Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

जयपुर: मनुष्य का लोभ बढ़ता है तो जीवन नष्ट होता है- पंडित मिश्रा

430

 

 मनुष्य का लोभ बढ़ता है तो जीवन नष्ट होता है- पंडित मिश्रा 

*भगवान शिव की आराधना करने वाला कभी दुखी नहीं रहता

बिहार न्यूज़ लाइव अजमेर डेस्क:  पुष्कर/अजमेर (हरिप्रसाद शर्मा) तीर्थराज पुष्कर में सुप्रसिद्ध कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि मनुष्य का लोभ बढ़ता है तो जीवन नष्ट होता है । पंडित मिश्रा यहाँ पुष्कर के मेला मैदान में सात दिवसीय श्रीब्रह्मा शिव महापुराण के दौरान कथा के तीसरे दिन शुक्रवार को यह बात कही, उन्होंने कहा कि मनुष्य को लोभ नहीं करना चाहिए । .

मिश्रा ने कहा कि मनुष्य जीवन में कभी-कभी अच्छा करने की करता है लेकिन हो नहीं पाता है । मनुष्य को बुरा नज़र आने लगता है । जबकि बुरा कोई नहीं है । उन्होंने भक्तों से कहा कि पंचाक्षर मंत्र ऊं नमोः शिवाय का स्मरण करना चाहिए । पंचाक्षर मंत्रों का स्मरण करने से कोई बुरा नहीं होता है बल्कि बुरा समय होता है वह भी चल जाता है ।

पंडित मिश्रा ने कथा के दौरान शिव महिमा के प्रत्यक्ष वृतांत भी सुनाये। अपनी कथा के बारे में भी मिश्रा ने श्रद्धालुओं को बताया मैंने सबसे पहले गीत पाराशर के यहाँ सन् 1999 में कथा की थी ।गीता पाराशर पुष्कर
की बेटी थी ।

उन्होंने कहा कि भगवान शिव की आराधना करने वाला भक्त कभी दुःखी नहीं रहता उन्होंने कहा कि भगवान भोलेनाथ हर भक्त की सुनते हैं उन्होंने कहा कि भोले की भक्ति में शक्ति होती है ।भगवान भोलेनाथ कभी भी किसी भी मनुष्य की जिंदगी का जीवन बदल सकते हैं।

उन्होंने कहा कि किसी भी भगवान के पास पलटा नहीं होता है ।जो इधर-उधर पलटता रहता है लेकिन भगवान भोले के पास त्रिशूल एक पलटे के रूप में होता है जो हमेशा मनुष्य की जिंदगी को इधर-उधर कर सकता है इसलिए भगवान भोलेनाथ कभी भी मनुष्य की जिंदगी को बदल सकते हैं बस भक्तों को भगवान भोलेनाथ पर विश्वास करना चाहिए और उनकी प्रतिदिन आराधना करनी चाहिए। इस दौरान मेला मैदान पूरा शिव भक्तों से खचाखच भरा नजर आया। कथा के दौरान बारिश हल्की तेज आती रही थी । लेकिन श्रद्धालुओं कथा पांडाल में बारिश के बावजूद बैठे रहे । हालाँकि हज़ारों की संख्या में श्रद्धालुओं थे । आयोजकों की ओर से पांडाल वाटरप्रूफ़ लगाया गया व। सारे इन्तज़ाम किये गये थे ।

कथा में भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस ने कस्बे के अंदर चार पहिया वाहनों की आवाजाही बंद रख,तो वही मेला क्षेत्र में चारों तरफ शिव भक्तों का रेला ही रेला नजर आ रहा था। कथा का श्रवण पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी, कांग्रेस पीसीसी उपाध्यक्ष नसीम अख़्तर इंसाफ़ व अन्य नेताओं के साथ कई गणमान्य नागरिक ने सुनी ।

*पुष्कर में 11 जुलाई तक यात्रीकर व पार्किंग शुल्क माफ*

पुष्कर में चल रही शिव महापुराण कथा के दौरान यहां आने वाले शिव भक्तों सहित सभी श्रद्धालुओं से आगामी 11 जुलाई तक पालिका के यात्रीकर नाकों पर अब यात्री कर नहीं देना होगा और न ही वाहन पार्किंग शुल्क। आरटीडीसी चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ की पहल पर यह सुविधा श्रद्धालुओं को दी गई ।नगर पालिका के ठेकेदार ने यह सुविधा सभी श्रद्धालुओं को प्रदान की है।

सामाजिक कार्यकर्ता अरूण पाराशर ने आरटीडीसी चेयरमैन राठौड़ से कथा अवधि तक यात्री कर मुक्त कराने की मांग की। इस पर राठौड़ ने तत्काल पालिका के ईओं बनवारी लाल मीणा के माध्यम से ठेकेदार को यात्री कर मुक्त करने को कहा है ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More