Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

भागलपुर: सड़क निर्माण कार्य एजेंसी की सुस्ती का खामियाजा भुगत रहे लोग, पानी के लिए भटक रहे इधर-उधर

477

 

एक महीने से पेयजल आपूर्ति बंद, ना सड़के बनी ना पाइपलाइन बिछा

सड़क निर्माण को लेकर उत्तरी हिस्से के दो हजार घरों की पेयजल आपूर्ति 29 दिसंबर को एक महीने के लिए किया गया था बंद

 

बिहार न्यूज़ लाईव भागलपुर डेस्क अकबरनगर::सड़क चौड़ीकरण कार्य को लेकर सड़क के उत्तरी हिस्से की पानी हरियों पानीटंकी से सप्लाई होने वाले पेयजल आपूर्ति एक महीने से बंद पड़ी है। इस दौरान ना तो उत्तरी हिस्से का सड़के बनी, न ही पेयजल आपूर्ति के लिए उखाड़ी गई पाइपलाइन को बिछाने को लेकर कोई कवायद शुरू की गई।

 

सड़क निर्माण कार्य कर रही एजेंसी के कार्य मे सुस्ती का खामियाजा स्थानीय लोगों को भुगतना पर रहा है। पानी के लिए आसपास के चापानल से काम चलाना पड़ रहा है तों पीने के लिए डिब्बा बंद पानी खरीद कर अपना काम चला रहे हैं। जिससे लोगों को आर्थिक नुकसान भी हो रहा है। ग्रामीण अरविंद गुप्ता, रतन यादव, सुमन यादव, सुमन झा बंटी आदि बताते हैं कि सड़क चौड़ीकरण कार्य को लेकर सड़क के उत्तरी हिस्से की पेयजल आपूर्ति 29 दिसंबर को पीएचईंडी विभाग ने एक महीने के लिए बंद कर दी। उस दौरान कहा गया कि एक महीने के अंदर सड़क कार्य पूर्ण हो जाएगा। इसके बाद पाइपलाइन को दुरुस्त कर पेयजल आपूर्ति की जाएगी। एक माह का समय समाप्त हो गया। इस दौरान ना ही उत्तरी हिस्से की सड़के बनी, न ही उखाड़ी गई पाइपलाइन को बिछाया गया। जिस वजह से हरियो पानी टंकी से लेकर सड़क के उत्तरी हिस्से के आलमगीऱपुर तक के दो हजार घरों को पानी के लिए जिद्दोंजहद करना पड़ रहा है। विभागीय लापरवाही की वजह से इसका खामियाजा हम लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

 

नित्य क्रिया कर्म से लेकर रोजमर्रा की काम के लिए पानी की व्यवस्था इधर-उधर के चापानल से करना पड़ रहा है। पीने की पानी के लिए डिब्बा बंद बोतल पर निर्भर रह रहे हैं। जब पीएचईंडी विभाग ने एक महीने के लिए पानी को बंद किया था उस दौरान कहा था कि जहां जरूरत पड़ेगी वैकल्पिक व्यवस्था किया जाएगा लेकिन एक महीने बीत जाने के बावजूद भी विभाग इस ओर कोई संज्ञान नहीं लिया गया है। हालांकि विभागीय लापरवाही की वजह से हो रहे परेशानी से स्थानीय लोगों में आक्रोश बढ़ रहा है। लोगों का कहना है कि एक तो विभाग एक महीने का टाइम लेकर पेयजल आपूर्ति पूरी तरह बंद कर दिया। एक महीने हो जाने के बावजूद ही इस पर कोई काम नहीं हो पाया है। अब पता नहीं कितने महीने मे काम पूरा होगा।तब तक हम लोगों को पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ेगा। दरअसल मिर्जाचौकी से मुंगेर तक एनएच चौड़ीकरण का काम हो रहा है।

 

सड़क चौड़ीकरण कार्य में पीएचईंडी विभाग द्वारा सड़क किनारे बिछाए गए पानी सप्लाई के लिए पाइपलाइन निर्माण कार्य में बाधा बन रही थी। जिसके बाद निर्माण कर रही एजेंसी ने पीएचईडी विभाग को पाइपलाइन हटाने के लिए कहा था। सड़क निर्माण कार्य हो सके इसको लेकर पीएचईंडी विभाग ने पाइपलाइन को गड्ढा खोदकर हटाया और एक महीने तक का समय लेकर सड़क के उत्तरी हिस्से के पानी को बंद किया था। इस पीएचइडी के सहायक अभियंता अंकित कुमार ने बताया कि सड़क निर्माण को लेकर एक महीने के लिए उत्तरी हिस्से के पानी आपूर्ति को बंद किया गया था। लेकिन अब तक रोड नहीं बन पाया है जिस वजह से पाइपलाइन को नहीं बिछाया गया है।

 

सड़क निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने के बाद ही पाइपलाइन बिछाई जाएगी। सड़क निर्माण कार्य करा रही एजेंसी एमजीसीपीएल के प्रोजेक्ट मैनेजर संजय चौधरी ने बताया कि सड़क निर्माण कार्य को लेकर एक महीने के लिए पानी आपूर्ति उत्तरी हिस्से की बंद किया गया था। उत्तरी हिस्से में अतिक्रमण से संबंधित समस्या है जिसको लेकर एनएएचआईं से बात हो रही है।

 

अतिक्रमण की समस्या होने की वजह से सड़क निर्माण का कार्य पूर्ण नहीं हो पा रहा है। तीन-चार दिनों में सड़क के दक्षिणी सिरे के एक लेन का कार्य पूर्ण हो चुका है उस पर परिचालन शुरू करवाकर उत्तरी हिस्से का कार्य शुरू किया जाएगा। सड़क निर्माण का कार्य पूर्ण हो जाने के बाद पाइपलाइन को बिछाया जाए सकेगा।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More