Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

सुपौल: एनजेए के प्रांडलीय अध्यक्ष शंकर कुमार के नेतृत्व में मीडिया की भूमिका पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन..

400

 

 

बिहार न्यूज़ लाइव सुपौल डेस्क:  सुपौल जिला मुख्यालय के हजारी उच्च माध्यमिक विद्यालय , गौरवगढ़ में आज नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के बैनर तले मीडिया की भूमिका पर संगोष्ठी परिचर्चा का विधिवत उदघाटन किया गया

 

जहां कार्यक्रम की विधिवत उद्घाटन सार्वजनिक रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया, साथ कार्यक्रम के दौरान आज के वर्तमान परिदृश्य में मीडिया की भूमिका पर अहम चर्चा की गई जिसके बाद तत्पश्चात कार्यक्रम में पहुंचे एनजेए के अधिकारी व पदाधिकारी स्वरूप अतिथियों का कलम डायरी और अंग वस्त्र देकर स्वागत किया गया .वहीं स्वागत समारोह के दौरान प्रमंडलीय अध्यक्ष शंकर कुमार को कलम और डायरी देकर जीवन प्रसाद के द्वारा सम्मानित किया गया, नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन मधेपुरा इकाई के जिला अध्यक्ष प्रोफेसर (डॉ) सुलेद्र कुमार को कलम डायरी चादर देकर मोहन प्रकाश के द्वारा सम्मानित किया गया। साथ हीं उपाध्यक्ष रंजीत कुमार को लाल बहादुर प्रसाद के द्वारा कलम डेयरी से संम्मानित किया गया। राजीव कुमार जिला उपाध्यक्ष मधेपुरा को रघुवंश कुमार के द्वारा कलम और डेयरी देकर सम्मानित किया गया । वर्तमान परिदृश्य में मीडिया की भूमिका पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

 

जिसकी अध्यक्षता जीवछ प्रसाद एवं संचालन प्रमोद कुमार यादव ने किया ।इसमें मुख्य वक्ता के रूप में नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन प्रमंडलीय इकाई सहरसा के अध्यक्ष शंकर कुमार ने कहा की वर्तमान परिपेक्ष में मीडिया की दायरा और अधिक बढ़ गई है ।इस यूनियन के द्वारा पत्रकारों को 10 दस लाख की निशुल्क बीमा कराई जाएगी ।और संगठन को पूरे प्रदेश स्तर पर मजबूती से विस्तार कर पत्रकारों की आवाज को दबने नहीं दिया जाएगा। साथ हीं उन्होंने कहा कि पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने के दिशा में प्रदेश कमिटी और राष्ट्रीय कमिटी के पदाधिकारी लगातार सरकार के संपर्क हैं और पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने को लेकर दबाव बनाया जा रहा है. वहीं मधेपुरा इकाई के जिला अध्यक्ष प्रोफ़ेसर(डॉ) सुलेद्र कुमार ने कहा आज कई वर्ष पूर्व पत्रकारिता के दिशा में काफी दिक्कतों की सामना से खबरें भेजी जाती थी। कई दिन के बाद प्रकाशित होती थी ।इतनी सभ्यता की विकास गति से हो रही है जिससे काफी सुगम हो गई है । फैक्स द्वारा खबर भेजते थे तो प्रकाशित होती थी। वहीं उन्होंने पत्रकारिता की 1826 ई पूर्व से लेकर वर्तमान समय तक की पत्रकारिता पर विस्तार पूर्वक अपनी बातें मजबूती से रखे.

