Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

अररिया: खत्म हुआ इंतजार,आज होगा मतदान

2

 

लोकसभा चुनाव: ईवीएम में कैद हो जाएगा आज अररिया लोस सीट के सभी नौ प्रत्याशियों का भाग्य

चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच मतदान आज,प्रशासन की सभी तैयारियां पूरी

बिहार न्यूज़ लाईव अररिया डेस्क:   अंकित सिंह की खास रिपोर्ट. भरगामा. लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज यानि मंगलवार को सुबह सात बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. आज अररिया लोकसभा क्षेत्र के भरगामा प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत नरपतगंज विधानसभा इलाके के 100 बूथ पर 52 हजार 764 पुरुष एवं 49 हजार 137 महिला तथा 5 थर्ड जेंडर मतदाता मतदान करेंगे. वहीं दूसरी ओर भरगामा प्रखंड क्षेत्र के हीं रानीगंज विधानसभा इलाके के 66 बूथ पर 34 हजार 481 पुरुष एवं 32 हजार 317 महिला तथा 3 थर्ड जेंडर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे,इसी के साथ सभी नौ प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो जायेगा. लोकसभा चुनाव को लेकर नरपतगंज विधानसभा के सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सह बीडीओ शशिभूषण सुमन एवं रानीगंज विधानसभा के सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सह सीओ निरंजन कुमार मिश्र ने भयमुक्त वातावरण में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान का दावा किया है और कहा है कि मंगलवार को होने वाले मतदान के लिए जिला प्रशासन के निर्देश पर भरगामा प्रखंड प्रशासन ने सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की है. लोकसभा चुनाव के लिए भरगामा प्रखंड में इस बार कुल 166 मतदान केंद्र बनाए गये हैं. और सभी बूथों पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गये हैं. लोकसभा चुनाव के मतदान के लिए सोमवार को मतदान कर्मी मतदान केन्द्र के लिए रवाना हो गए हैं. लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासनिक स्तर पर सभी 166 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जा चुके हैं.

खत्म हुई नेताओं की पारी अब जनता की बारी

लोकतंत्र के महापर्व में अब नेताओं की पारी समाप्त हो गयी. अब जनता की बारी है. आज सात मई मंगलवार को चुनावी मैराथन का फायनल टच करते हुए अररिया के मतदाता अररिया लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. पिछले पन्द्रह दिनों में मतदाताओं ने यदि सबकी सुनी तो नेताओं ने भी सुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. किसी ने उन्हें जात-पात के नाम पर घुमाया तो किसी ने नाता-रिश्ता व विरादरी की दुहाई दी. सरजमीन पर कोई पुल भले ही नहीं बने हों पर नेताओं ने घोषणाओं और आश्वासनों के पुल खूब बांधे. यह अलग बात है कि अब तक की चुनावी घोषणाओं पर मतदाता गंभीरता से विचार कर रहे हैं. इस बीच जिले के विभिन्न इलाकों में राजनीतिक दिग्गजों ने दहाड़ा तो मतदाताओं से वोट देने की करबद्ध प्रार्थना भी की. अलबत्ता,मतदाताओं ने धैर्य और संयम के साथ अब तक सबकी सुनी. न तो किसी से कोई सवाल किया और न हीं यह पूछा कि पिछली घोषणाएं किस गतालखाते में चली गयी. मतदाताओं को सुकून है कि आज उनकी बारी है. अंतर सिर्फ इतना है कि नेता मुंह से बोल रहे थे और मतदाताओं को मशीन की भाषा में बोलना है.

न हों परेशान,11 वैकल्पिक दस्तावेजों से भी कर सकते हैं मतदान

यदि आप किसी कारणवश मतदान के समय अपना निर्वाचक पहचान पत्र दिखाने में असफल होते हैं तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है. आप अन्य वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेज दिखाकर भी अपना मतदान कर सकते हैं. ऐसे वोटरों के लिए चुनाव आयोग ने मतदाता पहचान पत्र को छोड़ 11 वैकल्पिक दस्तावेज को मान्यता दी है. यानी इस बार केवल मतदाता पर्ची के आधार पर मतदान नहीं कर सकेंगे.

यह भी जानना है जरूरी

01. मतदान केंद्रों के 100 मीटर की परिधि में किसी भी प्रकार के प्रचार पर पूर्णतः रोक रहेगी.

02. सुरक्षाप्राप्त व्यक्तियों को अपने अंगरक्षकों के साथ मतदान केंद्र की 100 मीटर की परिधि में आने पर रोक रहेगी.

03. निजी वाहन (मतदान कर्तव्य पर लगे वाहन छोड़कर) मतदान केंद्रों के परिधि के 200 मीटर के अंदर नहीं आ सकेंगे.

04. आयोग द्वारा प्राधिकृत व्यक्तियों के अतिरक्त कोई भी व्यक्ति सेलफोन,कोडलेस फोन इत्यादि लेकर मतदान केंद्र नहीं जा सकते हैं.

मतदान करने का बनाएं रिकॉर्ड : एआरओ

लोकसभा चुनाव 2024 के नरपतगंज विधानसभा क्षेत्र के एआरओ सह डीसीएलआर अंकिता सिंह ने अररिया लोकसभा क्षेत्र सहित खासकर नरपतगंज विधानसभा इलाके के सभी मतदाताओं से लोकसभा चुनाव में आज सात मई मंगलवार को सजग होकर मतदान करने का रिकॉर्ड बनाने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि लोकतंत्र में जनता हीं सर्वोपरि है. आपके पास संविधान द्वारा प्रदत्त अमूल्य वयस्क मताधिकार है.

 

इस लोकसभा चुनाव में आप इसका प्रयोग करके लोकतंत्र की जड़ें मजबूत करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. एआरओ सह डीसीएलआर अंकिता सिंह ने ये भी कहा है कि हमें इसबार जनभागीदारी सुनिश्चित करते हुए पहले के चुनावों के मुकाबले मतदान प्रतिशत में काफी वृद्धि करने की आवश्यकता है. आइए,हमसब मिलकर मतदान करने का रिकॉर्ड स्थापित करें.

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More