Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

भागलपुर: लोकसभा चुनाव में भाजपा गठबंधन के उम्मीदवारों को हराने के लिए अभियान को तेज करने का संकल्प’ डॉ. विलक्षण रविदास।

246

 

 

भागलपुर, बिहार न्यूज लाईव।रविवार को बहुजन स्टूडेंट्स यूनियन (बिहार) के बैनर तले आज महात्मा फुले – डॉ अंबेडकर जयंती व बी.पी. मंडल स्मृति दिवस समारोह का आयोजन अंबेडकर विचार एवम समाजकार्य विभाग में किया गया। इस अवसर पर बहुजन स्टूडेंट्स यूनियन (बिहार) के संरक्षक डॉ. विलक्षण रविदास ने कहा कि ज्योतिबा फुले ने आधुनिक भारत में असमानता व अन्याय पर आधारित ब्राह्मणवादी वर्ण-जाति व्यवस्था के खिलाफ संघर्ष का बिगुल फूंका था.वे लिंग आधारित गैरबराबरी के भी खिलाफ थे और मजदूर-किसानों की बेहतर जिंदगी चाहते थे।उन्होंने दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों व महिलाओं के लिए शिक्षा का बंद दरवाजा खोलने का काम किया था।

 

बी.पी.मंडल की अध्यक्षता में बने दूसरे पिछड़ा वर्ग आयोग की सिफारिशों के आधार पर ही केन्द्रीय सेवाओं और शैक्षणिक संस्थानों में पिछड़ों(ओबीसी) को 27 प्रतिशत आरक्षण हासिल हुआ है।डॉ. भीमराव आंबेडकर गौतम बुद्ध और कबीर के साथ ज्योतिबा फुले को अपना तीसरा गुरु मानते थे.उन्होंने जाति,लिंग सहित अन्य किसी आधार पर असमानता के खिलाफ जीवन पर्यंत संघर्ष किया.आजाद भारत का संविधान लिखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।वे संविधान के आधार पर लोकतंत्र के रास्ते भारत के समाजवाद की दिशा में आगे बढ़ने का सपना देखते थे।

सामाजिक न्याय आंदोलन (बिहार) के रिंकु यादव ने कहा कि जब हम अपने नायकों को याद कर रहे हैं तो लोकसभा 2024 का चुनाव भी होने जा रहा है.यह कोई सामान्य चुनाव नहीं है,इस चुनाव में यह तय होना है कि हमारा मुल्क हमारे नायकों के सपनों का मुल्क बनने की दिशा में बढ़ेगा या नहीं!इस चुनाव में यह तय होना है कि संविधान व लोकतंत्र बचेगा या नहीं!संविधान व लोकतंत्र ने ही दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों,अल्पसंख्यकों व महिलाओं के लिए शिक्षा व सम्मान,हक-हिस्सा हासिल करने और आगे बढ़ने का रास्ता खोला है.हक-अधिकार के लिए संघर्ष करने की ताकत दी है।मोदी सरकार ने पिछले 10 वर्षों से हमारे अधिकारों और संविधान व लोकतंत्र के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा है.चुनाव को भी विपक्ष मुक्त बना देने की कोशिश कर रही है.दो-दो राज्य के मुख्यमंत्रियों को जेल में डाल दिया गया है।

 

आज अपने नायकों को याद करने का हमारे लिए मतलब है कि हम अपने हक-अधिकार को बचाने व हासिल करने और सर्वोपरि संविधान व लोकतंत्र को बचाने का संकल्प लें।संविधान व लोकतंत्र बचाने की पहली शर्त है कि नरेन्द्र मोदी को केन्द्र की सत्ता से बेदखल करने के लिए तत्काल पूरी ताकत लगा दें!बहुजन स्टुडेंट्स यूनियन (बिहार) के अध्यक्ष सोनम राव ने कहा कि मोदी सरकार ने सरकारी विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों को बर्बाद करने का अभियान चला रखा है.नई शिक्षा नीति-2020 को थोप दिया गया है।इस शिक्षा नीति में एससी,एसटी व ओबीसी के आरक्षण का जिक्र तक नहीं है।नई शिक्षा के तहत सरकारी स्कूल बंद किये जा रहे हैं।बड़े पैमाने पर कॉलेज बंद किए जाएंगे।अब पूंजीपतियों को स्कूल-कॉलेज-विश्वविद्यालय चलाने की खुली छूट मिल गयी है.अंतिम तौर बहुजन समाज के छात्र-छात्राओं के लिए कठिनाई बढ़ रही है,उनके लिए शिक्षा का दरवाजा बंद करने की साजिश ही आगे बढ़ रही है।