 

साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार ही नहीं पूरे देश में संगठन का विस्तार किया जाएगा और नेपाल में भी भारत नेपाल मैत्री संबंध को अच्छे समन्वय के साथ बनाने का प्रयास किया जा रहा है जिसमे हम लोग सफल होंगे, उन्होंने कहा कि हमलोग जमाने से पत्रकारिता करते आ रहे हैं मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है मीडिया की सम्मान सब दिनों से होती आ रही है। भविष्य में भी इनकी दायरा और अत्यधिक बढ़ेगी.वहीं मधेपुरा इकाई के कोषाध्यक्ष रविकांत संचार कर्मी ने कहा मेरी पत्रकारिता छोटी जगह और छोटे बैनरों से शुरुआत होते हुए बड़े-बड़े बैनर मैं काम करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ मनुष्य अपने विचार से सकारात्मक दृष्टि से किसी भी कार्य में प्रतिष्ठा पा सकते हैं। आज पत्रकारिता काफी समृद्ध और सुगम हो गई है ।

 

सोशल मीडिया के आने से कम ही समय में कोई खबर सभी जगह मिल जाती है ।वही प्रमोद कुमार यादव ने कहा कि पत्रकारिता मीडिया कहने से ही इनकी दायरा बहुत बड़ी होती है । पत्रकारों के बच्चों को केंद्रीय विद्यालय मैं नामांकन के लिए आरक्षण होनी चाहिए। विद्यालय में नामांकन के लिए सीट रिजर्व रखा जाए क्योंकि पत्रकार ऐसा व्यक्ति हैं जो रात दिन अपने कार्यों में 24 घंटे लगे रहते हैं जो दबे कुचले की आवाज को ऊपर तक अपनी लेखनी के माध्यम से प्रकाशित करते हैं दबे कुचले की आवाज अपने अखबार चैनलों के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाते हैं नारद हम लोगों के पूर्वज हैं उनसे बहुत कुछ सीखने को पत्रकारिता में मिला है।

 

पत्रकार सुरक्षा बीमा सुनिश्चित हो पत्रकारों को पेंशन समय पर सरकार द्वारा दिया जाए एवं उच्च शिक्षा में पढ़ाई के लिए पत्रकार के बच्चों को आरक्षण मिलनी चाहिए मोहन प्रकाश ने कहा हम लोग रात दिन एक कर सकारात्मक पत्रकारिता को मजबूत बनाना हम लोगों का कर्तव्य है आंधी हो बारिश हो सभी तरह की खबर बनाने में हम लोगों की बेचैनी रहती है ताकि खबर को आम आवाम तक समय से पहुंचा सके, लाल बहादुर प्रसाद ने कहा वर्तमान परिदृश्य में मीडिया की भूमिका पर कहा पत्रकार को अपने आप में सुधार किए जाने की जरूरत है ।

 

जो नए पत्रकार बनते हैं उनको पत्रकार की गरिमा और अपने कर्तव्यों का निर्वाहन के प्रति अपनी जवाबदेही को समझते हुए सकारात्मक कार्य हमेशा करते रहें समाज में एक अच्छी प्रतिष्ठा मिलेगी सुदूर गांव से खबर इकट्ठा कर प्रकाशित करते हैं और सुबह होते ही लोग इसे अखबार चैनलों के माध्यम से पढ़ते हैं और एक दूसरे जगहों की जानकारी आदान प्रदान होती है रघुवंश कुमार ने कहा पीड़ित व्यक्ति अपनी समस्या को लेकर पुलिस प्रशासन और पत्रकारों के पास आते हैं ।और पत्रकार दोनों पक्षों को सुनकर खबर प्रकाशित करते हैं हमेशा खबर की सत्यता को जानना चाहिए लोहिया यूथ ब्रिगेड के प्रदेश अध्यक्ष डॉ अमन कुमार ने कहा पूरे देश में पत्रकारों को यूनाइट होकर अपने संगठन के माध्यम से पूरे देश में जो हालात हैं उस पर गंभीरता से अपनी बातों को राष्ट्र स्तर पर रखने की आवश्यकता है।

 

मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है उन्होंने कहा संगठन एकता से ही किसी भी लड़ाई को जीता जा सकता है। दूसरे सत्र में संगठन विस्तार किया गया नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन सुपौल इकाई हेतु नया संगठन विस्तार पर अहम चर्चा की गई
अंत में कार्यक्रम का समापन लाल बहादुर प्रसाद के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ संपन्न किया गया.

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More