Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

भागलपुर: सेक्टर, पुलिस पदाधिकारी, मास्टर प्रेक्षक, तकनीकी एवं कार्यपालिका सहायक को दिया गया प्रशिक्षण

25

 

भागलपुर ,बिहार न्यूज लाईव।मंगलवार को लोकसभा आम निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने को लेकर भागलपुर के टाउन हॉल में सभी सेक्टर पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी मास्टर प्रेक्षक तकनीकी एवं कार्यपालक सहायक को प्रशिक्षण दिया गया।जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी डॉ0 नवल किशोर चौधरी ने उन्हें संबोधित करते हुए मतदान केंद्र पर मतदान कर्मियों के बैठने एवं मतदाताओं को कतार में लगाने,

 

वृद्ध एवं देर तक खड़ा रहने में असमर्थ व्यक्ति के लिए बेंच की व्यवस्था करने के साथ ईवीएम संचालन से संबंधित तकनीकी जानकारी से अवगत कराते हुएमतदान तिथि एवं मतदान तिथि के एक दिन पूर्व के कार्य के संबंध में बताया।उन्होंने कहा कि वीटीआर बढ़ाने के लिए शत प्रतिशत मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करवाना आवश्यक है।

 

इसलिए प्रतिदिन बीएलओ के माध्यम से अन्य सरकारी कर्मीयो के माध्यम से मतदाता जागरूकता भी करवाते रहना है। मतदाता पर्ची का शत प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करना है, जो लोग यहां नहीं रहते हैं तथा मतदान तिथि तक उनके आने की संभावना नहीं है, उनका मतदाता पर्ची नहीं दिया जाएगा। वैसे मतदाता पर्ची को मतदान केंद्र के हेल्प डेस्क पर रखा जाएगा।उन्होंने वैसे सेक्टर को वैसे मतदान केंद्र पर रहने के लिए चयन करने को कहा जो सभी मतदान केंद्रों के बीच में अवस्थित हो।चुनाव ड्यूटी के दौरान किसी भी राजनीतिक व्यक्ति से संपर्क ना रखने, किसी के यहां भोजन न करने हेतु निर्देश दिया गया और बताया गया कि भोजन की व्यवस्था सभी मतदान केन्द्र पर निर्धारित दर पर की गई है।

 

उन्होंने उप निर्वाचन पदाधिकारी को भोजन का मेनू भी तय कर देने हेतु निर्देश किया।उन्होंने बताया कि गर्मी का मौसम है इसलिए खाली पेट नहीं निकलेंगे भी और मतदाताओं को भी सत्तू या पानी पीकर घर से मतदान केंद्र पर आने के लिए कहेंगे। वैसे सभी सेक्टर को ओआरएस एवं आवश्यक दवा का किटस उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही सभी पीएचसी में भी आकस्मिकता के लिए व्यवस्था रहेगी। बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक आनंद कुमार ने सभी सेक्टर पुलिस पदाधिकारीयों को लगातार अपने क्षेत्र का भ्रमण करते हुए फीडबैक लेते रहने तथा अगर किसी उपद्रवी तत्व की सूचना मिलती है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई करने हेतु प्रस्ताव भेजने को कहा।

 

उन्होंने कहा कि मतदान तिथि के दिन मॉक पोल से लेकर ईवीएम के व्रजगृह तक पहुंचने तक आपको सक्रिय रहना है।
अनुमंडल पदाधिकारी सदर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सदर द्वारा भी सेक्टर एवं पुलिस पदाधिकारीयों को संबोधित किया गया। कार्यक्रम में नगर आयुक्त, उप विकास आयुक्त कुमार अनुराग संयुक्त निदेशक जनसंपर्क, उप निर्वाचन पदाधिकारी सहित संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More