Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

वाराणसी: शहर में अवैध रूप से संचालित हुक्का बार व स्पा के खिलाफ कार्रवाई करते हुए पुलिस से एक महीने की रिपोर्ट समिति मांगी…

403

 

*शहर में अवैध रूप से संचालित हुक्का बार व स्पा के खिलाफ कार्रवाई करते हुए पुलिस से एक महीने की रिपोर्ट समिति मांगी*

*विधान परिषद की संसदीय एवं सामाजिक सद्भाव समिति की समीक्षा बैठक सम्पन्न*

*बैठक की अध्यक्षता समिति के सभापति आशुतोष सिन्हा द्वारा की गयी*

*सदस्य के रूप में लाल बिहारी यादव, अन्नपूर्णा सिंह, सुरेंद्र चौधरी उपस्थित रहे*

*समिति ने वाराणसी व चंदौली जिले के आबकारी, व्यापार कर, परिवहन, राजस्व, नगर विकास, बेसिक शिक्षा के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की*

बिहार न्यूज़ लाइव वाराणसी डेस्क:  वाराणसी। विधान परिषद की संसदीय एवं सामाजिक सद्भाव समिति की समीक्षा बैठक शुक्रवार को सर्किट हाउस सभागार में हुआ। बैठक की अध्यक्षता समिति के सभापति आशुतोष सिन्हा ने की। सदस्य के रूप में एमएलसी लाल बिहारी यादव, अन्नपूर्णा सिंह, सुरेंद्र चौधरी उपस्थित रहे।

समिति ने बैठक की शुरुआत में चंदौली जिले के संबंध में समीक्षा की, जिसमें आबकारी विभाग की समीक्षा करते हुए अवैध शराब के परिवहन के संबंध में जानकारी ली, जिस पर जिलाधिकारी चंदौली द्वारा बताया गया की विगत तीन माह में कुल 2331 छापे मारे गए, जिसमें कुल 1349 लीटर मात्रा में शराब ज़ब्त किए गए तथा 122 अभियोग भी लगाये गये।

 

समिति के अध्यक्ष आशुतोष सिन्हा ने अवैध शराब के खिलाफ चलाये गये अभियान पर संतोष जाहिर करते हुए लगातार अभियान चलाने को कहा ताकि सरकार के राजस्व में वृद्धि हो सके। समिति ने चंदौली जिले के व्यापार कर के बारे में कर अधिकारी से जानकारी लेते हुए धारा-32 के संबंध में जानकारी ली तथा पिछले 1 वर्ष में कितने छापे मारे गए, व्यापार कर के विभिन्न कर में अलग-अलग कितना राजस्व अर्जित हुआ इसकी भी जानकारी समिति को उपलब्ध कराने को कहा। परिवहन विभाग की समीक्षा के दौरान परिवहन अधिकारी चंदौली से समिति ने ओवरलोडिंग पर जानकारी मांगते हुए लगातार कार्रवाई करने को कहा। राजस्व विभाग की समीक्षा के दौरान लंबित विभिन्न मुद्दों पर जिलाधिकारी चंदौली द्वारा समिति को जानकारी दी गयी।

 

समिति के सदस्य लाल बिहारी यादव द्वारा राजस्व संहिता की धारा-101 विनिमय धारा के संबंध में कार्रवाई करते हुए सतर्कता बरतने को कहा। समिति ने बेसिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग से अवैध रूप से संचालित विद्यालय तथा मानक से ज्यादे एडमिशन लेने वाले विद्यालयों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा तथा विद्यालयों को आरटीई के तहत 25 फीसदी एडमिशन लेने की व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा।

 

वाराणसी जिले की आबकारी विभाग की समीक्षा के दौरान बकायेदारों से वसूली की प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा। समिति ने द्वारा विगत तीन माह के छापे की जानकारी पर आबकारी अधिकारी द्वारा बताया गया कि कुल 3859 छापे मारते हुए कार्रवाई की गयी। समिति के सभापति ने शहर में अवैध रूप से संचालित हो रहे हुक्का बार तथा स्पा के खिलाफ कार्रवाई करते हुए पुलिस आयुक्त से एक महीने की रिपोर्ट समिति के समक्ष लखनऊ में प्रस्तुत करने को कहा। व्यापार कर की समीक्षा के दौरान व्यापारियों के समक्ष पंजीकरण में आने वाली दिक्कतों को सही करने का आदेश दिया। परिवहन आयुक्त को ओवर लोडिंग के संबंध में लगातार कार्रवाई करने तथा रिपोर्ट समिति के समक्ष प्रस्तुत करने को कहा। राजस्व तथा नगर विकास की समीक्षा के दौरान लंबित प्रकरणों को ससमय निस्तारित करने का आदेश दिया। नगर आयुक्त द्वारा जैतपुरा से पीलीकोठी जाने वाले मार्ग पर जलभराव के संबंध में बताया गया की उक्त सड़क पर मरम्मत कार्य चल रहा जिसका 80 फीसदी कार्य पूरा कर लिया गया है तथा तेजी से कार्य चल रहा जिसको जल्द ही पूरा करा लिया जायेगा।

 

समिति ने प्रदेश के विभिन्न सम्प्रदायों तथा जातियों के बीच सद्भाव उत्पन्न करने, सरकारी कर्मचारियों/अधिकारियों द्वारा अपने कर्तव्यों का पालन करने की भावना को मजबूत करने तथा अपराधों में संलग्न होने की दशा में की गयी कार्रवाई के साथ ही जनपद में विगत 5 वर्षों में अनुसूचित जाति के परिवारों के साथ हुई उत्पीड़न की घटनाएं, महिलाओं के शोषण, उत्पीड़न, दहेज, बलात्कार, हत्याएं, अवैध सट्टे के कारोबार तथा उनपर की गयी कार्यवाही के संबंध में जानकारी ली। समिति ने बनारस में चल रहे अवैध सट्टे के कारोबार पर विशेष अभियान चलाने का भी निर्देश दिया।

 

जिलाधिकारी ने समिति के समक्ष औद्योगिक/लघुऔद्योगिक/हस्तशिल्प उद्योग में बाल श्रमिकों के नियोजित करने के संबंध में बताया गया कि चिन्हित 32 बाल श्रमिकों में 16 बाल श्रमिकों को जिला बेसिक शिक्षा के विद्यालयों में शैक्षिक पुनर्वास कराया गया। समिति ने भिक्षावृत्ति के खिलाफ चलाये गये अभियान पर जिलाधिकारी वाराणसी की प्रशंसा की। उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को लाभान्वित कराये जाने का विवरण समिति के समक्ष रखा गया। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा राजमार्ग पर लाइट एवं बैरिकेडिंग अथवा लोहे की जाली लगाने तथा सार्वजनिक शौचालय बनाने आदि के संबंध में जानकारी दी गयी। अंत में जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

 

बैठक में जिले के संबंधित जिलों के अधिकारी समेत पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More