Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

अजमेर: तीर्थराज पुष्कर में ब्रह्मा शिव महपुराण कथा करवाने वाला भाग्यशाली- पंडित मिश्रा

724

- sponsored -

 

पुष्कर में ब्रह्मा शिव महापुराण कथा-
*तीर्थराज पुष्कर में ब्रह्मा शिव महपुराण कथा करवाने वाला भाग्यशाली- पंडित मिश्रा*

*पुष्कर नगरी हुई धर्ममय
*कथा सुनने के लिए उमड़ा जनसैलाब
*तीर्थ में कथा श्रवण व स्नान का महत्व

बिहार न्यूज़ लाइव अजमेर डेस्क:  पुष्कर/अजमेर (हरिप्रसाद शर्मा) तीर्थराज पुष्कर में सुप्रसिद्ध कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा की ब्रह्मा शिव महापुराण कथा बुधवार का शुरू हुई । कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि तीर्थराज पुष्कर में कथा कराने वाला भाग्यशाली होता । उन्होंने कहा कि तीर्थ में कथा कराना पुण्य का कार्य है लेकिन जो तीर्थराज पुष्कर जो सब तीर्थों का गुरू पुष्कर राज में देवाधिदेव महादेव की कथा कराये वह निश्चित ही पुण्यशाली, भाग्यशाली है । पंडित मिश्रा ने कहा कि यह भी एक संजोग है कि देवाधिदेव महादेव की कथा श्रावण मास में हो रही हैं । इस दौरान कथावाचक मिश्रा ने महादेव के कई अचूक उपाय भी बताए ।

 

जिससे आम श्रद्धालु इनको करने से निरोग और टेंशन मुक्त जीवनयापन कर सकता है । उन्होंने कथा के दौरान यह भी कहा कि सभी भक्तों को एक लौटा जल अवश्य चढ़ाना चाहिए । कथा में हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु उमड़ पड़े । कई महिला पुरुषों ने रात्रि में ही कथा स्थल पर डेरा डाल दिया ।जिसके कारण कथा शुरू होने से पूर्व ही सुबह से ही शिव भक्तों से कथा स्थल खचाखच भर गया। अपार जनसमूह को देखते हुए पुलिस , यातायात की माकूल व्यवस्था की गई । नगर में कथा स्थल के आस-पास किसी भी प्रकार के चार पहिया वाहनों का प्रवेश वर्जित था । नागौर से आने वाले वाहनों को बाइपास से निकलने की व्यवस्था की गई ।

- Sponsored -

कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा ज्यों ही कथा स्थल पर पहुंचे कथा स्थल पर पहुँचे ही भक्तों ने उनका खड़े होकर तालियां बजाकर अभिवादन किया ।कथा स्थल पर पहुंचने पर आयोजन समिति के कैलाश खंडेलवाल अमित खंडेलवाल एवं खंडेलवाल परिवार की तरफ से उनका माला पहनाकर शॉल ओढ़ाकर अभिनंदन किया ।इस अवसर पर राज्य की देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत ,आरटीडीसी चेयरमैन धर्मेंद्र सिंह राठौड़ , पूर्व विधायक श्रीगोपाल बाहेती ,प्रतिपक्ष उपनेता सतीश पूनियाँ,विधायक सुरेश सिंह रावत और सांसद भागीरथ चौधरी ने भी कथा वाचक मिश्रा का स्वागत कर उनका आशीर्वाद लिया व कथा श्रवण की । कथा में अपार जनसमूह देखने को मिला ।

 

भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस ने कस्बे के अंदर भी चार पहिया वाहनों की आवाजाही बंद कर दी । मेला क्षेत्र में चारों तरफ शिव भक्तों का रेला ही रेला नजर आ रहा था। भीषण गर्मी के बावजूद भी मेला क्षेत्र में अपार जनसमूह देखने को मिला ।भीड़ को नियंत्रण करने के लिए शिव सेवको आयोजन समिति और पुलिस को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ा । देखा गया कि शिव भक्तों ने भीषण गर्मी के अंदर भी धूप में खड़े रहकर कथा सुनते नजर आए। व्यासपीठ से मिश्रा ने कहा कि कथा श्रवण हेतु ऊँट गाड़ी पर भी आये। जो भीषण गर्मी में झड़के के ऊपर व नीचे घुस कर कथा सुनी ।

 

मिश्रा ने कहा कि एक हजार अश्वमेघ यज्ञ करना और एक रात्रि पुष्कर में रूकने बराबर होता है ।उन्होंने कहा की पवित्र सरोवर में स्नान करना हर किसी के भाग्य में नहीं होता है ,पुष्कर सभी तीर्थों का गुरु है ।यह हिंदुओं का सबसे बड़ा तीर्थ स्थल है, यहां पर कथा करवाने वाला, करने वाला ,सुनने वाला तीनो ही भाग्यशाली होते हैं ।शिव पुराण कथा जो भी सुनता है भगवान शिव उसकी हर मनोकामना पूर्ण करता है उन्होंने कहा कि हमेशा भगवान शिव की भक्ति करते रहें ।भगवान शिव हमेशा भक्तों की रक्षा करते हैं । हमेशा उनका साथ देते हैं श्रावण मास में शिव पुराण कथा सुनने से सभी मनोकामना पूर्ण होती है साथ ही भक्तों के दुःख दूर होते हैं उन्होंने कथा के दौरान पुष्कर के महत्व के बारे में भी भक्तों को अवगत कराया ।

मिश्रा ने कथा सुनने आये श्रद्धालुओं को सीख दी कि वह पहले पवित्र पुष्कर सरोवर की पूजा -अर्चना कर ,जगतपिता ब्रह्मा मंदिर के दर्शन करें ।उन्होंने कहा कि पवित्र सरोवर के अंदर गंदगी ना फैलाएं । पुष्कर को हमेशा स्वच्छ रखे।

 

 

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- sponsored -

- sponsored -

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More