के अंतर्गत कार्यरत है। वित्तीय वर्ष 2023 24 में कल 2874 चापाकलों की मरमतीकरण का कार्य किया गया है।.

 

स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री सिविल सर्जन जमुई से जानकारी प्राप्त की तथा सिविल सर्जन जमुई सदर अस्पताल में उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई तथा भविष्य की योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया। बैठक में उपस्थित विधायक दामोदर रावत ने झाझा रेफरल अस्पताल भवन पर विशेष रूप से ध्यान आकर्षण कराया। तथा विभिन्न रेफरल अस्पतालों की स्थिति तथा उपलब्ध संसाधनों की समीक्षा की गई तथा कर्मियों के संबंध में प्रतिवेदन राज सरकार को निर्देश प्रभारी मंत्री द्वारा दिया गया।लघु जल सिंचाई विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई। जिसमें विभागीय अधिकारी द्वारा बताया गया कि कल 66 सिंचाई योजना जिले में स्वीकृत है। जिसमें 35 योजना पूर्ण हो चुकी है तथा योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। प्रभारी मंत्री द्वारा निर्देश दिया गया कि कार्यों में तेजी लाते हुए समय सीमा में कार्यों को पूर्ण किया जाए ।

 

आपदा प्रबंधन विभाग की अध्ययन स्थिति की समीक्षा की गई। जिसमें प्रभारी पदाधिकारी आपदा प्रबंधन द्वारा विभिन्न आपदा तथा संबंधित आपदा से मृत व्यक्तियों की जानकारी दी गई।वित्तीय वर्ष 2022-23 में मृतकों की आंकड़ों के साथ विस्तृत रूप से पदाधिकारी द्वारा बताया गया एवं राहत राशि का समय प्रदान करने की अद्यतन प्रगति प्रतिवेदन एवं प्रभारी पदाधिकारी द्वारा विभाग के द्वारा चलाए जा रहे जन जागरूकता संबंधित कार्यों के बारे में बताया गया।

कृषि विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई जिसमें धान रोपनी की अद्यतन स्थिति की जानकारी जिला कृषि पदाधिकारी से लिया गया। प्रभारी मंत्री ने कृषि पदाधिकारी को खाद स्टॉक की उपलब्धता निरंतर समीक्षा करने को बात कही।बैठक के अंत में विभागीय कार्यों से जिले के विकास कार्यों और तेजी लाने जैसे कार्य करने का निर्देश प्रभारी मंत्री के द्वारा दिए गए।समीक्षात्मक बैठक में प्रभारी मंत्री सह भवन निर्माण मंत्री श्री अशोक चौधरी,विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तकनीकी शिक्षा मंत्री सुमित कुमार सिंह, विधानपार्षद अजय कुमार सिंह, जिलाधिकारी  अवनीश कुमार सिंह , एसडीएम अभय कुमार तिवारी, एसडीपीओ डॉ राकेश कुमार, झाझा विधायक दामोदर रावत, सिकंदरा के विधायक प्रफुल्ल कुमार मांझी, वन प्रमंडल पदाधिकारी,उप विकास आयुक्त शशि शेखर चौधरी तथा जिला स्तरीय पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More