Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

भागलपुर: मुख्य सचिव की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बांका, भागलपुर,मुंगेर के अतिरिक्त अन्य संबंधित जिला श्रावणी मेला को लेकर हुई बैठक..

424

 

 

*सुचारू संचालन प्रयोजनार्थ विभागवार की गई पूर्व तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की गई एवं दिशा निर्देश दिए गए।*
भागलपुर, बिहार न्यूज लाईव। सोमवार को मुख्य सचिव,बिहार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बांका, भागलपुर,मुंगेर के अतिरिक्त अन्य संबंधित जिला यथा: मुज्जफरपुर, वैशाली,बेगूसराय,जमुई आदि में श्रावणी मेला:2023 के सुचारू संचालन प्रयोजनार्थ विभागवार की गई पूर्व तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की गई एवं यथोचित दिशा निर्देश दिए गए।

 

 

उक्त अवसर पर जिलाधिकारी भागलपुर द्वारा श्रावणी मेला:2023 के सुचारू संचालन हेतु विभागवार की गई तैयारियों के संबंध में अवगत कराया गया जानकारी दी गई की लोक स्वास्थ्य अभिंयत्रण विभाग संपूर्ण मेला क्षेत्र में संस्थापित चापाकलों में से लगभग 222 चापाकल पूर्णतः कार्यशील कर दिया गया है एवं शेष लगभग 35 चापाकलो के सतत कार्यशीलत हेतु आवश्यक कारवाई की का रही है। जिला अंतर्गत संपूर्ण मेला क्षेत्र में अवस्थित 367 अस्थाई एवं 165 स्थाई शौचालय का सफाई, संधारण कार्य पूर्ण कर लिया गया है।मेला क्षेत्र में 30 अतिरिक्त कमोड युक्त शौचालय के व्यवस्था हेतु आवश्यक कारवाई प्रगति पर है।मेला क्षेत्र में 20 आर.ओ. का संस्थापन 10 चिन्हित क्षेत्रों में किया जायेगा एवं अजगैबीनाथ मंदिर में स्वतंत्र जलापूर्ति की व्यवस्था भी की जाएगी।

 

05 स्थलों पर ओवरहेड स्प्रींकलर भी लगाया जाएगा एवं सीढ़ी घाट पर म्यूजीकल फाउन्टेन की व्यवस्था भी की जायेगी।साथ ही मेला क्षेत्र में 10 टैंकर एवं 02 वाटर ए.टी.एम. की व्यवस्था भी की जायेगी। मेला क्षेत्र को सेक्टर में विभाजीत कर प्रतिदिन जलापूर्ति की व्यवस्था एवं शौचालय की सफाई व्यवस्था के सतत् पर्यवेक्षण हेतु टीम गठित की गई है।निर्देश दिया गया की मेला क्षेत्र में चापाकलों के सतत कार्यशिलता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पीएचईडी की टीम निरंतर कार्यशील रहे एवं जलापूर्ति संबंधी समस्या संज्ञान में आने पर त्वरित, प्रभावशाली कारवाई की जाए। जानकारी दी गई की बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल द्वारा बैरिकेडिंग एवं जियो बैग उपयुक्त स्थल पर डालने संबंधि कार्य कार्य प्रगति पर है।जिसे अविलंब पूर्ण कर लिया जाएगा।

 

कार्यापालक अभियंता, एन.एच. को पथ संबंधि निर्धारित कार्य 30 जून तक दैनिक कार्य योजना के अनुसार अनिवार्य रूप से पूर्ण करने का निदेश दिया गया है एवं संबंधित विभाग द्वारा निर्धारित कार्ययोजना के अनुसार लगातार आवश्यक कारवाई की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेला क्षेत्र में 11 अस्थाई चिकित्सा शिविर, एक मोबाईल मेडिकल टीम, 11 एम्बुलेंस एवं पर्याप्त संख्या चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। 04 अतिरिक्त एम्बुलेंस एवं 35 अतिरिक्त चिकिस्तको की मेला क्षेत्र में प्रतिनियुक्ति हेतु विभाग से अनुरोध किया गया है। सुलतानगंज नगर परिषद द्वारा नाला उड़ाही का कार्य अंतिम चरण में है।मेला क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट को ठीक करा दिया गया है। अन्य सभी कार्य भी स-समय पूर्ण कर लिये जायेंगे।वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा क्रम में निर्देश दिया गया की मेला क्षेत्र में प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध आदेश का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।उल्लंघन परिलक्षित होने पर तत्काल आर्थिक दंड अध्यारोपण एवं जब्ती की कारवाई की जाए।

 

जिलाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी सदर, कार्यपालक पदाधिकारी,नगर परिषद,सुल्तानगंज को उक्त निर्देश के अनुपालन हेतु ठोस कारवाई का निर्देश दिया है।मुख्य सचिव द्वारा समीक्षा क्रम में मेला क्षेत्र में अपशिष्ट के शत प्रतिशत प्रसंकरण हेतु भी निर्देशित किया गया है।वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षात्मक बैठक के अवसर पर जिलाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक, अनुमंडल पदाधिकारी(सदर),प्रभारी पदाधिकारी (सामान्य शाखा), कार्यपालक अभियंता(पीएचईडी) के अतिरिक्त अन्य सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More