 

बहुजन स्टुडेंट्स यूनियन (बिहार) के प्रवीण कुमार यादव ने कहा कि युवा भारत में छात्र-युवा अभूतपूर्व संकट का सामना कर रहे हैं।छात्र-युवाओं के आत्महत्या की रफ्तार बढ़ गयी है.
छात्र-युवा सरकारी कॉलेजों-विश्वविद्यालयों की बढ़ती बदहाली व महंगी होती शिक्षा और बढ़ती बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं.शिक्षा बजट में लगातार गिरावट आई है।बहुजन स्टुडेंट्स यूनियन (बिहार) के विष्णु दास ने कहा कि मोदी राज में एससी,एसटी व ओबीसी आरक्षण पर भी हमला तेज हुआ है.संविधान को बदलते हुए 10 प्रतिशत ,EWSआरक्षण के जरिए सवर्ण प्रभुत्व को बढ़ाने के साथ एससी,एसटी व ओबीसी के आरक्षण को प्रभावहीन बनाने का भी काम किया गया है।

 

सरकारी संपत्तियों व सार्वजनिक सेवाओं-सुविधाओं जैसे रेल-सड़कें-हवाई अड्डे,बैंक-बीमा,शिक्षा-स्वास्थ्य आदि को अंबानी-अडानी जैसे पूंजीपतियों के हवाले कर निजीकरण किया जा रहा है। बहुजन स्टुडेंट्स यूनियन (बिहार) के राणा कुमार ने कहा कि मोदी राज में विश्वविद्यालय परिसरों में भगवा ताकतों की गुंडागर्दी बढ़ी है तो आम छात्रों की लोकतांत्रिक सक्रियता पर पाबंदी बढ़ी है.छात्र-युवा आंदोलन पर दमन तेज हुआ है।बिहार फुले – अंबेडकर युवा मंच के विनय कुमार ने कहा कि अनुसूचित जाति-जनजाति व अतिपिछड़ों-पिछड़ों को रोजगार के अवसरों में हासिल आरक्षण भी खत्म हो रहा है, क्योंकि निजी क्षेत्र में आरक्षण लागू नहीं है.इससे बहुजन छात्र-युवाओं में बेरोजगारी ज्यादा बढ़ रही है.बढ़ती बेरोजगारी के हाथ सरकारी परीक्षाओं में पेपर लीक होना आम बात हो गई है।

 

अग्निपथ योजना के माध्यम से भी मोदी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा और युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ ही किया है।अंत में लोकसभा चुनाव में भाजपा गठबंधन के उम्मीदवारों को हराने के लिए अभियान को तेज करने का संकल्प लिया गया।बहुजन स्टूडेंट्स यूनियन(बिहार) के सदस्य अपने गांव-मोहल्लों में भी भाजपा गठबंधन के खिलाफ बहुजन समाज को गोलबंद करने और वोट डलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।इस अवसर पर संगठन के नीतीश जाटव, उत्तम दास,रूपेश कुमार, टिंकु कुमार,सूर्या सुमन, अनीश कुमार आनंद, गौरव कुमार, आलोक कुमार रंजन,नंदकिशोर भारती, ललन कुमार मूलनिवासी संघ के बबलू दास ,मुंशी दास, सामाजिक कार्यकर्ता रामदेव यादव ने भी बातें रखी

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More