Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

सारण: सोंनू को देखने के लिए लालायित है ग्रामीण उत्तराखंड के टनल से 17 दिनों बाद निकला है सोनू

165

 

 

डॉ. विद्या भूषण श्रीवास्तव

बिहार न्यूज़ लाईव सारण डेस्क:   छपरा कार्यालय।…..आखिरकार अपनी साहस,हिम्मत व जज्बा को पाले रखा गांव गंवई का गरीब नौजवान उत्तराखंड के सुरंग से अपने साथियों व सहयोगियों के साथ बाहर निकल आया । इसकी खबर से पूरा उसका पैतृक गांव में एक बारगी खुशी छा गई।मानों दिवाली जैसा ख़ुशी प्रायः प्रत्येक घरों में पनप गया।बच्चों को कौन कहे गांव की महिलाएं,बुजुर्ग ,बेटी,बहुओं में भी खुशी के पल छा गया।एक दूसरे के बीच सोनू के साहसी व जज्बे की कहानी गढ़ी जा रही थी।बस! यही लालसा एवं उम्मीद जग गई कि कब उसका कदम इस गांव में पड़ जाय।देखने की तम्मना एवं जिज्ञासा इस कदर बढ़ गई है कि आने की सूचना कब और कैसे मिल जाय।

बताते चले कि पिछले 17 दिनों से उतराखंड में सुरंग में फंसे बिहार के
सारण जिले का सोनू सकुशल बाहर निकल गया है । रसूलपुर थाना क्षेत्र की देवपुरा पंचायत के खजुहान गांव के सोनू साह विगत मंगलवार की देर रात अपने 41 मजदूर साथियों के साथ बाहर आया था।
उधर बाहर निकलते घटना स्थल पर 16 दिनों से इंतजार कर रहे अपने छोटे भाई को देख भावुक हो गया था निकलने की खबर सुन परिजनों को जान में जान आ गई ।बाहर निकलते ही सोनू अपनी मां – पिता सहित अन्य परिजनों से खुल कर बात की।
सोनू की मां शिव मुखी देवी आंगनबाड़ी सेविका है ।मां कहती है मेरा लाल कैसे 17 दिन सुरंग में बिताया होगा।
दिवाली के दिन घटना की सूचना मिलते ही घटना स्थल पर गुड़गांव दिल्ली से पहुंचा पेशे से क्वालिटी इंजीनियर सोनू का छोटा भाई सुधांशु साह पल पल की खबर देकर परिवार को ढ़ाढ़स बंधायेन रखा था।घटना स्थल से ही भाई को बाहर निकलने का इंतजार कर रहे सुधांशु ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुलकर सोनू से बात की। हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया। उतराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मिलकर तत्काल एक लाख रुपए का चेक भी दिया। कैबिनेट मंत्री बी के सिंह पहले सुरंग में पहुंच पीड़ितों से मिले और हर संभव मदद करने की बात कही। यहां उल्लेखनीय है कि
दिवाली की सुबह रात्रि ड्यूटी कर इलेक्ट्रीशियन सोनू और उसके साथी
लौट रहे थे।
सोनू साह नवयुग कंस्ट्रक्शन कंपनी में पिछले करीब दस वर्षों से इलेक्ट्रीशियन है।उतरकाशी में बन रही साढ़े चार किमी लम्बी सुरंग निर्माण में चार वर्ष से कार्यरत है। घटना के दिन रात्रि ड्यूटी कर सुबह पांच बजे अपने डेरा साथियों के साथ लौट रहा था कि सुरंग धंसने की खबर आई।सुधांशु के अनुसार दूसरे तीसरे दिन से ही सरकार ,प्रशासन और कंपनी ने वायरलेस कनेक्शन कर पीड़ितों से बात करानी शुरू की।
दो तीन दिन बाद पाइप के रास्ते खाना नाश्ता भी मिलने से राहत महसूस होने लगा था। यह सत्य है कि
250 मीटर अंदर फंसे थे इंजीनियर मजदूर ,60 मीटर चौड़ा धंसा था सुरंग।चारधाम को जोड़ने वाली निर्माणाधीन सुरंग का काम करीब पुरा होने वाला था।पर किसी तकनीकी लपरवाही ने इस अनहोनी को अंजाम दे दिया।250 मीटर भीतर करीब 60 मीटर चौड़ा उपर से धसान हो गया।और आने जाने का रास्ता बंद हो गया।

फिलहाल ,सोंनू को स्वास्थ्य कारणों से उत्तरांचल के एक बड़े अस्पताल में रखा गया है। इधर अब लोग उसे देखने के लिए बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे है।
लोग बताते है कि यहां के युवक एक गिरमिटिया मजदूर बनकर देश को कौन कहे विदेशों में भी शहर बसाने में आगे रहे है।

 

*खजुहान गांव में खुशी*
पिछले 17 दिनों से उतराखंड की सुरंग में फंसे सारण जिले के रसूलपुर थाना क्षेत्र के देवपुरा पंचायत के खजुहान गांव का सोनू साह ( पिता -सावलिया साह) को मंगलवार की देर शाम अपने 41 मजदूर साथियों के साथ बाहर आने के बाद परिजन सहित पूरे खजुआन गांव में खुशी की लहर दौड़ गई थी।ग्रामीण ,परिजन,रिश्तेदार उसके दिलेरी साहस व हिम्मत की कहानी गढ़ने से नहीं थक रहे है।एक दूसरे से खुशी के इस पल की चर्चाएं कर रहें है।

*केंद्र एवं राज्य सरकार के पहल की हो रही है प्रशंसा*

सोनू की माँ शिवमुखी देवी और पिता सवलिया साह ने देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की भूरि – भूरि सराहना की और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इस तरह के साहसिक प्रयास व सकारात्मक कदम संभव है।परिजनो व कुछ उसके रिश्तेदारों का कहना है कि सोनू से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से प्रधानमंत्री से बात तो हुई है लेकिन बेटे को जब तक आंखों से देख नहीं लेते तब तक चैन नहीं आयेगा।
परिजनों का कहना है सोनू की अभी मेडिकल जाँच चल रहा है मेडिकल जाँच के बाद दो चार दिनों में वह घर सकुशल आ जायेगा।

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात कर खुश हुए परिजन*

सोनू के उत्तराखंड के सुरंग से सकुशल बाहर निकलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी द्वारा पीड़ित के परिजनों से बात करने के बाद परिजन में खुशी के आंसू छलक आये ।परिजनों ने कहा कि अभी तक बिहार सरकार के कोई भी कर्मचारी सोनू के सुरंग में फंसने की खोज बिन नही की और न ही कोई ठोस सकरात्मक कदम उठाया जो काफी ही अशोभनीय है।

 

इस बीच महराजगंज के भाजपा सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल भी सोंनू के परिजन से बात की थी।इनके अलावा,कई स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी उसके परिजन से मिलकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराया।वैसे,ग्रामीण भी लगातार सोंनू के परिजन से मिलते रहते है पट इंतजार है सोनू के आने की।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More