Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

सारण: जिलास्तरीय विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक का हुआ आयोजन…

164

- sponsored -

 

 

फोटो 10 बैठक में भाग लेते सांसद एवं अन्य

बिहार न्यूज़ लाईव सारण डेस्क:   छपरा कार्यालय। :सारण के सांसद राजीव प्रताप रुढ़ी की अध्यक्षता में जिलास्तरीय विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक समाहरणालय सभागार में आहुत ही गयी।

बैठक में सर्वप्रथम पूर्व के बैठक के कार्यवाही का अनुपालन प्रतिवेदन सभी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। जिला पंचायती राज पदाधिकारी को सभी पंचायतों मे चल रहे नल जल योजनाओं के संबंध में विस्तृत प्रतिवेदन अगली बैठक में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। इस संबंध में जिला पदाधिकारी महोदय वरीय पदाधिकारीगणों से सभी पंचायतों के नलजल योजनाओं की जाँच भी करायेंगे। पंचायतीराज विभाग बिहार, पटना के द्वारा जारी नवीनतम दिशा-निर्देश की नवीनतम जानकारी जनप्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

- Sponsored -

पंचायतों में लगने वाले सोलर लाइट की गुणवता पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया। पंचायत सरकार भवन के संबंध में जानकारी दी गई कि जिला में कुल 318 पचायत सरकार भवन का लक्ष्य है। जिसमें से 40 का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। 35 भवन निर्माणाधीन है।

 

80 जगहों पर निर्माण हेतु अनुमोदन प्राप्त हो गया है।, शेष 163 पंचायतों में पंचायत सरकार भवन हेतु भूमि के चयन की प्रक्रिया तेजी से चल रहा है। अगली बैठक में शिक्षा विभाग की समीक्षा अलग से किये जाने का निर्णय लिया गया। इस बीच जिला शिक्षा पदाधिकारी को प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से प्रत्येक प्रखण्ड में जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर जिले के सभी विद्यालयों के संबंध में विस्तृत प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया गया।

केन्द्रीय विद्यालयों के लिए नया जमीन खोज कर सरकार को प्रस्ताव भेजी जाएगी। कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय के संबंध में जानकारी देते हुए जिला पदाधिकारी महोदय ने बताया कि विद्यालय में सुधार हेतु पहल प्रारम्भ कर दी गई है। गरखा के बाद अन्य जगहों पर बने कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय में व्यापक सुधार की जाएगी।

 

जिले में बनने वाले बाईपास के संबंध में जानकारी दी गई कि निर्माण कार्य हेतु भू-अर्जन की कार्रवाई जल्द ही पूर्ण कर ली जाएगी। जिला के एन.एच. निर्माण में रेलवे के उच्चाधिकारी से वार्ता कर तकनीकी बाधा को अविलम्ब दूर करने का निदेश दिया गया। रेलवे कॉलोनी के क्षेत्र में पड़ने वाले नाले के नवनिर्माण हेतु रेलवे के पदाधिकारी से प्रस्ताव तैयार कराने को कहा गया ताकि छपरा शहर की जल निकासी व्यवस्था सुचारु ढंग से कार्य करें।

बैठक में समिति के उपाध्यक्ष सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, सदस्यगणों में विधायक गण, मेयर छपरा नगर निगम, जिला परिषद के सदस्यगण, प्रखंडों के प्रमुखगण, नगर आयुक्त छपरा नगर निगम, अपर समाहर्ता सारण, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, सोनपुर एवं मढ़ौरा, जिलास्तरीय पदाधिकारीगण, संबंधित विभागों के कार्यालय प्रधान, प्रखंड विकास पदाधिकारीगण एवं अन्य कर्मीगण उपस्थित थे।

 

 

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- sponsored -

- sponsored -

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More