Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

भागलपुर: जीविका दिदी को स्विप के अंतर्गत किया गया जागरूक….

16

 

*26 अप्रैल को पहले मतदान फिर जलपान- डीएम*

*प्रत्येक जीविका दीदी 10 लोगों को करें जागरूक-एसएसपी*

भागलपुर ,बिहार न्यूज लाईव।मंगलवार को लोकसभा आम निर्वाचन 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने तथा शत प्रतिशत मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने को लेकर टाउन हॉल भागलपुर में नगर निगम भागलपुर द्वारा जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिला पदाधिकारी डॉ0 नवल किशोर चौधरी की अध्यक्षता में
जीविका दिदी के साथ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने जीविका दिदीयों को 26 अप्रैल को स्वयं मतदान करने एवं अपने पड़ोस के लोगों से भी मतदान करवाने की अपील की। उन्होंने कहा कि बिहार के लोग अपने परिश्रम के लिए सर्वत्र जाने जाते हैं फिर मतदान में पीछे क्यों रह जाते हैं, यह समझ नहीं आता है, उन्हें मतदान के प्रति जागरूक करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस बार मतदाता सूची में से मृतक या अपना निवास स्थान परिवर्तन कर लेने वालों का नाम विलोपित करवाया गया है। 64 हजार नए महिला मतदाताओं का नाम जुड़वाया गया है। 18 से 19 वर्ष के लगभग 31 हजार मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ा गया है। इसलिए इस बार मतदान का प्रतिशत बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पर सभी बुनियादी सुविधा, जिनमें पेयजल, शौचालय, छाया, प्रकाश, बेंच, रैम्प की व्यवस्था रहेगी। मतदाता पर्ची सभी मतदाताओं को उपलब्ध करा दिया जाएगा। मतदान केंद्र पर पुरुष, महिला एवं दिव्यांग जनों की अलग-अलग कतार रहेगी।
उन्होंने कहा कि मतदान करने में एक व्यक्ति को 14 सेकंड का वक्त लगता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो मतदान करने में ज्यादा से ज्यादा आधे घंटे का समय लगता है। 5 वर्षों में एक बार चुनाव का महापर्व आता है, जबकि अन्य त्योहार प्रत्येक वर्ष आते हैं। चुनाव को महापर्व इसलिए कहा जाता है कि इसमें सभी धर्म, जाति, वर्ग, समुदाय के लोग भाग लेते हैं और सब के मतों का मूल्य एक समान है चाहे मतदाता अमीर हो या गरीब, जो पंक्ति में पहले लग गया वह पहले मतदान करेगा।उन्होंने कहा कि जरा सोचिए आपको अपने देश के लिए अपने प्रतिनिधि चुनने के लिए 5 वर्ष में सिर्फ एक बार अवसर मिलता है, जिसमें आप अपने वोट से अपनी ताकत का एहसास करवाते हैं। इसलिए इस अवसर को चूकना नहीं है।उन्होंने कहा कि मतदान का समय सुबह 7:00 से संध्या 6:00 बजे तक है और सुबह 5:30 से ही आप कतार में लग सकते हैं। इसलिए सुबह कतार में लग जाएं और मतदान कर आए। लेकिन गर्मी का समय है इसलिए खाली पेट घर से ना निकलें। ग्लूकोज या सत्तू कुछ ना कुछ पीकर ही मतदान करने निकले और मतदान करने के उपरांत घर आकर जलपान करें।उन्होंने जीविका दिदीयों में जोश भरते हुए कई बार नारा लगवाया।

 

*पहले मतदान फिर जलपान* उन्होंने जीविका दिदीयों से कहा कि अगला 15 दिन आपको घर-घर जाकर मतदाताओं को जागरूक करना होगा। कार्यक्रम में उपस्थित सेक्टर पदाधिकारी को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मतदान कर्मी सिस्टमैटिक ढंग से मतदान केंद्र पर बैठें, बैठने का स्थान पहले से चिन्हित कर लिया जाए। कतार में लगे लोग एक दूसरे से एक हाथ की दूरी पर रहें तथा प्रथम मतदान पदाधिकारी के समीप 2 से ज्यादा मतदाता खड़ा ना रहे।

 

इससे मतदान की गति में तेजी आएगी, प्रथम मतदान पदाधिकारी के समीप ज्यादा भीड़ हो जाने के कारण मतदान की गति धीमी हो जाती है। उन्होंने कहा कि बुजुर्ग एवं वैसे मतदाता जिनको ज्यादा देर खड़ा होने में परेशानी होती है उनके लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर छाया में पर्याप्त संख्या में बेंच की व्यवस्था रहेगी।उन्होंने कहा कि संभावित गर्मी को देखते हुए सभी सेक्टर पदाधिकारी के पास ओआरएस के साथ आवश्यक दवाओं का कट रहेगा।

 

उन्होंने कहा कि कोई मतदाता संध्या 6:00 बजे तक लाइन में लग जाता है तो वह निश्चित रूप से मतदान करेगा, इसलिए सुबह और शाम में कृषि कार्य से जुड़े लोग आसानी से मतदान कर सकते हैं।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जीविका दिदीयों ने देश दुनिया में अपना परचम लहराया है, बिहार की महिलाओं को जगाने में तथा उन्हें रोजगार से जोड़ने और बिहार की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में जीविका दिदीयों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता में भी जीविका दीदी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं, अगर प्रत्येक जीविका दीदी 10 मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक कर दें तो मतदान का प्रतिशत 85 से अधिक बढ़ जाएगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त -सह- अध्यक्ष स्विप कोषांग भागलपुर ने कहा कि स्विप कोषांग द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम डिजाइन किया गया है,

 

जिसको जमीन पर उतारा भी जा रहा है। जीविका के द्वारा भी मतदाता जागरूकता कार्यक्रम मिशन मोड में चलाया जा रहा है।भागलपुर के लिए टारगेट 85 प्रतिशत रखा गया है इसलिए प्रतिदिन मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें चुनाव चौपाल, रैली, साइकिल रैली, मेहंदी प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, घर-घर भ्रमण कार्यक्रम, कैंडल मार्च, मसाल जुलूस मतदान हेतु संकल्प कार्यक्रम का आयोजन किया जाता रहे।

 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अपर समाहर्ता द्वारा मतदान केंद्र पर दी जा रही सुविधा के संबंध में विस्तार से बताया गया। उप निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा से सभी को प्रारंभ में अवगत कराया गया।कार्यक्रम का संचालन संयुक्त निदेशक जनसंपर्क श्री नागेंद्र कुमार गुप्ता द्वारा किया गया।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More