Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

हाजीपुर: स्वामी विवेकानंद की जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्रम आयोजित,प्रखंडों में मनाया जाएगा युवा दिवस सप्ताह

394

 

बिहार न्यूज़ लाइव हाजीपुर डेस्क: डॉ० संजय (हाजीपुर)-नेहरू युवा केन्द्र,वैशाली (बिहार) “युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय,भारत सरकार” के तत्वावधान में स्थानीय बिहार आईटीआई, कोनहारा घाट के सभागार में युवाओं के आदर्श स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस,सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन हाजीपुर के विधायक,अवधेश सिंह, नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारी,श्वेता सिंह,बिहार आईटीआई सेन्टर के निदेशक के द्वारा संयुक्त रूप से स्वामी विवेकानंद के तैल चित्र पर मार्ल्यापन एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों को नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा आयोजित राष्ट्रीय युवा उत्सव-2023 हुबली धाड़वाड़, कर्नाटक (बेंगलुरू) का संध्या-04 बजे से प्रधानमंत्री,नरेन्द्र मोदी के द्वारा लाईव उद्घाटन एवं संबोधन दिखाया गया। मंच का संचालन नेहरू युवा केंद्र वैशाली के लेखा एवं कार्यक्रम पर्यवेक्षक,केदारनाथ सिंह ने किया।

 

इस दौरान उपस्थित प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए हाजीपुर के विधायक ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र के द्वारा देश में प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है,क्योंकि स्वामी विवेकानंद देश के लाखों युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं। भारतीय इतिहास के सबसे प्रभावशाली नेतृत्वकर्ताओं में से एक थे और वर्ष 1984 इनके जन्म दिवस के अवसर पर भारत सरकार ने इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया था। स्वामी विवेकानंद की बतायी गई बात पर चलने के लिए युवाओं को प्रेरित किया।वक्ता के रूप में नमामि गंगे परियोजना पदाधिकारी,मुनेश कुमार तथा स्काउट गाइड के जिला सलाहकार,प्रमोद साहनी ने स्वामी विवेकानंद की जीवनी और दर्शन पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला।

 

जिला युवा अधिकारी,श्वेता सिंह युवाओं को स्वामी विवेकानंद द्वारा दिया गया नारा “उठो जागो और तब तक नहीं रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति ना हो,के वचन को अपने जीवन में आत्मसात कर सही दिशा चुनने के लिए प्रेरित किया।उनके द्वारा बताया गया कि स्वामी विवेकानंद का पूरा जीवन और उनके द्वारा किए गए कार्य आज भी युवाओं के लिए प्रेरणादायक है और महज 39 वर्ष का जीवन जीने वाले स्वामी विवेकानंद की पूरी जिंदगी आज के छात्र-छात्राओं को प्रेरित करने वाली है। मौके पर सैकड़ों की संख्या में प्रतिभागी व युवा स्वयंसेवक मौजूद थे।
इस क्रम में नेहरू युवा केन्द्र, वैशाली के तत्ववाधान में जिले के विभिन्न प्रखंडों में प्रखंड राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों के द्वारा युवा दिवस सप्ताह,सांस्कृतिक प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता,सेवा दिवस, दक्षता दिवस, शांति-सद्भाव दिवस, कला-कौशल दिवस,जागृति,समापन समारोह का आयोजन किया जायेगा।

कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र से राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक, मुन्ना कुमार, प्रिंस कुमार, विपिन कुमार, अशोक अजनबी, आदित्य ठाकुर, हेमंत कुमार,आदिल परवेज, प्रशासनिक सहायक, सिकंदर दास,मीरा देवी के साथ बिहार आईटीआई के सैकड़ों छात्र उपस्थित थे।

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More