Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

सारण: नहर में पानी छूटी की नहर बांध में हुआ होल पानी खेतो में लगी भरने बिचरा के डूबने की भय से किसान चिंतित

11

- sponsored -

 

- Sponsored -

बिहार न्यूज़ लाईव सारण डेस्क:  अमनौर
प्रखण्ड के नारायण पुर उप बितारणी नहर में बरसात के पूर्व शुक्रवार को पानी छोड़ा गया।नहर में पानी आने से किसानों की खुशी दुगनी हो गई।परन्तु कुछ ही पलों में मात्र दो फिट के पानी मे यदुबंशी नगर पुलिया के पास नहर बांध में एक बड़ी होल बन गई।जिससे नहर का पानी बहने लगी।स्थानीय लोग कुदाल से मिट्टी डाल कर होल बंद करने की कोशिश किया पर असफल रहे।किसान चिंतित हो उठे की नहर के आस पास कई खेतो में धान की बिचरा डाले हुए है।कही नहर के पानी से बिचरा डूब नही जाए।ग्रामीण गंडक विभाग के अधिकारियों को फोन कर इसकी शिकायत किया।ग्रामीणों के शिकायत पर गंडक विभाग के एसडीओ जेई मौके पर पहुँच जायजा लिया तथा नहर बांध के मरमती में जुट गए।
नहर के गाद की सफाई किये बिना नहरमें पानी छोड़ने से टूट रही नहर बांध
किसानों को खेतों में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए सरकार नहरों का निर्माण कराई है।नहरों के कटाव रोकने के लिए धोबाही से ख़ोरी पाकर गोविंद स्कूल तक मात्र पक्कीकरण कराई गई है। जबकि यह नहर धोबाही से दरियापुर तक जाने वाली नारायण पुर बितारणी नहर है।यह नहर गाद से भरा पड़ा है।एक तो नहर में पानी नही होंने की वजह से गांव शहरों के कूड़ा कचरा फेक रहे है।कई जगह तो झाड़ियों के उगने से लगता ही नही नहर है।एक माह पूर्व नहर में सफाई का कार्य गंडक विभाग द्वारा कराई गई थी।परन्तु नहर के कचरा नहर में छोड़ दी गई।आधा अधूरा कार्य ही हुआ है।आज भी नहर गाद व झाड़ियों से पटा हुआ है।वरसात के दिनों में जब नहर में पानी छोड़ा जाएगा नहर की पानी आगे बढ़ ही नही पायेगा।जिससे नहर की बांध टूटने की आशंका रहेगी।
नहर बांध पर सड़क निर्माण होने से हजारो हरे वृक्ष की हुई कटाई
नहर बांध पर वृक्ष लगाने से नहर का मेढ़ मजबूत रहता है।लेकिन नहर के एक तरफ पिच सड़क निर्माण होने से गंडक विभाग द्वारा हजारो हरे वृक्ष की कटाई करवा दी गई।सड़क का निर्माण तो हो चुका लेकिन वृक्षारोपण आज तक नही कराई गई है।जिससे नहर का मेढ़ और कमजोर पड़ गया है।
इस सम्बंध में जेई जयबिन्द कुमार ने कहा कि अमनौर में टूटे नहर बांध की मरम्मति कराई जा रही है ।वही नहर मे भरे गाद व उपजे ज॔गल की सफाई के संदर्भ में पूछे जाने पर गोल मटोल जबाब देकर अपना पल्ला झाड़ते हुए कहा कि कुछ सफाई हुई है । विशेष बात वरीय अधिकारी ही बतायेंगे।

 

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- sponsored -

- sponsored -

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More