Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना कुमार रवि के निर्देश पर पटना शहर में अतिक्रमण उन्मूलन मल्टी-एजेंसी विशेष अभियान चलाया गया।

502

 

 

 

बिहार न्यूज़ लाईव /  पटना डेस्क: आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना श्री कुमार रवि के निर्देश पर पटना शहर में अतिक्रमण उन्मूलन मल्टी-एजेंसी विशेष अभियान चलाया गया। विभिन्न नगर निकायों में यह अभियान चलाया जा रहा है। इस पर आयुक्त लगातार नजर रखे हुए हैं एवं नियमित समीक्षा कर रहे हैं।

 

जिला नियंत्रण कक्ष से प्राप्त सूचना के अनुसार आज कंकड़बाग अंचल में 08.00 बजे पूर्वाह्न से 02.00 बजे अपराह्न तक अतिक्रमण उन्मूलन अभियान चला। यहाँ ओल्ड बाईपास से अतिक्रमण हटाया गया एवं आवास बोर्ड का खाली प्लॉट का बाउण्ड्री किया गया। यहाँ अतिक्रमण-उन्मूलन अभियान में आज 3,500/- जुर्माना लगाया गया।

ग़ौरतलब है कि 13 जून को शुरू अतिक्रमण हटाओ अभियान में अभी तक 2,49,200/- रुपया की वसूली हुई है।

आयुक्त श्री रवि के निदेश पर यातायात पुलिस द्वारा आज अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान क्षेत्र में विशेष वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया। यातायात नियंत्रण कक्ष द्वारा आज अतिक्रमण हटाओ अभियान क्षेत्र में कुल 11 वाहनों से 9,000/- रुपया की राशि शमन के रूप में वसूल की गयी। 13 जून को शुरू अतिक्रमण हटाओ अभियान में आच्छादित क्षेत्र में अभी तक कुल 348 वाहनों से 5,52,000/- की राशि शमन के रूप में वसूल की गयी।

आयुक्त श्री रवि के निर्देश पर संबंधित अनुमंडल पदाधिकारियों एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों के नेतृत्व में फॉलोअप टीम लगातार सक्रिय है। जहां जहां अतिक्रमण हटाया गया है वहां यह टीम पुनः अतिक्रमण की घटना से सख्ती से निपटेगी।

आयुक्त श्री रवि ने वरीय पुलिस अधीक्षक को निदेश दिया है कि संबंधित अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों तथा थानाध्यक्षों के माध्यम से यह सुनिश्चित करें कि किसी भी स्थिति में पुनः अतिक्रमण न हो तथा यातायात व्यवस्था सुचारू रहे। वरीय पुलिस अधीक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि थानाध्यक्ष अतिक्रमण हटाने का विवरण स्टेशन डायरी में भी अंकित करें।

आयुक्त श्री रवि ने अतिक्रमण उन्मूलन अभियान में व्यवधान डालने वालों से सख्ती से निपटने का निर्देश दिया है। उन्होंने आवश्यकतानुसार क़ानूनी कार्रवाई भी करने का निर्देश दिया है।

आयुक्त श्री रवि के निदेश पर ज़िलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह द्वारा विशेष अभियान के तहत प्रभावशाली ढंग से अतिक्रमण उन्मूलन अभियान संचालित करने के लिए एक मॉनिटरिंग सेल का गठन किया गया है। यह निम्नवत हैः-

(क) अपर जिला दण्डाधिकारी, विधि-व्यवस्था, पटना
(ख) पुलिस अधीक्षक, यातायात, पटना
(ग) श्रीमती शीला ईरानी, अपर नगर आयुक्त, पटना नगर निगम
(घ) सिटी मजिस्ट्रेट-सह-प्रभारी दण्डाधिकारी, जिला नियंत्रण कक्ष, पटना

आयुक्त श्री रवि ने निदेश दिया कि मल्टी एजेंसी अभियान में मॉनिटरिंग सेल के सभी पदाधिकारी संयुक्त रूप से क्रियाशील रहकर विशेष निगरानी रखेंगे।

 

गौरतलब है कि आयुक्त श्री रवि द्वारा सुव्यवस्थित यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करने हेतु पूर्व की बैठक में पटना में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाने का निदेश दिया गया था। उनके निदेश पर जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा एवं नगर आयुक्त, पटना नगर निगम श्री अनिमेष कुमार पराशर द्वारा अतिक्रमण हटाने के लिए कई टीम का गठन किया गया है। नगर निगम, ट्रैफिक पुलिस, विधि-व्यवस्था, परिवहन, राजस्व, पथ निर्माण, प्रशासन, स्वास्थ्य, पुलिस, अग्निशाम, पुल निर्माण निगम, दूरसंचार, वन प्रमंडल, विद्युत सहित विभिन्न विभागों के पदाधिकारी एवं कर्मी अतिक्रमण हटाओ अभियान में शामिल हैं।

 

आयुक्त श्री रवि ने सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत नगर निकायों के क्षेत्र में विशेष टीम का गठन कर अतिक्रमण उन्मूलन अभियान चलाने का निदेश दिया है।

आयुक्त श्री रवि ने निदेश दिया कि एन्टी-इंक्रोचमेंट ड्राईव आगे भी जारी रहेगा।

आयुक्त श्री रवि ने वरीय पुलिस अधीक्षक को पुलिस उपाधीक्षकों एवं थानाध्यक्षों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में अभियान का नियमित तौर पर अनुश्रवण करने का निदेश दिया है। उन्होंने पुलिस अधीक्षक, यातायात को हेल्मेट चेकिंग एवं अवैध पार्किंग के विरूद्ध लगातार कार्रवाई करने का निदेश दिया। आयुक्त श्री रवि ने अनुमंडल पदाधिकारियों को व्यावसायिक स्थलों के नजदीक अवैध पार्किंग को चिन्हित करने एवं आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया।

आयुक्त श्री रवि ने कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग को उन सभी सड़कों, जहाँ से अतिक्रमण हटाया जा रहा है, का चौड़ीकरण एवं सौन्दर्यीकरण सुनिश्चित करने का निदेश दिया।

 

आयुक्त श्री रवि ने विशेष अभियान में शामिल सभी विभागों के पदाधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित कर अभियान को तार्किक परिणति तक पहुँचाने का निदेश दिया है। उन्होंने कहा कि सुव्यवस्थित यातायात प्रबंधन प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है।

 

यातायात व्यवधान, अतिक्रमण एवं यातायात नियमों के उल्लंघन के विरूद्ध प्रशासन शून्य सहिष्णुता के सिद्धांत पर काम करती है। निदेशों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध सख्त-से-सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More