Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

भागलपुर: प्रमंडलीय आयुक्त की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों एवं अन्य विभागों द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की स्थिति भी समीक्षा कर दिये दिशा निदेश….

608

- sponsored -

 

 

भागलपुर, बिहार न्यूज लाईव। सोमवार को समाहरणालय स्थित समीक्षा भवन में प्रमंडलीय आयुक्त भागलपुर प्रमंडल संजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों एवं अन्य विभागों द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की अद्यतन स्थिति भी समीक्षा की गई एवं यथोचित दिशा निदेश दिये गये। बैठक में डेंगू से प्रभावित व्यक्तियों के चिकित्सा हेतु किये जा रहे प्रयासों समीक्षा के क्रम अधीक्षक मायागंज अस्पताल द्वारा अवगत कराया गया कि डेंगू से प्रभावित व्यक्तियों चिकित्सा हेतु अस्पताल में 195 बेड की व्यवस्था की गई है। वर्तमान में डेंगू से प्रभावित 110 व्यक्तियों की चिकित्सा की जा रही है। जानकारी दी गई कि दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। डेंगू से बचाव हेतु निरोधात्मक कार्रवाई अन्तर्गत नगर निगम क्षेत्र में प्रतिदिन रोस्टर के अनुसार फोगिंग एवं एन्टीलार्वा छिड़काव की व्यवस्था की गई है। धोनी विस्तारक यंत्र,जागरूकता रथ के माध्यम से भी आम नागरिकों को डेंगू से बचाव हेतु किये जाने वाले उपाय के संबंध में जागरूक किया जा रहा है। समीक्षा के क्रम में जानकारी दी गई कि सदर अस्पताल द्वारा रैपिड रिस्पोंस टीम का गठन किया गया है। जिनके द्वारा प्रभावित क्षेत्रों का सतत् पर्यवेक्षण पश्चात वर्णित रोग से बचाव,मुक्ति हेतु आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। इसके अतिरिक्त कन्ट्रोल रूम के माध्यम से डेंगू रोग से प्रभावित वैसे मरीज जो अपने घर पर इलाजरत हैं, से नियमित रूप से हाल चाल पूछी जा रही है एवं आवश्यक चिकित्सीय सलाह दी जा रही है। आयुक्त ने कन्ट्रोल रूम और रैपिड रिस्पोंस टीम को और सफाई व्यवस्था को और सुदृढ़ करने की आवश्यकता पर बल दिया।

 

कब्रिस्तान घेराबंदी योजना अद्यतन स्थिति समीक्षा के क्रम में जानकारी दी गई कि 179 योजनाओं में से 172 योजना पूर्ण कर ली गई है। 05 योजना में कार्यादेश निर्गत है। आयुक्त ने निर्देश दिया कि शेष 02 लम्बित योजना से संबंधित स्थलों का पर्यवेक्षण कर लिया जाय एवं अद्यतन स्थिति से जिलाधिकारी को अवगत करायें ताकि शेष 02 योजना को भी पूर्ण किया जा सके। मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के संबंध में जानकारी दी गई कि 372 स्वीकृत योजनाओं में से 222 योजना पूर्ण कर ली गई है। परियोजना निदेशक बुडको द्वारा संचालित येाजना समीक्षा के क्रम में जानकारी दी गई कि एस.टी.पी. से संबंधित 04 परियोजना प्रगति पर है जिसमें से 02 परियोजना सुलतानगंज एवं नवगछिया में पूर्ण कर ली गई है। बैठक में छात्रावास में जलजमाव की समस्या एवं इसके निवारण के संबंध में इसकी चर्चा की गई। निदेश दिया गयाकि वर्णित स्थल पर जल जमाव की समस्या के स्थाई निदान हेतु आवश्यक कार्रवाई की जाय। प्रमंडलीय आयुक्त ने आगामी पर्व त्योहार को दृष्टि में रखते हुए संपूर्ण शहर की सफाई व्यवस्था में और तेजी लाने का निदेश दिया है। पंचायती राज विभाग द्वारा संचालित योजना यथा पंचायत सरकार भवन निर्माण की अद्यतन स्थिति के संबंध में अवगत कराया गया कि 24 पंचायत सरकार भवन निर्माणाधीन है। रोस्टर के अनुसार निर्मित पंचायत सरकार भवन में पंचायत स्तरीय कर्मियों द्वारा कार्यों का निष्पादन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट लाईट का अद्यतन क्रियान्वयन स्थिति समीक्षा के क्रम में अवगत कराया गया कि अभीतक विभिन्न प्रखंडों से संबंधित 38 पंचायतों में लगभग 1500 सोलर स्ट्रीट लाईट का संस्थापन किया गया है। निदेश दिया गया कि अधिष्ठापन कार्य में संलग्न वैसी एजेंसी जिनका प्रदर्शन संतोषजनक नही है,उसके विरूद्ध यथोचित कार्रवाई की जाय। जीविका द्वारा किये जा रहे कार्यों के संबंध में जानकारी दी गई कि स्वंय सहायता समूह की संख्या वर्तमान में 28306 हैं,

