Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

सारण: जनसंवाद कार्यक्रम का हुआ आयोजन सरकार की विभिन्न कल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं की दी गई जानकारी

93

 

जनसंवाद कार्यक्रम का हुआ आयोजन सरकार की विभिन्न कल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं की दी गई जानकारी , लाभुकों ने किया साझा
जनप्रतिनिधियों ने भी दिए महत्वपूर्ण सुझाव

फोटो 06 एवं 07 उद्घाटन एवं अवलोकन करते डीएम


बिहार न्यूज़ लाइव सारण डेस्क: छपरा कार्यालय।
जिलाधिकारी अमन समीर एवं कई वरीय अधिकारियों की उपस्थिति में बनियापुर प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय नदौवा बेदौली में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में आमजनो सहित काफी संख्या में स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भाग लिया ।
जनसंवाद कार्यक्रम में सरकार की कल्याणकारी एवं विकास योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई।वहीं कई लाभुकों ने अपना-अपना अनुभव भी साझा किया तथा फीडबैक भी दिया। जनसंवाद कार्यक्रम में जीविका की दीदीओं के द्वारा स्टॉल के जरिए अपने उत्पादों को प्रदर्शित किया गया। विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी गणों के द्वारा अपने-अपने विभागों से संबंधित महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी कार्यक्रम में दी गई।योजनाओं का उद्देश्य, लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया, योजनाओं का आम जनता के जीवन में सकारात्मक प्रभाव तथा जन-सहभागिता पर बारीकी से प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम में डीएम अमन समीर ने अपने संबोधन में कहा कि पूर्ण पारदर्शिता एवं उत्तरदायित्व के साथ बनियापुर प्रखंड में विकासात्मक एवं लोक कल्याणकारी योजनाओं का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन किया जा रहा है।
डीएम ने कहा मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन पूरे जिला में किया जा रहा है।आमजन तक सरकार की सभी कल्याणकारी एवं विकास योजनाओं की जानकारी पहुंचाना एवं जनता एवं प्रशासन के बीच बेहतर समन्वय *कायम* करना एवं उपस्थित लोगों से उनके महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त करना जनसंवाद का प्रमुख उद्देश्य है।
उन्होंने कहा जनसंवाद कार्यक्रम में प्राप्त सुझाव एवं फीडबैक पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा की सरकार विभिन्न कल्याणकारी एवं विकास की योजनाओं की जानकारी अत्यंत जरूरी है, ।
उन्होंने उपस्थित लोगो से अपील किया कि प्राप्त जानकारी को अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाये ताकि अधिक से अधिक लोग योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सके।
उन्होंने कहा कि समाज सुधार अभियानों के द्वारा सामाजिक स्तर पर भी बहुत परिवर्तन आया है। लड़कियाँ शिक्षा क्षेत्र में काफी बढ़ी हैं।
*शराब बंदी, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा पर रोक, महिलाओं को आरक्षण इत्यादि ने महिला सशक्तिकरण में अहम भूमिका निभाई है।* लिंग भेद में कमी आई है। भ्रूण हत्या पर रोक लगी है। कन्या के जन्म को प्रोत्साहन मिला है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना ने वृद्धजन, दिव्यांगजन एवं विधवाओं को समाज में सम्मानपूर्वक जीवन जीने का अवसर प्रदान किया है तथा आर्थिक रूप से सबल बनाया है। डीएम ने मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास सहायता योजना तथा मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना से लोग स्वच्छतायुक्त सुरक्षित आवास होने से सम्मानपूर्वक जीवन बसर कर रहे हैं। प्रखंड में बारहमासी आवागमन की सुविधा उपलब्ध है। सौर ऊर्जा के उपयोग से गॉवों की गलियाँ को रौशन करने का कार्य किया जा रहा है।। हर घर नल का जल तथा घर तक पक्की गली-नालियाँ उपलब्ध करायी गई है। स्वच्छ गॉव, समृद्ध गॉव के तहत ई-रिक्शा, पेडल रिक्शा एवं डस्टबिन का क्रय गॉव के सभी वार्डों में किया गया है। हर घर से कचड़े का उठाव कराया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि कचड़ा प्रबंधन कार्यक्रम में सभी का सह्ययोग अपेक्षित है। सोख्ता, जंक्शन चैम्बर एवं नाली आउटलेट के माध्यम से जल संरक्षण का कार्य किया जा रहा है। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का लाभ अधिक से अधिक विद्यार्थी उठा रहे हैं। कुशल युवा कार्यक्रम अंतर्गत प्रशिक्षित युवा में कम्प्यूटर, व्यवहार कौशल एवं भाषा कौशल में गुणात्मक वृद्धि आई है। सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाकर विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल हो रहे हैं। कस्तूरबा गाँधी आवासीय विद्यालयों के संचालन में स्त्री शिक्षा के स्तर में संख्यात्मक एवं गुणात्मक वृद्धि लाई है। सतत जीविकोपार्जन योजना तथा जीविका से परिवारों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार आया है। मत्स्य पालन के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता आई है। लोगों में ख़ुशहाली आयी है।

*जिलाधिकारी ने मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए उपस्थित लोगों से अपील करते हुए कहा कि संविधान प्रदत्त वयस्क मताधिकार बहुमूल्य है, 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवा वोटरलिस्ट में अपना नाम अवश्य जुड़वाए।डीएम ने कहा कि विकास एक निरंतर प्रक्रिया है। सुधार की हमेशा अपेक्षा एवं * संभावना बनी रहती है। जहाँ कहीं भी कमी है वहाँ सुधार करेंगे। *लक्ष्य एवं उपलब्धि के गैप को पूरा करेंगे* । *

डीएसपी ने डायल 112, महिला हेल् डेस्क,अपराध नियंत्रण ,साइबर अपराध आदि को लेकर *विस्तृत जानकारी दी ।*

जनसंवाद कार्यक्रम में सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभुकों ने अपने अनुभवों को साझा किया। मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना के लाभुक ने कहा कि इस योजना ने उन्हें आज न सिर्फ आर्थिक रूप से स्वावलंबी बना दिया है,बल्कि सामाजिक रूप से सम्मान का हकदार भी बनाया है।

 

कार्यक्रम में कई जनप्रतिनिधियों एवं आमजन द्वारा कई महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए गए,साथ ही स्थानीय समस्याओं को भी रखा गया। पंचायत में बिजली की आपूर्ति, नहर की सफाई , विद्यालयों में चारदीवारी का निर्माण, राजकीय नलकूप की स्थापना से संबंधित मांग प्राप्त हुए। जिलाधिकारी ने कहा आमजनों एवं उपस्थित जनप्रतिनिधियों से प्राप्त सुझाव ,मांग एवं फीड बैक प्रशासन के लिए महत्वपूर्ण है।प्राप्त सुझाव, मांग एवं फीड बैक पर त्वरित करवाई भी होगी।
इस अवसर पर जिला पदाधिकारी के द्वारा विद्यालय प्रांगण में वृक्षारोपण भी किया गया।

उक्त कार्यक्रम में डीआरडीए डायरेक्टर,जिला कृषि पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी,जिला परिवहन पदाधिकारी, विशेष कार्यपालक पदाधिकारी गोपनीय शाखा,सहायक निर्देशक सामाजिक सुरक्षा,जिला पशुपालन पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी विकास शाखा *सहित बड़ी संख्या में जिला स्तरीय पदाधिकारी,स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं काफी संख्या में आमजनों ने भाग लिया* ।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More