Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

मस्जिदों व ईदगाहो में अदा की गई ईद उल फितर की नमाज

249

 

मस्जिदों व ईदगाहो में अदा की गई ईद उल फितर की नमाज

पुलिस प्रशासन दिखी चौकस, बाइक सवार पुलिसकर्मी पेट्रोलिंग करते नजर आए

साहेबगंज खनुआ और मौला मस्जिद पर पुलिस बल की विशेष रही तैनाती

बिहार न्यूज़ लाइव सारण डेस्क: छपरा । शुक्रवार की संध्या चांद का दीदार के साथ ही ईद उल फितर की नमाज शहर के विभिन्न मस्जिदों और गांवों में शांति पूर्वक माहौल में संपन्न हो गया। मुस्लिम समुदाय ने मस्जिदों में नमाज अदा करने के साथ ही अपने परिवार व देश में अमन चैन व तरक्की के लिए दुआएं मांगी ।

 

जिलाधिकारी अमन समीर और पुलिस कप्तान गौरव कुमार मंगला के निर्देशन में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था । विधि व्यवस्था व शांति पूर्ण माहौल में मुस्लिम समुदाय का पवित्र त्यौहार ईद संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा शहर के विभिन्न मस्जिदों, प्रमुख चौक -चौराहों पर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया था, तथा बाइक से भी पुलिस द्वारा पेट्रोलिंग का इंतजाम किया गया था। बता दें कि एक माह तक चलने वाला मुस्लिम धर्म का पवित्र महीना माहे रमजान रहमतों फजील व बरकतों वाला महीना माना जाता है ।

 

इस माह में मुस्लिम समुदाय अपने सामर्थ्य के अनुसार खूब गरीब असहाय में सदका व जाकात के रूप में मदद करते है । यह त्यौहार मुस्लिम समुदाय का सबसे पवित्र और खर्चीला त्यौहार माना जाता है । इस त्यौहार की खासियत है कि परिवार के हर सदस्य नए कपड़े में नमाज अदा करते हैं । तथा नमाज पढ़ने के बाद मुस्लिम समुदाय एक दूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद देते हैं। ईद के त्यौहार के दिन मुस्लिम समुदाय एक दूसरे के घर जाकर ईद की बधाइयां देते हैं और देवरिया भी खाते खिलाते हैं।

 

वही शहर के छोटा तेलपा कोरार मस्जिद, साहिबगंज स्थित जामा मस्जिद, खनुआ मस्जिद, मौला मस्जिद, औलिया मस्जिद, भगवान बाजार स्थित जुमनी मस्जिद सहित शहर के तमाम मस्जिदों व ईदगानहों में सुबह 7:00 से 8:00 के बीच नमाज अदा की गई। जबकि करीम चक के मुस्लिम समुदाय के युवाओं ने राजा पैलेस में ईद मिलन का समारोह भी आयोजित किया गया ।

 

ईद मिलन समारोह में शहर के स्थानीय युवा वर्ग और गणमान्य लोगों ने शिरकत कर एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी और कई तरह की सेवइयां के साथ विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का आनंद उठाया।

 

जिला प्रशासन के बेहतर प्रबंधन से ईद का त्यौहार शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया कहीं से कोई अप्रिय घटना की खबर नहीं है। प्रशासन द्वारा साहेबगंज व करीम चक खनुआ और मौला मस्जिद चौक पर महिला पुलिस बल सहित विशेष फोर्स तैनात किया गया था। ईद की सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन भी मुस्तैद दिखी और सर को पर बाइक सवार पुलिसकर्मी में पेट्रोलिंग करते नजर आए ।

 

बाहर हाल माह तक चलने वाला रहमतों बरकतों वाला त्यौहार माहे रमजान माहे रमजान संपन्न हो गया। मुस्लिम समुदाय के बच्चों और युवाओं ने जमकर ईद की मस्ती की और आनंद उठाया ।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More