 

जिससे 328451 परिवार जुड़े हैं।कृषि योजनाओं से जुड़े जीविका दीदीयों की संख्या 259147 है। पशुपालन से जुड़े जीविका दीदीयों की संख्या 25102 है। जीविका दीदी द्वारा संचालित रसोई की संख्या 03 है। मायागंज अस्पताल में भी इसके संचालन का निदेश दिया गया है। सतत् जीविकार्पाजन योजना से जुड़े परिवारों की संख्या वर्तमान में 6132 है। प्रमंडलीय आयुक्त ने निदेश दिया कि स्वंय सहायता समूह से आच्छादित परिवार से संबंधित इन्टर उतीर्ण छात्र, छात्राओं को उच्च शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आर्थिक हल युवाओं को बल अन्तर्गत संचालित योजनाओं के संबंध में अवगत अवगत कराया जाय एवं उन्हें वर्णित योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रोत्साहित किया जाय। मनरेगा अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों समीक्षा के क्रम में आगामी एक माह में शत-प्रतिशत जॉब कार्ड सत्यापन हेतु आवश्यक कार्रवाई का निदेश दिया गया कि है। आई.सी.डी.एस. द्वारा संचालित योजना यथा- कन्या उत्थन योजना, परवरिश योजना के क्रियान्वन में और तेजी लाने का निदेश दिया गया है।

 

- Sponsored -

जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि अनुसूचितजाति,जनजाति अत्याचार निवारण अन्तर्गत 227 व्यक्तियों को अत्याचार राहत अनुदान का लाभ दिया गया है। 30 लाभुकों को अगस्त माह तक पेंशन का भुगतान कर दिया गया है।

 

निदेश दिया गया कि माह सितम्बर तक का पेंशन भुगतान कर दिया जाय। बैठक में जानकारी दी गई कि 11 सामुदायिक भवन सह वर्कशेड निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है एवं 03 में कार्य प्रगति पर है। जिसे अविलम्ब पूर्ण करने हेतु आवश्यक कार्रवाई का निदेश दिया गया। ऑनलाईन दाखिल खारिज समीक्षा के क्रम में यह तथ्य उभर कर समाने आया कि कुछ अंचलों का रिजेक्शन प्रतिशत 50 प्रतिशत से अधिक है। ऐेसे अंचलों से कारण पृच्छा का निदेश दिया गया है। वैसे अंचल जहां आवेदन बिना आपत्ति के 21 दिन से अधिक लंबित है वहां के हल्का कर्मचारी,सी.ओ. से भी कारण पृच्छा का निर्देश दिया गया है।

 

प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को पाक्षिक अवधि के अनुसार बैठक करने एवं भुमि संबंधि मामलों के गहन समीक्षा का निदेश दिया है। समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि नवगछिया भूमि सुधार उप समाहर्त्ता नयायालय में लम्बित वादों की संख्या तुलनात्मक रूप से अधिक है, जिसपर अप्रसंन्नता व्यक्त की गई एवं निदेश दिया गया कि आगामी 01 माह में अपेक्षित सुधार करें एवं तत्सबंधि प्रतिवेदन उपलब्ध करायें।

 

बैठक में अन्य विभागों यथा- पथ निर्माण विभाग, भवन प्रमंडल, सामाजिक सुरक्षा आदि द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में समीक्षा की गई एवं योजना क्रियान्वयन में और तेजी लाने की आवश्यकता पर बल दिया गया है। बैठक में जिलाधिकारी भागलपुर ने सभी संबंधित विभागों को प्रमंडलीय आयुक्त द्वारा बैठक में दिये गये निदेशों के अनुपालन का निदेश दिया। बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक, आयुक्त के सचिव, आर.टी.ओ., अपर समाहर्त्ता, पुलिस अधीक्षक नगर सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

 

 

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- sponsored -

- sponsored -

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More