Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

मधेपुरा। एएनएम के स्थानांतरण से परेशानी, वरीय पदाधिकारी से जल्द पदस्थापित किए जाने की उठी मांग

436

🔴 स्वास्थ्य विभाग में सफाईकर्मी, सुरक्षाकर्मी,एएनएम, चिकित्सक, फिजियोथैरेपिस्ट,पैथोलॉजिस्ट,रेडियोलॉजिस्ट सहित दर्जनों पद खाली।

🔴 बिहार सरकार जितना दावा ठोक ले,हर पंचायत में स्वास्थ्य कर्मी के कमी को नहीं ढ़क सकती।

🔴 सफाईकर्मी का काम कर रहे  सीएचओ।

सी.के.झा/ मधेपुरा।

आपको स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत आने वाले स्वास्थ्य केन्द्रों की जानकारी जरुर दिन-प्रतिदिन मिल रही होगी। सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के गरीब-असहाय, लाचार लोगों के लिए पंचायत में तो एचएससी (हेल्थ सब सेंटर),एचडब्ल्यूसी (हेल्थवेलनेश सेंटर) एपीएचसी (एडिशनल प्राइमरी हेल्थ सेंटर) एवं अन्य संस्थान संचालित है। जानकारी हो कि एएनएम,सफाई कर्मचारी,सुरक्षा गार्ड,फर्मासिस्ट, पैथोलॉजिस्ट,रेडियोलाजिस्ट,ओटी असिस्टेंट,महिला चिकित्सक और चिकित्सकों की कमी का रोना प्रत्येक केन्द्र रो रहा है या भेजे जाने की बाट जोह रहा है।

इसी कड़ी की बात की जाय तो बिहार के वर्तमान उप मुख्य स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव के स्वास्थ्य विभाग पटना के निदेशक प्रमुख के पत्रांक-2087 (6) दिनांक-29/12/2023 से 971 एएनएम का स्थानांतरण किया गया है। इसमें से सीएस मधेपुरा के पत्रांक-2377 दिनांक- 30/12/2023 द्वारा ही केवल 73 एएनएम का स्थानांतरण किया गया है।

मिल रही जानकारी से जबकि इसके बदले जिला में अबतक नगन्य पोस्टिंग हो पाया है।

बात की जाय उदाकिशुनगंज की तो यहां से करीब 11 एएनएम का स्थानांतरण किया गया है। जबकि यहां पूर्व से ही दर्जनों कम एएनएम उपलब्ध रही है। एएनएम व चिकित्सकों के साथ किसी तरह तोड़-जोड़ कर एपीएचसी,एचएससी जो ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं चल रही थी एएनएम के स्थानांतरण के बाद वो भी बाधित दिख रहा है।

इसी संदर्भ में एचडब्लूसी बुधामा की बात करें तो एक सीएचओ मो.शकील अख्तर के भरोसे रोगी देखना,दवाई वितरण,इंजेक्शन देना,सेंटर की सफाई,कटे-फटे का उपचार चल रहा है। साथ ही चार एचएससी का कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर,शिविर एवं टीकाकरण जैसे कार्यक्रम आए दिन प्रभावित होने से अनदेखी नहीं किया जा सकता है।

🔴मांग करते जनप्रतिनिधि :

बुधामा के पूर्व सरपंच मुकेश कुमार सिंह,पूर्व उपमुखिया नीरज कुमार झा सहित दर्जनों लोगों ने वरीय पदाधिकारी सहित स्वास्थ्य मंत्री से जल्द एएनएम एवं अन्य कर्मचारी की पदस्थापना किए जाने की मांग की है।

🔴 कहते हैं सी.एस मधेपुरा :

सी.एस मधेपुरा कहते हैं कि स्वास्थ्य विभाग पटना के निदेशक प्रमुख द्वारा एएनएम का तबादला किया गया है। वैसे स्वास्थ्य विभाग पटना को मधेपुरा जिला से एएनएम की आवश्यकता हेतु अवगत करा दिया गया है।

🔴 कहते हैं प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी:

प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.रूपेश कुमार कहते हैं उपर से जो विभागीय आदेश आता है मानना पड़ता है। एएनएम की कमी पहले से भी थी अब तो और अधिक हो गई है। जबतक एएनएम का पदस्थापन नहीं हो जाता है तब तक आसपास के सेंटरों के कर्मी से ही काम चलाना पड़ेगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More