Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

सारण: सांसद रुडी की अधिकारियों के साथ बैठक, हर घर इंटरनेट सेवा की कवायद तेज

239

 

प्रेस विज्ञप्ति
सांसद रुडी की अधिकारियों के साथ बैठक, हर घर इंटरनेट सेवा की कवायद तेज
• पहली बार BSNL, BBNL, विद्युत विभाग ने समन्वय बैठक की
• BSNL, BBNL के लिए सभी प्रखंडों में डेडिकेटेट ट्रांसफॉर्मर लगेगा
• शत प्रतिशत विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित होगी
• पटना से छपरा आने वाले ऑप्टिकल फाईबर नेटवर्क का सुदृढ़ीकरण
छपरा, 15 मार्च 2023 । आधुनिक परिवेश में जीवन शैली से जुड़ा है इण्टरनेट सेवा। आज हाई स्पीड इंटरनेट सेवा के माध्यम से ग्रामीण घर बैठे इंटरनेट टीवी पर कृषि सम्बंधित, रोजमर्रा की ताजा खबरों की जानकारी ले सकते है तो बच्चे भी ऑन लाइन शिक्षा लेकर आगे बढ़ सकते हैं।

 

आज सारण में बीएसएनएल, बीबीएनएल, विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियन्ता और गैस पाइपलाइन परियोजना के अधिकारियों के साथ जिला में निर्बाध और गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति और उन्नत इण्टरनेट सेवा की सुविधा से संबंधित विविध विषयों पर बैठक के पश्चात स्थानीय सांसद सह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रुडी ने उक्त बातें कही। उन्होंने बताया कि पहली बार BSNL, BBNL, विद्युत विभाग ने समन्वय बैठक की और यह निर्णय लिया गया कि BSNL, BBNL के लिए सभी प्रखंडों में डेडिकेटेट ट्रांसफॉर्मर लगेगा और साथ ही शत प्रतिशत विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी।

सांसद ने बताया कि गांवों को इंटरनेट सेवा से जोड़कर माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के डिजिटल इंडिया की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में सारण में महत्वपूर्ण कार्य किए जा रहे है। हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस प्रदान करने वाली यह एक महत्वाकांक्षी परियोजना है। उन्होंने बताया कि बीएसएनएल के माध्यम से जिला के सुदूरवर्ती गांवों के हर घर तक इंटरनेट सेवा पहुंचाया जायेगा। इसके लिए बड़े पैमाने पर नेटवर्क से जोड़ने का काम चल रहा है ताकि गांव के लोग देश-दुनिया से जुड़ सके और आधुनिक परिवेश में खुद को ढाल सके।

रुडी ने कहा कि आज के दौर में इंटरनेट हमारी आवश्यकता नहीं ज़रूरत बन गया है। इंटरनेट मनुष्य को विज्ञान द्वारा दिया गया एक सर्वश्रेष्ठ उपहार है। इंटरनेट अनंत संभावनाओं का साधन है। युवाओं के लिए इंटरनेट आय का एक बड़ा स्रोत बन गया है। लोगों के रोजमर्रा के कामकाज, व्यवसाय और विद्यार्थियों की पढ़ाई से इंटरनेट सुविधा जुड़ गई है। इंटरनेट के माध्यम से हम कोई भी सूचना, चित्र, वीडियो आदि दुनिया के किसी भी कोने से किसी भी कोने तक पल भर में भेज सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से हम ई-मेल भेज सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में तो बच्चों की शिक्षा और उनके खेलने के लिए गेम्स भी इंटरनेट पर उपलब्ध है।

 

इंटरनेट किसी भी व्यक्ति को दुनिया के किसी भी कोने में बैठे हुए महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने की अद्भुत सुविधा प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि सारण जिला में सड़कों का नेटवर्क, निर्बाध विद्युत आपूर्ति और पाइपलाइन द्वारा रसोई गैस की आपूर्ति सुनिश्चित करने के बाद अब हर घर को गुणवत्तापूर्ण निर्बाध इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराने की यह नई पहल शुरू की गई है जिससे आने वाले दिनों में सभी ग्रामीण क्षेत्र के हर घरों को इंटरनेट सेवा से जुड़कर सरकारी योजनाओं का फायदा उठा सके।

 

उन्होंने बताया कि छपरा जिला में इंटरनेट की पहुंच पहले ही हो गई थी परन्तु सेवा में सुधार अब होगा। गुणवत्तापूर्ण सेवा के साथ निर्बाध इंटरनेट की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए पटना से छपरा आने वाले ऑप्टिकल फाईबर नेटवर्क का सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More