Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

अजमेर: राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित

22

- sponsored -

 

बिहार न्यूज़ लाईव सारण डेस्क: अजमेर/(हरिप्रसाद शर्मा)जिले के राजस्व मामलों की प्रगति के सम्बन्ध में सोमवार को जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित की अध्यक्षता में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इसमें पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र कुमार ने अतिक्रमण हटाने के लिए पर्याप्त पुलिस जाप्ता एसएचओ, उप पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर से उपलब्ध करवाने की बात कही।

जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने कहा कि राजस्व प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही करें। भूमि सम्बन्धी नामांकरण समयबद्ध रूप से नियमानुसार करें। पुराने 20 वर्ष से अधिक लम्बित प्रकरणों को विशेष प्राथमिकता के साथ निस्तारित करें। प्रकरण निस्तारण के समय ऑर्डर सीट स्वयं लिखी जानी चाहिए। भू-संपरिवर्तन के प्रकरणों में निर्धारित बिन्दुओं के आधार पर जांच करें। इन्हें 40 दिन की समय सीमा में निस्तारित करें। इस समय सीमा में प्रकरण को स्वीकृत अथवा अस्वीकृत कर प्रकरण निस्तारित करें। वर्तमान में अजमेर जिला भू-संपरिवर्तन के प्रकरण निस्तारण में दूसरे स्थान पर है। यह राजस्व से जुड़े समस्त अधिकारियों एवं कार्मिकों की सम्मिलित मेहनत का परिणाम है।

- Sponsored -

उन्होंने कहा कि धारा-90ए एवं बिना अनुमति कृषि से गैर कृषि उपयोग करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करें। पटवारियों द्वारा अतिक्रमण के प्रकरण दर्ज कर राजकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाएं। बैठक में गैर खातेदारी से खातेदारी प्रकरणों की समीक्षा भी की गई। इन प्रकरणों को क्षेत्राधिकार के अनुसार निस्तारित करें। राजस्व वसुली के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए।

उन्होंने कहा कि महालेखाकार एजी एवं आन्तरिक लेखा जांच दल के आक्षेपों को दूर करने सम्बंधी रिपोर्ट एक सप्ताह में तैयार की जाए। आगामी 12 से 14 अगस्त तक आक्षेपों की पालना के सम्बन्ध में शिविर लगाया जाएगा। इसमें प्रत्येक कार्यालय से कार्मिक उपस्थित होकर पालना सुनिश्चित करेंगे। राजस्व प्रकरणों के स्थगन आदेशों से नोटिफिकेशन से शेष रहे खातों के प्रकरणों की सुनवाई प्राथमिकता से कर स्थगन आदेश के सम्बन्ध में निर्णय प्रदान करें। गर्मी के दौरान गौशालाओं में गायों के लिए पेयजल उपलब्ध कराने के बिलों का तत्काल सत्यापन किया जाए।

पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र कुमार ने कहा कि सीमाज्ञान, बंद रास्ते खुलवाने एवं अतिक्रमण के प्रकरणों में पर्याप्त पुलिस जाप्ता उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए प्रशासन को मांगे जाने पर तत्काल प्रभाव से आवश्यकता अनुसार पुलिस जाप्ता प्रदान किया जाएगा। कम संख्या में स्थानीय एसएचओ द्वारा उससे अधिक संख्या में उप अधीक्षक द्वारा एवं बड़ी संख्या में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के माध्यम से पुलिस जाप्ता उपलब्ध रहेगा।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री लोकेश कुमार गौतम, श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ एवं ज्योति ककवानी सहित समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं समस्त राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

 

 

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- sponsored -

- sponsored -

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More