Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

सीवान के वी.एम.मध्य विद्यालय से हटेगा शिक्षा कार्यालय, जर्जर भवन की जगह बनेगा नया भवन, डीएम ने दिया निर्देश

1,013

सीवान । जिला पदाधिकारी सिवान मुकुल कुमार गुप्ता द्वारा आदर्श वी०एम० मध्य विद्यालय सिवान का औचक निरीक्षण किया ।निरीक्षण के दौरान पाया गया कि विधालय का भवन काफी जर्जर स्तिथि में है तथा विद्यालय भवन में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के कार्यालय एवम निगरानी कार्यालय का संचालन किया जाता है। जिला शिक्षा पदाधिकारी सिवान को निदेश दिया गया की इन दोनों कार्यालयों को किसी अन्य भवन में संचालित करवाते हुए अनुपालन प्रतिवेदन भेजना सुनिश्चि करेंगे। साथ ही विद्यालय के जर्जर भवन को नवनिर्मित करवाने का निदेश दिया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा शिक्षकों की उपस्थित पंजी एवम छात्र/छात्राएँ की नामांकित पंजी का अवलोकन किया गया। प्रधानाध्यापक को निदेश दिया गया की वीभागीय निदेशानुसार फोटो एवम मोबाइल न० सहित शिक्षकों की सूची से संबंधित बोर्ड को बाहर में टंगवाना सुनिश्चित करें।

मध्याहं भोजन के निरीक्षण के क्रम मे पाया गया की सूचना बोर्ड पर मेनू को अंकित नही कराया गया है तथा लगभग 12 बजे तक बच्चों को खाना नही खिलाया गया है। प्रधानाध्यापक को निदेश दिया गया की सभी बच्चों को मेनू के अनुसार गुणवत्तापूर्ण भोजन ससमय खिलाया जाए और शीघ्र मेनू को दीवार पर अंकित करना सुनिश्चित करे।

विधालय में छात्र छात्राओ के लिए अलग अलग शौचालय की सुविधा उपलब्ध है। निरीक्षण के क्रम में शौचालय की स्थित काफी दायिनीय पायी गयी और ये भी पाया गया की छत्राओ के शौचालय को सही तरीके से नही घेरा गया है । जिला पदाधिकारी द्वारा गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रधानाध्यापक को निदेश दिया गया की प्रथम प्राथमिकता के आधार पर सही ढंग से छात्र एवम छात्राओ के लिए शौचालय का रिमोडलिंग तथा मरम्मती करवाना सुनिश्चित करें।

साथ ही जिला पदाधिकारी द्वारा विद्यालय के अंदर एवम बाहर परिसर का नियमित रूप से साफ – सफाई और विद्यालय के अंदर रंग – रोगन करने का निदेश दिया गया।प्रधानाध्यापक को निदेश दिया गया की नियमित रूप से प्रबंध समिति की बैठक आयोजित कर नियमानुसार आवश्यक कार्यवाई करना सुनिश्चित करे। इसके साथ ही छात्र/ छात्राओ का पठन- पाठन सुचारु रूप से करने का निदेश दिया गया।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More