Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

 

हमने पुरानी ख़बरों को archive पे डाल दिया है, पुरानी ख़बरों को पढ़ने के लिए archive.biharnewslive.com पर जाएँ।

अररिया: पिठोरा में साज बाज के साथ निकाली गई शोभायात्रा

383

 

 

 

बिहार न्यूज़ लाइव / अररिया डेस्क: वरीय संवादाता/अंकित सिंह /नरपतगंज। पिठोरा में मगलवार को भव्य रामनवमी शोभायात्रा निकाली गई। 3 किलोमीटर लंबी शोभायात्रा में करीब पांच हजार लोग शामिल हुए। हर तरफ गेरुआ ही गेरुआ नजर आ रहा था। पूरे गांव और अगल-बगल के गांव में गेरुआ पताकों से पट गया। शोभायात्रा के दौरान पूरे पिठौरा-फतेहपुर अचितनगर मिरदोल में एक ही नारा गूंज रहा था कि एक ही नारा,एक ही नाम,जय श्रीराम,जय श्रीराम मालूम नरपतगंज प्रखड़ में हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान श्रीराम की विशाल नारा के साथ पूरे गाव में भ्रमण कराया।

 

गांव के सड़कों पर उमड़ा जन सैलाब,झांझ और करताल के मधुर झनकार और पूरे प्रखड़ में गूंजता श्रीराम का जयघोष,कुछ ऐसा ही भक्तिमय नजारा था। घोड़ा,बैंडबाजा के साथ निकाली गई शोभा यात्रा में बड़ी संख्या में शामिल श्रद्धालु बच्चे व युवक ढाक की थाप पर जोश व उमंग के साथ थिरक रहे थे। दूसरी ओर शोभा यात्रा जुलूस में शामिल श्रद्धालु रामलला से संबंधित भक्ति संगीत पर झूमते दिखे। शोभा यात्रा में बैंडबाजा के अलावा आदिवासी नृत्य,राम दरबार से सजी झांकी विशेष रूप से आकर्षण का केंद्र बना रहा।

 

गाँव के पिठौरा बजरंगबली मंदिर व दुर्गा मंदिर से महंथ भोला बाबा द्वारा विधिवत पूजा अर्चना के बाद सज-धज कर निकली रामचंद्र की शोभा रथ यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं का उत्साह व जज्बा देखने लायक था। शोभा यात्रा में शामिल सारे युवा केसरिया रंग के वस्त्र में रंगे हुए थे। शोभा यात्रा के दौरान आदिवासी नृत्य लोगों में चर्चा का केंद्र रहा।

 

उनका पारंपरिक नृत्य लोगों को बरबस अपनी ओर आकर्षित करता रहा। वहीं कुछ युवाओं के हवाई करतब ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। एक दूसरे के शरीर में खड़े होकर कलाकृति बनाना और उसके बाद हवा में पलटबाजी का लोगों ने जमकर मनोरंजन उठाया।

शोभायात्रा में रथ पर सवार बालरूप राम-जानकी की झांकी ने मोहा मन

जुलूस में सबसे आगे रथ पर सवार बालरूप राम-जानकी की झांकी ने शहर गाँव वाला का मन मोह लिया। राम दरबार को जीवित करती राम सीता लक्ष्मण एवं हनुमान के रुप धारण किए बच्चों की सुंदरता देखते ही बनती थी। वहीं महाकाल की जीवंत झांकी एवं शिव पार्वती की झांकी आकर्षण का केंद्र बनी रही। शोभा यात्रा में बाइक सवार युवा श्रद्धालुओं की संख्या भी काफी ज्यादा थी।

 

सभी ने गेरुआ रंग के कपड़े पहने हुए थे। पूरा गांव एवं,प्रखण्ड गेरुआ पताकों से पट गया था। इस मौके पर आयोजनकर्ता सुमित झा अनुज सिंह (छोटू) मुख्य अतिथि पूर्व मुखिया संतोष सिंह,विनोद सिंह,हेमेन्द्र नारायन सिंह,रोहित यादव,नीरज भगत,निशात झा,चंदू साह,कन्हैया झा,रूपेश साह,नारयन मेहता,कुंदन कुमार,पुष्पक सिंह,जॉनी सिंह, अमित सोनी,पिंटू लोहार आदि मौजूद थे।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More