Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

अजमेर:विधानसभा अध्यक्ष श्री देवनानी ने बताई उपलब्धियां ,पेश की अजमेर के भविष्य की तस्वीर

18

- sponsored -

अजमेर/(हरिप्रसाद शर्मा)विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने अजयमेरु प्रेस क्लब में अजमेर के विकास के लिए किए गए कार्याे के साथ भविष्य का वीज़न साझा किया।

विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने शुक्रवार को अजयमेरु प्रेस क्लब में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इसमें उन्होंने अजमेर के विकास मेें किए गए कार्याे के साथ-साथ भविष्य की योजनाओं का खाका साझा किया। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के समय जारी संकल्प पत्र के 70 प्रतिशत से अधिक कार्य आरम्भ हो गए है। तेलंगाना हाऊस का आंवटन निरस्त किया गया है। साइन्स पार्क को पुनः स्वीकृत करवाकर अपग्रेड करते हुए बी-2 श्रेणी के लिए शिलान्यास किया गया है।

उन्होंने कहा कि अजमेर उत्तर क्षेत्र अन्तिम सिरे से पर होने के कारण पेयजल आपूत्रि्त की समस्या रही है। अब इसे टेल एण्ड से फ्रण्ट एण्ड का बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। यहां तीन रिजर्वायर बनाने के लिए 270 करोड. की राशि स्वीकृत हुई है। भूमि आंवटन भी किया गया है। बिसलपुर बांध से निर्भरता कम करने के लिए पहली बार फॉयसागर झील का पानी पेयजल के लिए उपलब्ध हुआ। यहां से 4.5 एमएलडी पानी लेने के लिए एक करोड़ की राशि उपलब्ध करवाई गई है। इसी प्रकार अजमेर शहर के पारम्परिक जल स्त्रोतों 22 बावडियों का चिन्हीकरण कर पानी फिल्टर प्लांट तक लाया जाएगा। बिसलपुर बांध से पानी की आवक बढ़ाने के लिए इण्टेक वेल भी बनाया जाएगा। इससे अजमेर को 7 टीएमसी तक पानी उपलब्ध होगा। ईआरसीपी परियोजना से फॉयसागर को जोड़ने से हमेशा पानी भरा रहेगा। जलदाय विभाग के पम्पिंग स्टेशनों पर निर्बाध विद्युत आपूत्रि्त क लिए अतिरिक्त फिडर से जोड़ने के लिए भी पर्याप्त राशि स्वीकृत की गई है।

उन्होंने कहा कि अजमेर की पहचान शिक्षा नगरी के रूप में बनी रहनी चाहिए। इसके लिए भारतीय तकनीकी संस्थान की तर्ज पर आरआईटी के लिए महिला इंजिनियंरिंग कॉलेज का चुनाव किया गया है। इसी प्रकार योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा विश्वविद्यालय भी खुलेगा। इसके लिए भूमि आंवटन की प्रक्रिया जारी है। एम्म के स्तर की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए वर्तमान टीबी अस्पताल भवन में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक बनाया जाएगा। कोटड़ा में भी सैटेलाईट चिकित्सालय बनेगा।

उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अजयसर में लेपर्ड सफारी विकसित की जाएगी। यहां तक सुगम पहूंच सुनिश्चित करने के लिए चामुण्डा माता मन्दिर तक रोपे वे बनाया जाएगा। म्यूजियम बनने से भी पर्यटन में वृद्धि होगी। यातायात को पर्यावरण हितैषी बनाने के लिए 50 इलेक्ट्रीक बसें चलाई जाएगी। इसी प्रकार एथेलेटिक एकेडमी और स्पोट्र्स कॉलेज आरम्भ होने से खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। रोजगार बढ़ाने के लिए आईटी पार्क की स्थापना होगी। इसके लिए भूमि आंवटन किया जा चुका है। रोडवेज बस स्टेण्ड भी 40 करोड़ की लागत से नया बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अजमेर के विकास की गति अनवरत बनी रहेगी। पहले बजट में ही 1500 करोड़ से अधिक की सौगातें मिली है। भविष्य में ड्रेनेज सिस्टम को अपग्रेड करने पर कार्य किया जाएगा। फॉयसागर के केचमेण्ट एरीया की सुरक्षा के लिए 5 करोड़ की राशि से दीवार बनाई जानी है। झील की गहराई नरेगा के माध्यम से बढ़ाई जाएगी। दरगाह कोरीडोर और हेलीपेड भी प्रस्तावित है। सुगम यातायात के लिए रिंगरोड बनाने पर भी विचार किया जा रहा है। विधानसभा में नवाचार करते हुए डायरी नव संवत्सर से आरम्भ की गई। पत्राकारों के भी पास बनने लगे हैं।

अजयमेरू प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र गुंजल ने पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने के लिए पत्रकारों का पक्ष रखा। पत्रकार बीमा योजना पुनः आरम्भ करने के साथ ही आरजेएचएस के माध्यम से लाभान्वित करने के बारे में भी कहा। पत्रकारों को आरक्षित दर पर भूखण्ड दिलाने के लिए कार्यवाही आगे बढ़ाने के लिए विचार रखे। अजयमेरु प्रेस क्लब भवन में सुविधाओं की वृद्धि की भी बात कही।

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व महानगर संघचालक सुनील दत्त जैन, डॉ.रमेश अग्रवाल, अरविन्द मोहन शर्मा, सत्यनारायण जाला, गुरजेन्द्र सिंह विर्दी, चंद्र प्रकाश कटारिया, हरीश वरयानी, विक्रम सिंह बेदी, रशिका महर्षि, कमल वरयानी, रामचन्द्र विजरानी, जॉनी भाषानी, संतोष गुप्ता सहित अजयमेरु प्रेस क्लब सदस्यों के परिजन भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रताप सिंह सनकत ने किया। अंत में अरविन्द मोहन शर्मा ने आभार व्यक्त किया।

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- sponsored -

- sponsored -

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More