Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

हाजीपुर: समाहरणालय सभागार में आयोजित हुआ राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम

0 250

 

 

बिहार न्यूज़ लाइव /हाजीपुर डेस्क:  डॉ०संजय( हाजीपुर)-राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर हाजीपुर समाहरणालय सभागार में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में उपस्थित सभी गणमान्य एवं पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी, वैशाली, यशपाल मीणा ने कहा कि हमें गर्व है कि हमारा देश,दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में मताधिकार का सर्वाधिक महत्व होता है।

 

मताधिकार प्रत्येक वयस्क व्यक्ति का सबसे बड़ा और सशक्त हथियार है और प्रत्येक मतदाता को निर्वाचन के समय अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए । इससे भारतीय लोकतंत्र को अधिक मजबूती मिलेगी । इस क्रम में यह भी कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को जागरूक कर लोकतंत्र में सबकी भागीदारी सुनिश्चित कराना है। कार्यक्रम का प्रारंभ जिलाधिकारी,अपर समाहर्ता , उप विकास आयुक्त एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधिगण के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर की गई। इसके बाद भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के संदेश का प्रसारण कराया गया। भरत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार करायी गई गीत-“मैं भारत हूँ “को सुनाया गया।राज्य संपोषित बालिका विद्यालय की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत हुआ ।

 

इस अवसर पर जिला निर्वाचन शाखा द्वारा विधानसभा वार प्रत्येक प्रखण्ड से चयनित एक-एक बूथ लेवल अधिकारी(बीएलओ) को जिलाधिकारी के द्वारा प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया। प्रथम बार मतदाता बने युवाओं को भी सम्मानित किया गया तथा शुभकामना दी गई और उन्हें अगले निर्वाचन में मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि आज ही के दिन सन् 1950 ई० में भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना की गई थी। यह संस्था कितनी मजबूत है इसका अंदाजा इस बात से लगायी जा सकती है कि देश के गणतंत्र बनने के एक दिन पूर्व इसकी नीव पडी़। मतदाताओं को जागरुक करने, उन्हें सशक्त और सचेत बनाने के उद्देश्य से वर्ष 2011 से प्रतिवर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जाता है । इस क्रम में यह 13 वां आयोजन है ।

 

समाहरणालय सभागार में उपस्थित सभी लोगों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किया गया स्लोगन- वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम “पर प्रकाश डालते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि मतदाता को जागरूक होना चाहिए । उसे समझना चाहिए कि वोट क्यों जरुरी है । उन्होंने कहा कि राष्ट्र को सही-सलामत चलाने के लिए यह पब्लिक ओपिनियन होता है । लोकतंत्र को जीवंत एवं सक्रिय बनाये रखने के लिए पूरा महकमा लगा हुआ है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति जागरूक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें । पहले पूरे वर्ष में एक अहर्ता तिथि निर्धारित होती थी और अब प्रत्येक तीन माह में नाम जोड़वाने के लिए अहर्ता तिथि निर्धारित हो रही है । सत्रह वर्ष पूरा कर चुके भावी मतदाताओं के लिए भी सुविधा दी जा रही है ।

 

इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, जिला पीजीआरओ,अनुमंडल पदाधिकारी, सिविल सर्जन, उप निर्वाचन पदाधिकारी , निदेशक, डीआरडीए, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, सदर अनुमंडल पदाधिकारी, जिला जन-संपर्क पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सभी वरीय उप समाहर्ता सहित अन्य पदाधिकारी , समाहरणालय संवर्ग के कर्मीगण एवं प्रबुद्धजन सहित बड़ी संख्या में गणमान्य उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन कौसर परवेज खान , बीआरपी, गोरौल के द्वारा किया गया।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More