Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

जयपुर: अब गठबंधनों का युग हुआ समाप्त, जनता चुनती है मजबूत सरकार -बिरला

176

 

 

बिहार न्यूज़ लाइव जयपुर डेस्क जयपुर/(हरिप्रसाद शर्मा)कोटा. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला गुरुवार को कोटा के दौरे पर रहे।यहां वो स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज के गोबरिया बावड़ी स्थित प्रसाद भवन में रेनोवेट हुए नए हॉल के लोकार्पण समारोह में शामिल हुए।वहीं, समारोह को संबोधित करते हुए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि साल 2014 के पहले लोग सोचते थे कि देश में कभी गठबंधन के अलावा सरकार बन ही नहीं सकती है।ऐसा इसलिए क्योंकि 20 सालों तक गठबंधन की सरकार चली थी।पहले अटल बिहारी वाजपेयी और फिर मनमोहन सिंह के नेतृत्व में गठबंधन की सरकारें रही, लेकिन उसके बाद देश के मतदाताओं ने एक मजबूत सरकार की आवश्यकता को महसूस किया और इसके साथ ही गठबंधन का युग समाप्त हो गया।

*धारीवाल पर कंसा तंज
स्मार्ट सिटी के तहत तैयार हुए दशहरा मैदान की बात करते हुए बिरला ने कहा कि पूर्व मंत्री शांति धारीवाल ने अपने कार्यकाल के दौरान कई चीजों पर ध्यान नहीं दिया।उन्होंने वहां जो जो पत्थर लगवाए थे, वो टूट गए थे. उसे भी ठीक नहीं किया गया।कुछ ऐसा ही खड़े गणेशजी उद्यान और मंदिर के साथ भी किया गया।धारीवाल ये भाजपा के शासन में बना है. ऐसे में वो क्यों उस पर ध्यान दें।बिरला ने कहा कि किसी ने भी बनवाया हो, अच्छी चीज बनी है तो उसमें लगातार सुधार और मेंटेनेंस होना चाहिए।सरकारें आती जाती रहती हैं।सरकार हमारे हाथ में नहीं है।ये फैसला तो जनता जनार्दन के हाथों में होता है। आज का मतदाता काफी सोच समझकर मतदान करता है. सभी शिक्षित हैं।

*धारीवाल कुछ और ही सोच रहे थे
स्पीकर बिरला ने पूर्व मंत्री धारीवाल पर तंज कंसते हुए कहा कि उनकी सोच कुछ और थी।मैं चाहता था कि कोटा में नए संयंत्र स्थापित हो, यह बड़े प्लांट लगने से छोटे एमएसएमई सेक्टर को भी फायदा पहुंचता है और इससे रोजगार बढ़ता है, लेकिन उनका ध्यान कुछ और करने में था।हर व्यक्ति की रुचि अलग होती है।इसी तरह से उन्हें चौराहे बनाने में ज्यादा विश्वास था।इसके बाद कार्यक्रम में मौजूद उद्योगपतियों से उन्होंने कहा कि आप निश्चिंत रहिए, आपकी जो अपेक्षा व आशाएं हैं, वे आप बताते रहे।कोई भी कठिनाई या फिर परेशानी होगी तो उसका समाधान किया जाएगा।आगे उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति बड़ी इंडस्ट्री लगाने के लिए इच्छा जाहिर करता है तो उसकी जानकारी उन्हें दें।वो खुद उससे बात करेंगे और कोटा में इंडस्ट्री लगवाने के प्रयास करेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि यहां आईटी पार्क बनाने की भी उनकी योजना है।

*बिरला ने जाहिर की उनकी चिंता
स्पीकर बिरला ने कहा कि नई सरकार ने आते ही एयरपोर्ट की सभी बाधाओं को दूर कर दिया है।जो भी पैसे जमा कराए जाने थे, उसे राज्य सरकार ने जमा करा दिया है।अब जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।इसके लिए डीपीआर बनाने का काम भी शुरू हो गया है. वहीं, उन्होंने कहा कि उन्हें अब इस बात की चिंता है कि एयरपोर्ट बनने के बाद क्या लोग यहां से हवाई सफर करेंगे या नहीं।ऐसा इसलिए क्योंकि कोटा से जयपुर की दूरी महज ढाई घंटे और दिल्ली की दूरी चार घंटे की है।

*17412 स्ट्रीट वेंडर्स को दिए 18.40 करोड़
कोटा के दशहरा मैदान में प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत लाभान्वित परिवार के लिए सम्मान समारोह व लोन वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इस कार्यक्रम की अध्यक्षता लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने की।वहीं, मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ.

 

भागवत कराड, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर, विधायक संदीप शर्मा और कल्पना देवी मौजूद थीं।इस दौरान कार्यक्रम में लाभार्थियों को चेक वितरित किए गए।साथ ही वित्त राज्य मंत्री कराड ने कहा कि कोटा बूंदी लोकसभा क्षेत्र में 17412 लाभार्थियों को स्वनिधि के जरिए स्ट्रीट वेंडर का लोन बांटा गया है।ये राशि 18.40 करोड़ है, जिसे मंत्री ने एक बड़ा अमाउंट बताया।स्पीकर बिरला कहा कि जब वे मार्केट से निकलते थे, तब स्ट्रीट वेंडर के हालात को देखकर उन्हें दुख होता था।ऐसे में अब इस योजना के जरिए उनके हालात में सुधार किया जा रहा है।

 

कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड और कोटा दक्षिण के विधायक संदीप शर्मा मौजूद रहे।मौके पर एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल ने स्पीकर बिरला और वित्त राज्य मंत्री कराड के सामने कई मांगे रखी।इधर, एसोसिएशन के अध्यक्ष अमित सिंघल ने सभी का आभार जताया तो हॉल की रेनोवेट में आर्थिक मदद करने वाली मंजू कासलीवाल को धन्यवाद दिया गया इस कार्यक्रम का नाम देशनिधि कासलीवाल रखा गया है।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More